1.13वें संयुक्त राष्ट्र प्रवासी पक्षी प्रजाति संरक्षण सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया जाएगा?
A. जयपुर              B. गांधीनगर
C. राजकोट           D. उदयपुर
उत्तर – B. गांधीनगर 

  • भारत में 17 फरवरी, 2020 से 22 फरवरी, 2020 के बीच 13वें संयुक्त राष्ट्र प्रवासी पक्षी प्रजाति संरक्षण सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन का संक्षिप्त नाम CMS-COP-13 (13th Conference of Parties (COP) of the Convention on Conservation of Migratory Species of Wild Animals) है। 

2. सर्वोच्च न्यायालय ने अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) संशोधन अधिनियम को बरकरार रखा, 1989 के मूल अधिनियम में कब संशोधन किया गया था?
A. 2018            B. 2019
C. 2020            D. 2017
उत्तर – A. 2018 

  • अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम, 1989 का उद्देश्य अनुसूचित समुदायों के उत्पीड़न को रोकना है। मार्च 2018 में सर्वोच्च न्यायालय की रूलिंग में इस मूल अधिनियम को कम प्रभावशाली कर दिया। इसके तहत उत्पीड़न के आरोपी के लिए अग्रिम जमानत की व्यवस्था की गई। इसके बाद बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए, जिसके परिणामस्वरुप अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) संशोधन अधिनियम, 2018 पारित किया गया। सर्वोच्च न्यायालय ने इस संशोधन की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा है। 

3. अमेरिकन फैक्ट्री ने बेस्ट फीचर-लेंथ डॉक्यूमेंट्री में ऑस्कर पुरस्कार जीता। इस फिल्म को किस सुप्रसिद्ध अमेरिकी ने प्रोड्यूस किया है?
A. बराम ओबामा           B. डोनाल्ड ट्रंप
C. नैन्सी पॉलसी             D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – A. बराक ओबामा 

  • अमेरिकन फैक्ट्री ने बेस्ट फीचर-लेंथ डाक्यूमेंट्री में ऑस्कर पुरस्कार जीता है। यह बराक और मिशेल ओबामा की प्रोडक्शन कम्पनी ‘हायर ग्राउंड’ के द्वारा रिलीज की गयी पहली डॉक्यूमेंट्री है। इस डॉक्यूमेंट्री को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया था। यह डॉक्यूमेंट्री ऑहियो में शीशे की फैक्ट्री के बारे में है, जिसे चीनी निवेशक द्वारा चलाया जाता है। इस डॉक्यूमेंट्री में कामगारों के अधिकार, वैश्वीकरण और ऑटोमेशन आदि मुद्दों पर फोकस किया गया है। 

4. 13वें संयुक्त राष्ट्र प्रवासी पक्षी प्रजाति संरक्षण सम्मेलन का शुभंकर किसे चुना गया है?
A. हाथी                              B. शेर
C. ग्रेट इंडियन बस्टर्ड         D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – C. ग्रेट इंडियन बस्टर्ड 

  • 13वें संयुक्त राष्ट्र प्रवासी पक्षी प्रजाति संरक्षण सम्मेलन का आयोजन गुजरात के गांधीनगर में किया जायेगा। भारत को अगले तीन वर्ष के लिए इस कॉन्फ्रेंस का अध्यक्ष चुना गया है। इस सम्मेलन में 130 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन के लिए ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (गोदावण) को शुभंकर बनाया गया है। 

5. ‘अजेय वारियर’ नामक युद्ध अभ्यास का आयोजन भारत द्वारा किस देश देश के साथ मिलकर किया जाता है?
A. रूस              B. चीन
C. जापान           D. यूनाइटेड किंगडम
उत्तर – D. यूनाइटेड किंगडम 

  •  भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच 13 फरवरी से संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘अजेय वारियर’ का आयोजन किया जाएगा। इस अभ्यास का आयोजन 2005 से किया जा रहा है। इस अभ्यास में 120 सैनिक हिस्सा लेंगे। यह इस अभ्यास का पांचवां संस्करण है। इस अभ्यास का आयोजन सेलिस्बरी प्लेन्स, यूनाइटेड किंगडम में किया जाएगा। 

6. किस राज्य द्वारा घटते भूजल स्तर में सुधार के लिए भूजल संरक्षण विधेयक-2020 को मंजूरी प्रदान की गई है?
A. उत्तर प्रदेश            B. झारखंड
C. मध्य प्रदेश             D. बिहार
उत्तर — A. उत्तर प्रदेश 

  • उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने 12 फरवरी, 2020 को भूजल संरक्षण अधिनियम-2020 (GWA-2020) को मंजूरी प्रदान की। इसके अनुसार यदि कोई व्यक्ति 300 वर्गमीटर से बड़े घर का निर्माण करने के लिए एक सबमर्सिबल पंप स्थापित करता है, तो मालिक को वर्षा जल संचयन प्रणाली स्थापित भी करनी होगी। उत्तर प्रदेश भूजल संरक्षण विधेयक-2020 के प्रावधानों के अनुसार पहली बार अपराधी को छह महीने से एक साल तक की सजा और दो लाख से पांच लाख रुपये तक का जुर्माना देना होगा। 

