6 मार्च तक जेईई मेन का होगा रजिस्ट्रेशन

23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 23 ट्रिपल आईटी सहित जीएफटीआई की 36000 सीटों पर प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों के लिए पास दूसरा मौका है। ज्वांइट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन अप्रैल, 2020 के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। जेईई मेन अप्रैल की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 6 मार्च 2020 है। एडमिशन के लिए जेईई मेन जनवरी और अप्रैल दोनों के स्कोर कार्ड पर ही एडमिशन होगा। इसमें अधिक अंक होगा छात्र उसी के अनुसार एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। जेईई मेन अप्रैल की आनलाइन परीक्षा 5,7,9 व 11 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। इसके लिए रिजल्ट 30 अप्रैल 2020 को जारी कर दिया जाएगा। जेईई मेन जनवरी और जेईई मेन अप्रैल के लिए एनटीए के आधर पर रैंक लिस्ट जारी होगी। जेईई मेन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा।

प्रवर्तन अवर निरीक्षक की 17 मई को होगी पीटी

प्रवर्तन अवर निरीक्षक के 212 पदों पर बहाली के लिए प्रारंभिक परीक्षा 17 मई को होगी। इस परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे, जिसको हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा के बाद मेंस और शारीरिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें सफल होने के बाद 30 अंक का इंटरव्यू लिया जाएगा। जल्द ही एडमिट कार्ड आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे।

पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 1200 से अधिक पदों पर होंगी नियुक्तियां

बिहार के सरकारी इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में शिक्षकों की बहाली का विषयवार प्रस्ताव तैयार कर बीपीएससी को भेज दिया गया है। इन कॉलेजों में 1200 से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इसके लिए 2020 के अंत तक राज्य के सभी पॉलिटेक्निक व इंजीनियरिंग कॉलेजों में नियुक्ति कर ली जाएगी।

वार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी

राज्य के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त प्रारंभिक विद्यालयों में कक्षा 5 और 8 की वार्षिक परीक्षा और विद्यालय आधारित मूल्यांकन 16 से 19 मार्च तक किया जाएगा। इसके लिए बिहार राज्य शिक्षा परियोजना ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक होगी। टाइम टेबल के अनुसार 16 मार्च को पहली पाली में भाषा की हिंदी/उर्दू/बांग्ला और दूसरी पाली में अंग्रेजी की परीक्षा होगी। 17 मार्च को प्रथम पाली में गणित और दूसरी पाली में पर्यावरण, समाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। 18 मार्च को प्रथम पाली में केवल कक्षा 8 के परीक्षार्थियों के लिए विज्ञान और दूसरी पाली में संस्कृत व अन्य विषय का पेपर होगा। 19 मार्च को प्रथम पाली में राष्ट्रभाषा हिंदी और दूसरी पाली में सह—शैक्षिक गतिविधियों का अवलोकन किया जाएगा।