1. स्कूल हेल्थ एंड वैलनेस एम्बेसडर पहल को किस योजना के तहत शुरू किया गया है?
ए. आयुष्मान भारत बी. स्वास्थ्य योजना
सी. बीमा योजना डी. हमारा भारत योजना
उत्तर – ए. आयुष्मान भारत 

  • केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत के तहत स्कूल हेल्थ एंड वैलनेस एम्बेसडर पहल लॉन्च की है। इस पहल के तहत प्रत्येक सरकारी स्कूल में दो अध्यापकों को हेल्थ एंड वैलनेस एम्बेसडर चुना जाएगा। इस पहल को ईट राईट अभियान, फिट इंडिया मूवमेंट और पोषण अभियान आदि से जोड़ा जाएगा। इस अभियान के लिए 11 थीम चिह्नित की गयी हैं। इसमें स्वास्थ्य विकास, भावनात्मक स्वास्थ्य, जिम्मेदाराना नागरिकता, पोषण, लैंगिक समानता, स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देना। HIV रोकथाम, हिंसा के विरुद्ध सुरक्षा और इन्टरनेट का सुरक्षित उपयोग शामिल है। 

2. प्रधानमंत्री वन धन योजना किस केन्द्रीय मंत्रालय की फ्लैगशिप योजना है?
ए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय बी. केंद्रीय जनजातीय मंत्रालय
सी. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय डी. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – बी. केंद्रीय जनजातीय मंत्रालय 

  •  केंद्रीय जनजातीय मंत्रालय ने 2019 में TRIFED के द्वारा प्रधानमंत्री वन धन योजना को लॉन्च किया था। इस योजना का उद्देश्य वन उत्पादों का उपयोग कर जनजातीय लोगों के लिए आजीविका की व्यवस्था करना है। इन उत्पादों की पैकेजिंग और ब्रांडिंग के लिए वन धन केंद्रों की स्थापना की गयी है। केंद्रीय जनजातीय मामले के मंत्री अर्जुन मुंडा हैं। 

3. विश्व रेडियो दिवस 2020 की थीम क्या है?
ए. सबके लिए रेडियो बी. रेडियो और समानता
सी. रेडियो और विविधता डी. रेडियो और विश्व
उत्तर – सी. रेडियो और विविधता 

  • 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य मनोरंजन, सूचना तथा संचार माध्यम के रूप में रेडियो के महत्व को रेखांकित करना है। इस अवसर पर यूनेस्को प्रसारकों, संगठनों तथा समुदायों के साथ मिलकर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करता है। यूनेस्को ने 2011 में 36वीं महासभा में 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी। बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसे अंतरराष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया। पहली बार विश्व रेडियो दिवस को 2012 में मनाया गया था। 

4. केंद्रीय कैबिनेट ने तीन सरकारी बीमा कंपनियों में कितनी राशि निवेश करने के लिए मंजूरी दी है?
ए. 2000 करोड़ रुपये बी. 2200 करोड़ रुपये
सी. 2500 करोड़ रुपये डी. 300 करोड़ रुपये
उत्तर – सी. 2500 करोड़ रुपये 

  •  केन्द्रीय कैबिनेट ने तीन सरकारी सामान्य बीमा कंपनियों में 2,500 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश को मंजूरी दी है। यह पूंजी निवेश तीन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों : यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी और ओरिएण्टल इंश्योरेंस कंपनी में किया जाएगा। इस वर्ष इन तीन कंपनियों का विलय किये जाने की संभावना है। 

5. प्रत्यक्ष कर ‘विवाद से विश्वास’ योजना में अब किस ट्रिब्यूनल में लंबित मामलों को भी कवर किया जाएगा?
ए. BRT बी. BPC
सी. DTR डी. DRT
उत्तर – डी. DRT 

  •  कैबिनेट ने प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वा’ बिल में बदलाव को मंजूरी दे दी है। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केन्द्रीय बजट में प्रत्यक्ष कर से संबंधित विवादों के समाधान के लिए ‘विवाद से विश्वास’ योजना की घोषणा की थी। वित्त मंत्री ने संसद में ‘विवाद से विश्वास’ बिल प्रस्तुत किया था। अब इसमें DRT (debt recovery tribunals) में लंबित मामलों को भी शामिल किया जाएगा। 