7. डब्ल्यूएचओ द्वारा कोरोना वायरस का आधिकारिक नाम क्या रखा गया है?
A. WICD-20          B. COCD-19
C. COVID-19         D. ICVD-20
उत्तर — C. COVID-19 

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा कोरोना वायरस का आधिकारिक नाम ‘COVID-19’ कर दिया गया है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि इससे जुड़े बहुत से कारकों की वजह से इसे यह नाम दिया गया है। इसे यदि कोई और नाम दिया जाता तो गलत होता। डब्ल्यूएचओ के अनुसार कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन 18 महीने में तैयार हो सकती है। इस वायरस से अब तक 1000 से अधिक लोग सिर्फ चीन में ही मारे जा चुके हैं। 

8. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व यूनानी दिवस मनाया जाता है?
A. 11 फरवरी          B. 12 फरवरी
C. 13 फरवरी          D. 10 फरवरी
उत्तर — A. 11 फरवरी 

  • प्रत्येक वर्ष दुनिया भर में 11 फरवरी को विश्व यूनानी दिवस मनाया जाता है। इसे यूनानी शोधकर्ता हकीम अजमल खान की जन्म वर्षगांठ के अवसर पर मनाया जाता है। अजमल खान एक यूनानी विशेषज्ञ थे। इसे मुख्यतः पर्शियन-अरबी पारंपरिक औषधि प्रणाली के रूप में जाना जाता है। इस चिकित्सा पद्धति के मुगलकालीन भारत में भी उपयोग किये जाने के प्रमाण मिले हैं। इसके अलावा दक्षिण एशियाई तथा मध्य एशिया में भी यूनानी चिकित्सा पद्धति का उपयोग किया जाता रहा है। 

9. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री का क्या नाम है जिन्होंने अपने दल झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) का विलय भाजपा में करने की आधिकारिक घोषणा की है?
A. अर्जुन मुंडा             B. बाबूलाल मरांडी
C. शिबू सोरेन              D. रघुबर दास
उत्तर — B. बाबूलाल मरांडी 

  • झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री और झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने घोषणा की है कि उनकी पार्टी का 17 फरवरी को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में आधिकारिक रूप से विलय होगा। लगभग तेरह वर्ष पहले उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से नाता तोड़कर अपनी नई पार्टी बना ली थी। झारखंड के पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी आरएसएस के पूर्व नेता भी हैं। 

10. किस अंतरराष्ट्रीय संगठन ने ‘स्टेप विद रिफ्यूजी’ अभियान आरंभ किया है?
A. UNICEF            B. WWF
C. OPEC                 D. UNHCR
उत्तर — D. UNHCR 

  •  संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (United Nations High Commissioner for Refugees-UNHCR) द्वारा स्टेप विद रिफ्यूजी अभियान आरंभ किया गया है। इस अभियान में भाग लेने वाले व्यक्तियों द्वारा 12 महीनों में दो बिलियन किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए स्वयं को चुनौती दी जाएगी। क्योंकि, विश्व में शरणार्थियों द्वारा अपनी सुरक्षा के लिए हर वर्ष लगभग इतने किमी की यात्रा तय की जाती है।

13 फरवरी का दिन इतिहास में क्यों है खास

1668 – लिस्बन संधि में स्पेन ने पुर्तगाल को मान्यता दी.

1693 – अमेरिका के वर्जीनिया में विलियम एंड मैरी कॉलेज खुला.

1713 – मुगल शासक जहांदार शाह की गला दबाकर हत्या.

1788 – गवर्नर जनरल वारेन हेस्टिंग पर ब्रिटेन की निचली सदन में भारत में अत्याचार के मामले में मुकदमा चला लेकिन बरी किये गये.

1795 – अमेरिका में पहला स्टेट यूनिवर्सिटी उत्तरी कैरोलिना में खुला.

1856 – ब्रिटेन की ईस्ट इंडिया कंपनी ने लखनऊ के साथ अवध का भी अधिग्रहण किया.

1879 – स्वतंत्रता सेनानी सरोजनी नायडू का जन्म.

1920 – स्विटजरलैंड लीग ऑफ नेशंस में शामिल.

1941 – जर्मनी में नाजियों ने डच यहूदी परिषद पर हमला किया.

1945 – सोवियत संघ ने जर्मनी के साथ 49 दिन तक चले युद्ध के बाद हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट पर कब्जा किया जिसमें एक लाख 59 हजार लोग मारे गये.

1959 – बच्चों की पसंदीदा बार्बी डॉल की बिक्री शुरू हुई.

1966 – सोवियत संघ ने पूर्वी कजाखस्तान में परमाणु परीक्षण किया.

1974 – असंतुष्ट नोबेल विजेता अलेक्जेंडर सोलजेनिट्सिन को सोवियत संघ से निकाला गया.

1984 – पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने नौसेना के लिए मुंबई स्थित मझगांव डॉक का शुभारंभ किया.

1990 – अमेरिका, ब्रिटेन तथा फ्रांस ने जर्मनी को फिर से एकीकृत करने की सहमति दी.

1991 – अमेरिका ने इराक पर बम बरसाये जिसमें 334 लोग मारे गये.

2001 – मध्य अमेरिकी देश अल सल्वाडोर में 6.6 तीव्रता वाले भूकंप से कम से कम 400 लोगों की मौत हुई.