1. द्वितीय बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास 2020 का आयोजन किस शहर में किया गया?
A. पटना           B. वाराणसी
C. भुवनेश्वर       D. हैदराबाद
उत्तर – C. भुवनेश्वर 

  •  राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) द्वारा द्वितीय बिम्सटेक आपदा प्रबंधन अभ्यास-2020 (BIMSTEC DMEx-2020) का आयोजन ओडिशा के भुवनेश्वर में किया जा रहा है। इस अभ्यास का आयोजन 11 फरवरी, 2020 से 13 फरवरी, 2020 के बीच किया गया। इस अभ्यास में बाढ़, भूकंप और तूफान के दौरान आपदाओं के लिए मौजूदा आपातकालीन प्रक्रियाओं का परीक्षण किया गया। इस अभ्यास में आपदाओं के कारण क्षतिग्रस्त धरोहर स्थलों के जीर्णोंधार पर भी बल दिया गया। इस अभ्यास में बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका और नेपाल ने हिस्सा लिया। इस अभ्यास में दो बिम्सटेक देश थाईलैंड और भूटान इस बार हिस्सा नहीं ले सके। 

2. नव गठित सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम ‘न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड’ का चेयरमैन किसे नियुक्त किया गया है?
A. जी. नारायणन        B. विलेश गुप्ता
C. अनुराग त्यागी        D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – A. जी. नारायणन

  • जाने-माने अंतिरक्ष वैज्ञानिक जी. नारायणन को ‘न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड’ का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। ‘न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड’ इसरो की वाणिज्यिक इकाई है। इससे पहले जी. नारायणन तिरुवनंतपुरम में इसरो की एक इकाई LPSC (Liquid Propulsion Systems Centre) में डिप्टी डायरेक्टर के रूप में कार्यरत थे। ‘न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड’ एक सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई है। इसका गठन इसरो के अधीन किया गया है। इसके द्वारा स्पेस मार्केट में वाणिज्यिक अवसरों का उपयोग किया जाएगा। ‘न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड’ छोटे उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए SSLV (Small Satellite Launch Vehicle) का निर्माण करेगा। 

3. ‘पहले सेफ्टी’ किस टेक कंपनी की इन्टरनेट सुरक्षा पहल है?
A. माइक्रोसॉफ्ट          B. गूगल
C. विंडोज                   D. एलजी इंडिया
उत्तर – B. गूगल 

  •  गूगल इंडिया ने ‘पहले सेफ्टी’ नामक सार्वजनिक जागरूकता पहल की घोषणा की है। इस पहल के द्वारा लोगों को इन्टरनेट का उपयोग करते समय सुरक्षा उपायों के बारे में बताया जाएगा। गूगल इंडिया ने ‘सिक्यूरिटी चेक अप’ और ‘पासवर्ड चेक अप’ नामक शक्तिशाली टूल भी लॉन्च किये हैं। 

4. गुलमर्ग में राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों का आयोजन किया जाएगा, गुलमर्ग किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?
A. लद्दाख            B. जम्मू-कश्मीर
C. आंध्र प्रदेश      D. नागालैंड
उत्तर – B. जम्मू-कश्मीर 

  •  राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों का आयोजन जम्म-कश्मीर के गुलमर्ग में किया जाएगा। इन खेलों का आरम्भ 7 मार्च को होगा। यह खेल प्रतियोगिता पांच दिनों तक चलेगी। इन खेलों का आयोजन खेलो इंडिया के तहत किया जा जाएगा। पर्यटन विभाग इस इवेंट के बारे में रोड शो के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाएगा। इस इवेंट में लगभग 30 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें स्नो स्कींग, स्नोबोर्डिंग, स्नो शो और क्रॉस कंट्री श्रेणियों में खेलों का आयोजन किया जाएगा। 

5. ‘वी थिंक डिजिटल’ किस टेक कंपनी की डिजिटल साक्षरता पहल है?
A. फेसबुक       B. गूगल
C. यूट्यूब           D. इंस्टाग्राम
उत्तर – A. फेसबुक 

  •  ‘वी थिंक डिजिटल’ अमेरिकी कंपनी फेसबुक का डिजिटल साक्षरता अभियान है। इसे फेसबुक द्वारा 2019 में लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य इन्टरनेट पर लैंगिक असमानता को कम करना है। फेसबुक ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय महिला आयोग और साइबर पीस फाउंडेशन के साथ मिलकर ‘वी थिंक डिजिटल’ अभियान शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत भारत के 7 राज्यों में लगभग एक लाख महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान की जाएगी। 

