डीएलएड की प्रवेश परीक्षा का डमी एडमिट कार्ड 16 से करें डाउनलोड

डीएलएड के सत्र 2020—22 में दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आवेदक का डमी एडमिट कार्ड बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.biharboardvividh.com पर 16 से 21 फरवरी तक उपलब्ध रहेगा। उम्मीदवार डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसमें दी जानकारी का मिलान कर सकते है। त्रुटि होने पर 16 से 21 फरवरी तक सुधार किया जा सकता है। जिन्होंने अब तक परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया है, वे 17 से 19 फरवरी तक अपना बकाया परीक्षा शुल्क आॅनलाइन जमा कर सकते हैं।

सिमुलतला आवासीय विद्यालय का रिजल्ट जारी

बिहार बोर्ड ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई में छठी कक्षा में नामांकन हेतु मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। मुख्य परीक्षा में 120 परीक्षार्थियों को सफलता मिली है। इनमें 60 छात्र और 60 छात्राएं शामिल हैं। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट देखने के लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट  biharboard.online   पर लॉग इन करें। मुख्य परीक्षा का आयोजन 30 नवंबर को किया गया था। मुख्य परीक्षा में चयन किए गए बच्चो की अब मेडिकल टेस्ट की जाएगी। यह प्रक्रिया सिमुलतला आवासीय विद्यालय परिसर में ही होगी।

बीपीएससी: सहायक पदों के लिए डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन 20 को

सहायक बिहार लोक सेवा आयोग के पद पर नियुक्ति के मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट की जांच 20 फरवरी 2020 को होगी। अभ्यर्थियों की शैक्षणिक व अन्य प्रमाण पत्रों का सत्यापन गठित टीम द्वारा बिहार लोक सेवा आयोग में होना है। 20 फरवरी को सुबह 10.30 बजे से प्रमाण पत्रों का सत्यापन होगा। इसके लिए बीपीएससी ने नोटिफिकेशन अपने वेबसाइट http://www.bpsc.bih.nic.in/ पर जारी कर दिया है।

एआईसीटीई: एमसीए की अवधि घटाई

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन यानी एमसीए पाठ्यकंम की अवधि घटा दी हैं। विश्वविद्यालय में संचालित 3 वर्षीय एमसीए पाठ्यक्रम अब 2 वर्ष का होगा। इसे लेकर एसआईसीटीई ने सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके अलावा एमसीए में लैट्रल इंट्री पर प्रवेश भी बंद कर दिए गए हैं। निर्देशों को देखते हुए एकेटीयू ने भी अपने यहां संचालित 3 वर्षीय एमसीए पाठ्यक्रम को इस सत्र से 2 साल का कर दिया है।

यूपी कैटेट के लिए 20 से करें आवेदन

उत्तर प्रदेश के कृषि विश्वविद्यालयों में नामांकन के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 का बुलेटिन जारी हो गया है। इस वर्ष यूपी कैटेट को सीएसए आयोजित करेगा। परीक्षा के लिए 20 फरवरी से आॅनलाइन फॉर्म भरा जा सकता है। फार्म भरने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2020 है।

आईएसआई में नामांकन के लिए आवेदन शुरू

भारतीय सांख्यिकी संस्थान के डिग्री और डिप्लोमा कोर्सों में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन 6 मार्च 2020 किया जा सकता है जबकि शुल्क का भुगतान 10 मार्च 2020 तक किया जा सकता है। प्रवेश परीक्षा का आयोजन 10 मई 2020 को किया जाएगा। आवेदन करने के लिए भारतीय सांख्यिकी संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट https://www.isical.ac.in/ पर लॉग इन करें। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले आवेदक को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।