1. फरवरी 2020 में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार कौन सा देश बना?
ए. रूस
बी. अमेरिका
सी. जापान
डी. चीन
उत्तर – बी. अमेरिका

— अमेरिका, चीन को पछाड़ कर भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बन गया है। वाणिज्य मंत्रालय के डाटा के अनुसार वित्त वर्ष 2018-19 में भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार लगभग 88 अरब डॉलर रहा। इसी अवधि में जबकि चीन के साथ भारत का द्विपक्षीय व्यापार 87.1 अरब डॉलर रहा। इसके अलावा अप्रैल-दिसम्बर, 2019-20 में भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय व्यापार 68 अरब डॉलर रहा, जबकि भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार 65 अरब डॉलर रहा। अमेरिका उन चुनिन्दा देशों में से एक है जिनके साथ भारत का व्यापार अधिशेष (trade surplus) है। दूसरी ओर भारत के पास चीन के साथ एक बड़ा व्यापार घाटा (trade deficit) है। 2018-19 में भारत के पास अमेरिका के साथ 16.9 बिलियन डॉलर का व्यापार अधिशेष था, जबकि चीन के साथ 53.6 बिलियन डॉलर का घाटा था। भारत के 2013-14 से लेकर 2017-18 तक चीन भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार था।

2. नई दिल्ली में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत की रैंक क्या है?
ए. तीसरा
बी. दूसरा
सी. पहला
डी. पांचवां
उत्तर – ए. तीसरा

— नई दिल्ली में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2020 का आयोजन केडी जाधव इंडोर स्टेडियम, इंदिरा गांधी एरीना में किया गया। इस प्रतियोगिता का आयोजन 18 से 23 फरवरी के बीच हुआ। कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण चीन को इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने नहीं दिया गया। इस प्रतियोगिता में जापान, ईरान, भारत और कजाखस्तान ने सर्वाधिक पदक जीते। जापान ने 8 स्वर्ण पदकों समेत कुल 16 पदक जीते। जबकि, भारत ने 5 स्वर्ण पदक समेत कुल 20 पदक जीते।

3. किस शहर में अंतरराष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन 2020 का आयोजन किया गया?
ए. हैदराबाद
बी. बेंगलुरु
सी. नई दिल्ली
डी. गुरुग्राम
उत्तर – सी. नई दिल्ली

— नई दिल्ली के सुप्रीम कोर्ट ऑडिटोरियम में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन 2020 का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन की थीम ‘न्यायपालिका और बदलता विश्व’ (Judiciary and the Changing World) थी।

4. पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए अधिकतम भूमि सीमा कितनी है?
ए. एक एकड़
बी. दो एकड़
सी. पांच एकड़
डी. कोई सीमा नहीं है
उत्तर – डी. कोई सीमा नहीं है

— 24 फरवरी, 2020 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan) का एक वर्ष पूरा हो गया है। इस योजना को किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत किसानों को 6,000 रुपये प्रतिवर्ष की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 फरवरी, 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से लॉन्च किया था। इसका क्रियान्वयन केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।

5. फिल्म ‘हिडन फिगर्स’ से प्रसिद्ध हुई नासा की गणितज्ञ का क्या नाम है जिनका 101 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?
ए. जेनिफर ड्वेन
बी. रोज़ी एल्बर्ट
सी. कैथरीन जॉनसन
डी. वेल्बी नौरा
उत्तर — सी. कैथरीन जॉनसन

— कैथरीन जॉनसन अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के कंप्यूटर पूल का एक प्रमुख भाग थीं जिन्होंने अपोलो-13 के चंद्रमा पर उतरने और अंतरिक्ष यात्रियों को सकुशल पृथ्वी पर लाने में महत्वपूर्ण गणनाएं की थीं। कैथरीन के जीवन पर वर्ष 2016 में हॉलीवुड फिल्म ‘द हिडन फिगर्स’ बनाई गई थी। नासा ने 2017 में उनके सम्मान में ‘Katherine G. Johnson Computational Research Facility’ के नाम से एक बिल्डिंग भी उन्हें समर्पित की थी।

