1. निम्नलिखित में से किसे ऑस्कर 2020 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला है?
A. ब्रैड पिट B. वॉकीन फिनिक्स
C. डोनाल्ड सिल्वेस्टर D. जॉन मेकेंजी
उत्तर — B. वॉकीन फिनिक्स 

  • विश्व के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म अवॉर्ड्स के रूप में प्रसिद्ध ऑस्कर अवॉर्ड्स का 92वां संस्करण 10 फरवरी 2020 को आयोजित किया गया। इसमें एक्टर वॉकीन फिनिक्स ने फिल्म ‘जोकर’ के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड जीत लिया है। इस पुरस्कार समारोह में दक्षिण कोरिया की फिल्म ‘पैरासाइट’ ने बेस्ट फिल्म और बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले के अवॉर्ड्स जीते हैं। एक्ट्रेस Renée Zellweger फिल्म ‘जूडी’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर जीतने में कामयाब रहीं। 

2. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने किस भारतीय बैडमिंटन कोच को 2019 कोच लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया है?
A. विमल कुमार B. आदित्य प्रकाश
C. पुलेला गोपीचंद D. सचिन राणा
उत्तर — C. पुलेला गोपीचंद 

  • भारतीय बैडमिंटन के विकास में पुलेला गोपीचंद का अहम योगदान रहा है। उनके मार्गदर्शन में ओलंपिक पदक विजेता सायना नेहवाल, ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत जैसे खिलाड़ी लगातार सीखते आ रहे हैं। पुलेला गोपीचंद का जन्म 16 नवम्बर 1973 को आंध्र प्रदेश में हुआ था। पुलेला गोपीचंद भारत के एक शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी व कोच हैं। उन्हें साल 2014 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। 

3. किस देश की क्रिकेट टीम ने 2020 में पहली बार अंडर-19 विश्व कप जीता है?
A. बांग्लादेश B. भारत
C. पाकिस्तान D. इंग्लैंड
उत्तर — A. बांग्लादेश 

  • बांग्लादेश ने पहली बार अंडर-19 विश्व कप जीता है। इस मैच में बांग्लादेश की टीम ने भारत को तीन विकेट से हराकर पहली बार विश्व कप का खिताब जीता है। बांग्लादेश से मिली हार के बाद भारतीय टीम का रिकॉर्ड पांचवीं बार विश्व कप खिताब जीतने का सपना टूट गया। भारत ने इससे पहले 2000, 2008, 2012 और 2018 में यह खिताब अपने नाम किया था। भारत को तीसरी बार उपविजेता से संतोष करना पड़ा है। इससे पहले उसे 2006 और 2016 में फाइनल में हारकर उपविजेता से संतोष करना पड़ा था। 

4. भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन द्वारा 200 किमी तक मार करने वाली किस मिसाइल को सेना और वायुसेना के लिए तैयार किया जा रहा है?
A. प्रहार B. विनाश
C. प्रनाश D. घातक
उत्तर — C. प्रनाश 

  • ‘रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) 200 किलोमीटर तक मार करने वाली ‘प्रनाश’ मिसाइल को विकसित कर रहा है। यह मिसाइल पारंपरिक वारहेड से लैस होगी। ‘प्रनाश’ मिसाइल 150 किलोमीटर तक मारक क्षमता वाली ‘प्रहार’ की उन्नत संस्करण है। प्रहार मिसाइल भी ठोस इंधन की सतह से सतह तक मार करने में सक्षम कम दूरी की सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल है। 

5. ‘पहला गिरमिटिया’ नामक उपन्यास के लेखक का क्या नाम है जिनका निधन हो गया है?
A. गिरिराज किशोर B. आयुष्मान तिवारी
C. राकेश मोहन D. एसएस प्रकाश
उत्तर — A. गिरिराज किशोर 

  •  हिंदी के प्रसिद्ध उपन्यासकार कथाकार, नाटककार और आलोचक गिरिराज किशोर का 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वे अपने लोकप्रिय उपन्यासों जैसे ‘ढाई घर’ और ‘पहला गिरमिटिया’ आदि के लिए प्रसिद्ध थे। गिरिराज का जन्म 8 जुलाई 1937 को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फररनगर में हुआ था। उन्हें 23 मार्च 2007 में साहित्य और शिक्षा के लिए पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

6. निम्नलिखित में से कौन दक्षिण अमेरिका के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट अकोन्कागुआ पर चढ़ाई करने वाली सबसे कम उम्र की लड़की बन गयी हैं?
A. जूलियाना रोड्रिग्स B. काम्या कार्तिकेयन
C. नताली मॉरिसन D. जेनिफर पॉलीमर
उत्तर — B. काम्या कार्तिकेयन 

  •  भारत की 12 वर्षीय काम्या कार्तिकेयन दक्षिण अमेरिका के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट अकोन्कागुआ पर चढ़ाई करने वाली सबसे कम उम्र की लड़की बन गयी हैं। इससे पहले अगस्त, 2019 में उन्होंने माउंट मेंतोक कांगरी-2 पर चढ़ाई की थी। वे वर्ष 2021 तक “Explorers Grand Slam” को पूरा करना चाहती हैं जिसके तहत दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वतों पर चढ़ाई करनी पड़ती है। 

