1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प गुजरात स्थित मोटरा स्टेडियम में जिस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं उस कार्यक्रम का क्या नाम है?
A. नमस्ते ट्रम्प B. नमस्ते इंडिया
C. हेलो ट्रम्प D. हाउडी ट्रम्प
उत्तर — A. नमस्ते ट्रम्प 

  • डोनाल्ड ट्रम्प के लिए भारत में ‘नमस्ते ट्रम्प’ नाम से एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम उसी तर्ज पर आयोजित किया जायेगा जैसे अमेरिका में मोदी के आगमन पर ‘हाउडी मोदी’ का आयोजन किया गया था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोग ‘नमस्ते ट्रम्प’ में भाग ले रहे हैं। 

2. किस देश में लासा बुखार के प्रकोप के कारण स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा करने का आह्वान किया गया है?
A. चीन B. इंडोनेशिया
C. बांग्लादेश D. नाइजीरिया
उत्तर — D. नाइजीरिया 

  •  नाइजीरियाई विज्ञान अकादमी ने देश में लासा बुखार के मौजूदा प्रकोप की गंभीरता के कारण राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने का आह्वान किया है। मौजूदा समय में नाइजीरिया के 23 राज्यों में लासा बुखार फैल चुका है। सबसे पहले इसकी पहचान 2019 में की गई थी, जब यह केवल 2 राज्यों में फैला था। लासा बुखार एक वायरल रक्तस्रावी रोग है, जो लासा वायरस के कारण फैलता है। यह वायरस चूहों के मल-मूत्र के संपर्क में आने से मनुष्यों में फैलता है। 

3. ‘द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट’ द्वारा हाल ही में जारी वर्ल्ड वाइड एजुकेटिंग फॉर द फ्यूचर इंडेक्स में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
A. 35वां B. 50वां
C. 65वां D. 70वां
उत्तर — A. 35वां 

  • हाल ही में जारी किये गये वर्ल्ड वाइड एजुकेटिंग फॉर द फ्यूचर इंडेक्स में भारत को 35वां स्थान प्राप्त हुआ है। यह इंडेक्स द इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा जारी किया गया है। इस इंडेक्स में छात्रों को कौशल-आधारित शिक्षा से लैस करने की देशों की क्षमताओं के आधार पर रैंक दिया जाता है। 

4. निम्नलिखित में से कौन सा खिलाड़ी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 100 से अधिक मैच खेलने वाला दुनिया का सबसे पहला खिलाड़ी बन गया है?
A. विराट कोहली B. रोहित शर्मा
C. रॉस टेलर D. एबी डिविलियर्स
उत्तर — C. रॉस टेलर 

  • न्यूजीलैंड के क्रिकेट खिलाड़ी रॉस टेलर तीनों फॉर्मेट – टेस्ट, वनडे और T-20 में 100 से अधिक मैच खेलने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। टेलर ने यह उपलब्धि 21 फरवरी को न्यूजीलैंड के वेलिंग्टन में भारत के खिलाफ खेले गये अपने 100वें टेस्ट खेलते हुए हासिल की। टेलर ने अपना 100वां T-20 भी भारत के ही खिलाफ 2 फरवरी को माउंट माउनगुई में खेला था। 

5. टोक्यो ओलंपिक 2020 का आधिकारिक आदर्श वाक्य क्या है?
A. Sports and World   B. United by Emotion
C. Chase Your Dreams D. Let’s do it
उत्तर — B. United by Emotion 

  • टोक्यो ओलंपिक 2020 का आधिकारिक आदर्श वाक्य है – ‘United by Emotion’। इस आदर्श वाक्य का अर्थ है कि खेलों में भावना अहम होती है चाहे कोई किसी भी देश या धर्म का क्यों न हो। इसलिए ओलंपिक खेलों जैसे बड़े आयोजन में देश या धर्म की बजाय भावना को अधिक महत्व दिया जाना इसकी विशेषता को दर्शाता है। साथ ही यह आदर्श वाक्य बताता है कि खेलों में भावना से एकजुटता की ओर भी बढ़ा जा सकता है। टोक्यो ओलंपिक 2020 का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त 2020 के बीच टोक्यो में होगा। 

6. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में लिवा मिस डीवा यूनिवर्स 2020 का खिताब जीता?
A. आवर्ती चौधरी B. नेहा जयसवाल
C. दीप्ति कुकरेती D. एडलीन कैस्टेलिनो
उत्तर — D. एडलीन कैस्टेलिनो 