6. निम्नलिखित में से किस दिन प्रत्येक वर्ष विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है?
A. 11 फरवरी        B. 12 फरवरी
C. 13 फरवरी       D. 14 फरवरी
उत्तर — C. 13 फरवरी 

  •  प्रत्येक वर्ष 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम है ‘रेडियो और विविधता’। रेडियो सबसे सुलभ मीडिया है। इसे विश्व के किसी भी स्थान से सुना जा सकता है। कोई भी व्यक्ति जो सही से पढ़ना लिखना नहीं जानते हैं, वे भी रेडियो के जरिए जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। साथ ही यह आपातकाल में संचार का अहम साधन होता है। 

7. भारत में राष्ट्रीय महिला दिवस किस दिन मनाया जाता है?
A. 10 फरवरी            B. 11 फरवरी
C. 12 फरवरी            D. 13 फरवरी
उत्तर — D. 13 फरवरी 

  •  भारत में प्रत्येक वर्ष 13 फरवरी को सरोजिनी नायडू के जन्मदिवस के अवसर पर राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2020 में उनकी 141वीं जयंती मनाई जा रही है। उन्हें भारत की कोकिला के नाम से भी जाना जाता है। सरोजिनी नायडू भारत की पहली महिला गवर्नर थीं। ब्रिटिश सरकार ने साल 1928 में भारत में प्लेग महामारी के दौरान उनके काम से प्रभावित होकर उन्हें ‘केसर-ए–हिंद’ से सम्मानित किया था। सरोजिनी नायडू का निधन 2 मार्च, 1949 को हुआ था। 

8. विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम का निर्माण कहाँ किया जा रहा है जिसका डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा फरवरी 2020 के अंतिम सप्ताह में उद्घाटन किया जायेगा?
A. न्यूयॉर्क            B. सिडनी
C. गुजरात           D. बार्सिलोना
उत्तर — C. गुजरात 

  •  भारत में गुजरात स्थित मोटेरा में बन रहा सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम दर्शकों की क्षमता के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा। अब तक मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम माना जाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24-28 फरवरी को भारत के दौरे पर आने वाले हैं। ट्रम्प यहां ‘केम छो ट्रम्प’ प्रोग्राम की मेजबानी करेंगे और मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। 

9. निम्नलिखित में से किस राज्य से ताल्लुक रखने वाले तीन आदिवासी समुदायों ‘परिवार’, ‘तलवार’ और ‘सिद्धी’ को अनुसूचित जनजातियों की सूची में शामिल करने के प्रावधान वाले संविधान संशोधन विधेयक-2019 को हाल ही में लोकसभा द्वारा पारित कर दिया गया है?
A. कर्नाटक          B. ओडिशा
C. तेलंगाना          D. महाराष्ट्र
उत्तर — A. कर्नाटक

  •  लोकसभा ने 12 फरवरी, 2020 को कर्नाटक के तीन आदिवासी समुदायों ‘परिवार’, ‘तलवार’ और ‘सिद्धी’ को अनुसूचित जनजातियों की सूची में शामिल करने के प्रावधान वाले संविधान संशोधन विधेयक-2019 को पारित कर दिया। कर्नाटक में इन समुदायों के लोगों की संख्या लगभग 15 लाख है। इन जनजातियों को अब समाज और विकास की मुख्यधारा में शामिल होने का अवसर मिलेगा। 

10. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने किस देश के चितेत्सु वातानाबे को दुनिया का सबसे उम्रदराज़ जीवित व्यक्ति घोषित किया है?
A. जापान          B. चीन
C. नेपाल           D. रूस
उत्तर — A. जापान 

  •  जापान के चितेत्सु वातानाबे दुनिया के सबसे उम्रदराज जीवित पुरुष बन गए हैं। इनकी उम्र 13 फरवरी, 2020 को 112 साल 345 दिन है। चितेत्सु का जन्म जापान के नीगाता में 5 मार्च, 1907 को हुआ था। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने उन्हें सर्टिफिकेट दिया है। फिलहाल, जापान के केन तनाका दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित महिला हैं। इनकी उम्र 117 साल है।