गेल में एग्जिक्यूटिव ट्रेनी के पदों पर करें आवेदन

गेल गेल इंडिया लिमिटेड ने एग्जिक्यूटिव ट्रेनी के कुल 27 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 मार्च 2019 है।

पदों का विवरण

एग्जिक्यूटिव ट्रेनी (केमिकल)

पदों की संख्या — 15

योग्यता  
उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से केमिकल/पेट्रोकेमिकल/केमिकल टेक्नोलॉजी/पेट्रोकेमिकल टेक्नोलॉजी में न्यूनतम 65 प्रतिशत अंकों के साथ बीई/बीटेक की डिग्री होनी चाहिए।

एग्जिक्यूटिव ट्रेनी (इंस्ट्रूमेंटेशन)

पदों की संख्या — 12

योग्यता  
उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से इंस्ट्रूमेंटेशन/इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन/इलेक्ट्रिकल एंड इंस्ट्रूमेंटेशन/इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स में न्यूनतम 65 प्रतिशत अंकों के साथ बीई/बीटेक की डिग्री प्राप्त की हो।

आयु सीमा
उम्मीदवार की आयु सीमा उपरोक्त सभी पदों के लिए अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। वहीं एससी/एसटी उम्मीदवारों को 5 वर्ष और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी जाएगी। आयु की गणना 13 मार्च 2019 के आधार पर होगी।

आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।

वेतनमान  
60,000 से 1,80,000 रुपये।

चयन प्रक्रिया  
योग्य उम्मीदवारों का चयन ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग-2019 (गेट-2019) स्कोर के आधार पर किया जाएगा।

वेबसाइट : www.gailonline.com

छत्तीसगढ़ में पशु चिकित्सकों की 162 पदों के लिए 18 मार्च से करें आवेदन

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने पशु चिकित्सक सर्जन के 162 पदों पर आवेदन मांगे हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू होगी। आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 अप्रैल 2020 है, और आवेदन में त्रुटि सुधार 19 से 25 अप्रैल 2020 तक की जा सकती है। इसके अलावा इन पदों के लिए हर तरह के आरक्षण का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के मूल निवासियों को प्राप्त होगा। अन्य राज्य के अभ्यर्थियों को अनारक्षित श्रेणी का माना जाएगा।

योग्यता
आवेदक को मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से वेटरनरी साइंस में स्नातक, बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस की डिग्री प्राप्त की हो। साथ ही भारतीय पशु चिकित्सा परिषद में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

वेतनमान  
15,600 रुपये से 39,100 रुपये। साथ में 5,400 रुपये ग्रेड पे मिलेगा।

आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन करने के लिए अन्य राज्यों के आवेदकों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष है, वहीं छत्तीसगढ़ के सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। आयुसीमा की गणना 01 जनवरी 2020 के आधार पर की जाएगी।

आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी वर्ग और अन्य राज्यों के सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है, वहीं छत्तीसगढ़ के एससी/एसटी, ओबीसी और दिव्यागों के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये है।

चयन प्रक्रिया
योग्य अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा  कुल 600 अंकों की होगी। इसमें दो प्रश्नपत्र होंगे। प्रत्येक प्रश्नपत्र में 150 सवाल पूछे जाएंगे, जिनके लिए 300 अंक निर्धारित हैं। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। पहले प्रश्नपत्र में सामान्य अध्ययन, छत्तीसगढ़ की संस्कृति और बुद्धिमत्ता से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए ढाई घंटे का समय मिलेगा। दूसरे प्रश्नपत्र में पद से संबंधित विषय से सवाल पूछे जाएंगे। इनके लिए भी ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। प्रश्न हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होंगे। नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इस परीक्षा को पास करने के लिए सामान्य वर्ग को न्यूनतम 40 फीसदी अंक हासिल करने होंगे, उसके बाद ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू कुल 75 अंकों का होगा, अंतिम चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

वेबसाइट  
http://www.psc.cg.go