6. किस राज्य सरकार ने जल जीवन मिशन के लिए केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद के मानदंडों में बदलाव की मांग की है?
ए. पंजाब बी. गुजरात
सी. बिहार डी. राजस्थान
उत्तर — डी. राजस्थान 

  • जल जीवन मिशन के तहत साल 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को प्रति व्यक्ति प्रति दिन 55 लीटर पानी की आपूर्ति की योजना है, ताकि राज्यों पर वित्तीय बोझ कम हो सके। जल जीवन मिशन को केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत क्रियान्वित किया जा रहा है। वर्तमान में राजस्थान में केवल 12 प्रतिशत घरों में पाइप से जलापूर्ति हो रही है। राजस्थान में जल जीवन मिशन को ‘राज्य जल और स्वच्छता मिशन’ के तहत लागू किया जा रहा है। 

7. केंद्र सरकार ने प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम बदलकर क्या रखा है?
ए. सुषमा स्वराज भवन बी. अटल भवन
सी. अरुण जेटली भवन डी. भगत सिंह भवन
उत्तर — ए. सुषमा स्वराज भवन 

  •  केंद्र सरकार ने प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम बदलकर पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम पर ‘सुषमा स्वराज भवन’ कर दिया है। इसके अतिरिक्त राजनयिकों को प्रशिक्षण देने वाले विदेश सेवा संस्थान का नाम भी ‘सुषमा स्वराज विदेश संस्थान’ किया गया है। सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी, 1952 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था। वे मात्र 25 वर्ष की आयु में भारत की सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री बनीं थीं। इसके अतिरिक्त वे दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री भी बनीं थीं। 

8. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किस राज्य के लोनावला में भारतीय नौसेना की आईएनएस शिवाजी को प्रेसिडेंट्स कलर्स प्रदान किया?
ए. तमिलनाडु बी. केरल
सी. कर्नाटक डी. महाराष्ट्र
उत्तर — डी. महाराष्ट्र 

  • गौरतलब है कि आइएनएस शिवाजी 1945 में लोनावाला में एचएमआइएस शिवाजी के रूप में कमीशन किया गया था। यह भारतीय नौसेना का प्रथम श्रेणी का प्रशिक्षण प्रतिष्ठान है। आइएनएस शिवाजी अब तक 2 लाख से अधिक सैन्य कर्मियों को प्रशिक्षण दे चुका है। प्रेसीडेंटस कलर एक सर्वोच्च सम्मान है जिसे राष्ट्रपति की ओर से दिया जाता है। ये सम्मान सैन्य इकाई को उसके उत्कृष्ट कार्यो के लिए दिया जाता है। 

9. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने किस भारतीय हॉकी खिलाड़ी को 2019 का सर्वश्रेष्ठ हॉकी खिलाड़ी चुना है?
ए. मनप्रीत सिंह बी. सरदार सिंह
सी. अशोक कुमार डी. संदीप सिंह
उत्तर — ए. मनप्रीत सिंह 

  • इस पुरस्कार के लिए बेल्जियम के विक्टर वेगनेज और आस्ट्रेलिया के एरन जालेवस्की और एडी ओकेनडेन को भी नामित किया गया था। मनप्रीत सिंह यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय हैं। 2011 में डेब्यू करने वाले मनप्रीत सिंह फिलहाल भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हैं। मनप्रीत 2012 लंदन और 2016 रियो ओलंपिक में भी खेल चुके हैं। वे अब तक भारत की ओर से 260 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। 

10. केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने किसे एअर इंडिया का चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) नियुक्त किया है?
ए. राहुल सचदेवा बी. अनमोल सिंह
सी. राजीव बंसल डी. संजीव सान्याल
उत्तर — सी. राजीव बंसल

  • राजीव बंसल 1988 बैच के नागालैंड कॉडर के आईएएस अधिकारी हैं। वे फिलहाल पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अपर सचिव हैं। अश्विनी लोहानी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद राजीव बंसल को उनकी जगह पर नियुक्त किया गया है। राजीव बंसल के सामने एयर इंडिया के विनिवेश को सही तरीके से कराने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है।