 6. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी पर मैच फिक्सिंग के आरोप के कारण सात वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया है?
ए. युसुफ अब्दुलरहीम अल बालुशी
बी. डेविड प्लेसिफ मॉड्रिक
सी. कायरो पियरे मेलिसन
डी. कासिम अलबरूनी
उत्तर — ए. युसुफ अब्दुलरहीम अल बालुशी

— अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ओमान के क्रिकेट खिलाड़ी युसुफ अब्दुलरहीम अल बालुशी पर मैच फिक्सिंग करने के कारण क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अगले सात वर्षों के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। बालुशी ने आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन करने के चार आरोपों को स्वीकार किया है। आईसीसी के बयान के अनुसार अल बालुशी ने मैचों के परिणाम को प्रभावित करने के लिए भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के अनुच्छेद 2.1.1 का उल्लंघन किया है।

7. किस देश में 2003 से नजरबंद बौद्ध भिक्षु थिक क्वांग डुक का निधन हो गया है?
ए. वियतनाम
बी. श्रीलंका
सी. जर्मनी
डी. फ्रांस
उत्तर — ए. वियतनाम

— बौद्ध भिक्षु थिक क्वांग डुक वर्ष 2003 से वियतनाम सरकार द्वारा नजरबंद थे। उनका निधन हो गया है। उन्हें एक असंतुष्ट भिक्षु के रूप में जाना जाता था। थिक क्वांग डुक को कई बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया जा चुका है। डुक ने अपनी जिंदगी का अधिकतर समय धार्मिक स्वतंत्रता और मानवाधिकारों की पैरवी करते हुए बिताया।

8. यूनिसेफ द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार किस दक्षिण एशियाई देश में बाल कुपोषण तेजी से घटा है?
ए. भारत
बी. बांग्लादेश
सी. पाकिस्तान
डी. अफगानिस्तान
उत्तर — बी. बांग्लादेश

— बांग्लादेश ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (बीबीएस) और यूनिसेफ द्वारा संयुक्त रूप से किए गए मल्टीपल इंडिकेटर क्लस्टर सर्वे (एमआईसीएस) में पाया गया है कि बांग्लादेश में बाल कुपोषण दर में पिछले छह वर्षों में तेजी से गिरावट आई है। सर्वेक्षण में स्वास्थ्य और पोषण, बाल संरक्षण, स्वच्छता और स्वच्छता से संबंधित कई अन्य क्षेत्रों में भी सुधार दर्ज किया गया है। यह सर्वेक्षण रिपोर्ट जनवरी 2019 से जून 2019 के बीच एकत्रित किये गये आंकड़ों के आधार जारी की गई है।

9. किस शहर में स्थापित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की 25 फरवरी 2020 को पहली वर्षगांठ मनाई गई?
ए. वड़ोदरा
बी. मुंबई
सी. अगरतला
डी. नई दिल्ली
उत्तर — डी. नई दिल्ली

— प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्माधरक राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा था कि यह स्मारक उन शहीदों की स्मृतियों को समर्पित है, जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए हैं। पहली वर्षगांठ के अवसर पर इस स्मामरक परिसर में समारोह का आयोजन किया गया। इसका निर्माण 44 एकड़ में किया गया है।

10. मेलानिया ट्रंप द्वारा दिल्ली के सरकारी स्कूलों में किस शिक्षा प्रणाली को देखने के लिए विशेष दौरा किया गया?
ए. पर्सनल क्लास
बी. हैपीनेस क्लास
सी. लाफिंग क्लास
डी. योगा क्लास
उत्तर — बी. हैपीनेस क्लास

— दिल्ली सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में शुरू की गई हैप्पीनेस क्लास का जायजा लेने अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने सरकारी स्कूल का दौरा किया। वे दक्षिण दिल्ली स्थित नानकपुरा के एक स्कूल में गईं, जहां उन्होंने बच्चों के साथ बातचीत की और स्कूल में पढ़ाये जाने वाले करिकुलम को समझा। गौरतलब है कि इसके तहत नर्सरी से आठवीं तक के बच्चों को रोजाना पहला पीरियड यानी 40 मिनट में हैप्पीनेस पर ध्यान दिया जाता है।