7. पाकिस्तान का कौन-सा तेज गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाला दुनिया का सबसे युवा गेंदबाज बन गया है?
A. नसीम शाह B. बाबर आजम
C. शोएब अख्तर D. मोहम्मद इरफान
उत्तर — A. नसीम शाह 

  •  नसीम शाह ने ये उपलब्धि रावलपिंडी टेस्ट मैच के तीसरे दिन बांग्लादेश के खिलाफ हासिल की है। नसीम शाह ने 16 साल 359 दिनों की उम्र में टेस्ट मैच में लगातार 3 गेंदों पर 3 विकेट लिये हैं। वे पाकिस्तान के लिए हैट्रिक लेने वाले 5वें गेंदबाज बन गए हैं। पिछली बार मोहम्मद सामी ने 2002 में हैट्रिक ली थी। नसीम शाह टेस्ट में डेब्यू करने वाले विश्व के 9वें युवा खिलाड़ी हैं। 

8. ई-गवर्नेंस पर राष्ट्रीय सम्मेलन 2020 का आयोजन निम्न में से किस शहर में किया गया?
A. दिल्ली B. पटना
C. लखनऊ D. मुंबई
उत्तर — D. मुंबई 

  • इस सम्मेलन में सार्वजनिक सेवाओं को प्रदान करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म के उपयोग को बढ़ावा देने पर फोकस किया गया। ई-गवर्नेंस का अर्थ है, किसी देश के नागरिकों को सरकारी सूचना एवं सेवाएं प्रदान करने के लिए संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी का समन्वित प्रयोग करना है। इसका उद्देश्य राज्य और नागरिकों के मध्य संबंध को मजबूत करना है। 

9. तमिलनाडु के कावेरी डेल्टा को कौन सा क्षेत्र घोषित किया गया है?
A. सुरक्षित कृषि क्षेत्र B. सुरक्षित सैन्य क्षेत्र
C. सुरक्षित डेल्टा क्षेत्र D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर — A. सुरक्षित कृषि क्षेत्र 

  •  10 फरवरी, 2020 को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने कावेरी डेल्टा को सुरक्षित कृषि क्षेत्र (Agricultural Protection Zone) घोषित किया। 2019 में केंद्र सरकार ने कावेरी बेसिन में तेल व गैस खोज प्रोजेक्ट्स आबंटित किये थे। इसके बाद जल संकट के बीच बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए। हाइड्रोकार्बन के उत्खनन में बड़ी मात्रा में ताजे पानी की आवश्यकता होती है। सुरक्षित कृषि क्षेत्र घोषित किये जाने के बाद अब इस क्षेत्र में परियोजना शुरू करने के लिए पहले राज्य सरकार की अनुमति लेनी पड़ेगी। इसका तात्पर्य यह है कि अब इस क्षेत्र में निजी कंपनियां राज्य सरकार की मंजूरी के बिना तेल व गैस खोज प्रोजेक्ट्स शुरू नहीं कर सकते। जब किसी क्षेत्र को सुरक्षित कृषि क्षेत्र घोषित किया जाता है, तो उस भूमि का उपयोग कृषि के अलावा किसी अन्य कार्य के लिए नहीं किया जा सकता। 

10. नासा-ESA ने सूर्य के ध्रुवों की मैपिंग के लिए क्या लॉन्च किया है?
A. ऑर्बिटर B. सर्च इंजन
C. रॉकेट D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर — A. ऑर्बिटर 

  • अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा और यूरोपीय अंतिरक्ष एजेंसी (ESA) ने सूर्य के ध्रुवों की मैपिंग के लिए ऑर्बिटर लॉन्च किया है। इस ऑर्बिटर को 9 फरवरी, 2020 को लॉन्च किया गया। यह ऑर्बिटर पृथ्वी और शुक्र ग्रह की गुरुत्वाकर्षण शक्ति का उपयोग कर सूर्य से 26 मिलियन मील की दूरी पर स्वयं को स्थापित करेगा। यह ऑर्बिटर पहली बार सूर्य के ध्रुवों का मानचित्रण करेगा। इस सोलर ऑर्बिटर का निर्माण यूरोप और अमेरिका के लगभग 1000 वैज्ञानिकों ने किया है। इस ऑर्बिटर का भार लगभग 1800 किलोग्राम है। यह 2021 के अंत तक पूर्ण रूप से कार्य करना शुरू कर देगा। नासा ने इससे पहले सूर्य के अध्ययन के लिए पार्कर सोलर प्रोब मिशन को भी लॉन्च किया था।

11 फरवरी का दिन इतिहास में क्यों है खास

1847: तेज दिमाग के बूते दुनिया को कई नायाब चीजें देने वाले अल्‍वा एडिसन का जन्‍म हुआ था.

1901: भारतीय क्रांतिकारी दामोदर स्वरूप सेठ का जन्‍म हुआ था.

1856: ईस्‍ट इंडिया कंपनी ने अवध पर कब्‍जा किया.

1917: दुनिया में सबसे ज्‍यादा पढ़े जाने लेखकों में से एक सिडनी शेल्‍डन का जन्‍म हुआ था.

1968: जनसंघ संस्‍थापक, लेखक, पत्रकार पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय की हत्‍या मुगलसराय में की गई थी.

1990: दक्षिण अफ्रीका के महान नेता नेल्सन मंडेला को 27 साल लंबी कैद से आज ही के दिन में रिहाई मिली थी.