  • डलीन कैस्टेलिनो ने लिवा मिस डीवा यूनिवर्स 2020 प्रतियोगिता के विजेता का खिताब जीता। मैंगलोर की रहने वाली कैस्टेलिनो को पिछली विजेता वर्तिका सिंह द्वारा ताज पहनाया गया। पुणे की नेहा जायसवाल को रोशन श्योराण ने रनर-अप का ताज पहनाया। इस वर्ष के अंत में वे मिस यूनिवर्स में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी, जबकि आवर्ती चौधरी मिस सुपरनेशनल के लिए भारत की दावेदार होंगी। 

7. मलेशिया के प्रधानमंत्री का क्या नाम है जिन्होंने हाल ही में इस्तीफा दे दिया है?
A. महातिर मोहम्मद B. नजीब रजाक
C. अतातुर्क बिलायक D. फरजान अली
उत्तर — A. महातिर मोहम्मद 

  •  मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। महातिर मोहम्मद 10 मई, 2018 को पीएम बने थे। 94 वर्षीय महातिर ने उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों द्वारा सरकार गिराने की कोशिशों के बाद ये फैसला लिया। वे विश्व के सबसे उम्रदराज नेता हैं। मलेशिया में पिछले कुछ समय से राजनीतिक अस्थिरता चल रही थी। इसके अलावा वर्ष 2018 में महातिर और अनवर इब्राहिम ने मिलकर सरकार बनाई थी। 

8. सेंट्रल एक्साइज दिवस कब मनाया जाता है?
A. 24 फरवरी B. 22 फरवरी
C. 21 फरवरी D. 20 फरवरी
उत्तर — A. 24 फरवरी 

  • हर साल 24 फरवरी को केंद्रीय उत्पाद और सीमा शुल्क बोर्ड (CBCE) पूरे देश में केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस मनाता है। इस दिवस का उद्देश्य केंद्रीय उत्पाद और कस्टम बोर्ड ऑफ इंडिया का अर्थव्यवस्था में योगदान का सम्मान करना है। इसके अतिरिक्त केंद्रीय उत्पाद शुल्क बोर्ड, केंद्र सरकार के लिए एक प्राथमिक कर संग्रह एजेंसी होने के नाते, इस दिवस को अधिकारियों द्वारा की गई कड़ी मेहनत को सम्मानित करने के उद्देश्य से भी मनाता है। 

9. लियो वराडकर, जिन्होंने हाल ही में त्यागपत्र दिया, किस देश के प्रधानमंत्री थे?
A. इंग्लैंड B. साउथ अफ्रीका
C. आयरलैंड D. स्वीडन
उत्तर — C. आयरलैंड 

  • यरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने हाल ही में प्रधानमंत्री के पद से अपना इस्तीफा दिया। हालांकि उन्होंने राष्ट्रपति माइकल हिगिंस को अपना इस्तीफा सौंप दिया है, लेकिन वे अंतरिम नेता के रूप में बने रहेंगे। जब तक उत्तराधिकारी नियुक्त नहीं हो जाता तब तक देश के संविधान के अनुसार प्रधानमंत्री और सरकार अपने कर्तव्यों का पालन करते रहेंगे। 

10. अटल किसान–मजदूर कैंटीन योजना किस राज्य से संबंधित है?
A. हरियाणा B. दिल्ली
C. उत्तराखंड D. उत्तर प्रदेश
उत्तर — A. हरियाणा 

  •  हरियाणा के राज्यपाल ने राज्य विधानसभा के बजट सत्र के दौरान घोषणा की कि हरियाणा सरकार राज्य के सभी बाजारों और चीनी मिलों में अटल किसान–मजदूर कैंटीन खोलेगी। इस कैंटीन में किसानों और मजदूरों को प्रति प्लेट 10 रुपये में सस्ता भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। राज्य में इस प्रकार की लगभग 25 ऐसी कैंटीन स्थापित की जाएगी।

25 फरवरी का दिन इतिहास में क्यों है खास

1945: दूसरे विश्‍व युद्ध के दौरान टर्की ने जर्मनी पर युद्ध की घोषणा की.

1975: सऊदी अरब के तत्कालीन शासक शाह फैसल की उनके ही भतीजे राजकुमार फैसल बिन मुसाद ने हत्या कर दी थी.

1980: ब्रिटेन ओलंपिक संघ ने ब्रितानी सरकार के विरोध और दबाव के बावजूद उसी साल जुलाई में मॉस्को में होने वाले ओलंपिक खेलों में शामिल होने का फैसला किया था. ब्रिटेन के 15 खेल संघों ने ओलंपिक में शामिल होने का फैसला किया था लेकिन हॉकी संघ ने इसका विरोध किया था.

1986: मारिया कोराजोन अकीनो के फिलीपिंस की राष्ट्रपति बनने के साथ ही देश में तानाशाह फर्डिनांड मार्कोस का शासन भी खत्म हो गया. पूर्व नेता मार्कोस ने 1973 में देश के संविधान को बदलते हुए असीम शक्तियां हासिल कर ली थी.