1. भारत-अफ्रीका के रक्षामंत्रियों की पहली बैठक का आयोजन किस शहर में किया गया?
A. चंडीगढ़ B. अमृतसर
C. इलाहाबाद D. लखनऊ
उत्तर – D. लखनऊ 

  • 11वें DefExpo के दौरान लखनऊ में भारत-अफ्रीका के रक्षामंत्रियों की पहली बैठक हुई। इसमें लखनऊ डिक्लेरेशन को अंगीकृत किया गया। इस बैठक में CDS बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी शरीक हुए। 

2. पांचवें भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया गया?
A. रांची B. लखनऊ
C. दिल्ली D. बेंगलुरु
उत्तर – B. लखनऊ 

  • लखनऊ में पांचवें भारत-रूस सैन्य औद्योगिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसका आयोजन DefExpo के साथ किया गया। इस दौरान रूस और भारत की कंपनियों के बीच 14 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये। इसमें राडार सिस्टम, रक्षा उपकरण, ASW राकेट लांचर, 3डी मॉडलिंग आदि शामिल हैं। इसमें प्रमुख समझौते BHEL, भारत डायनामिक्स लिमिटेड और विस्टा कंट्रोल के बीच किये गये। 

3. किस राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग का नाम बदलकर ‘जल शक्ति विभाग’ रखा गया है?
A. बिहार B. उत्तर प्रदेश
C. मध्य प्रदेश D. जम्मू-कश्मीर
उत्तर – D. जम्मू-कश्मीर 

  •  जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग का नाम बदलकर जल शक्ति विभाग रखा गया है। यह कार्य लेफ्टिनेंट जनरल जीसी मुर्मू की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद द्वारा किया गया। प्रशासनिक परिषद ने जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन को मंजूरी दी है। इसके तहत जम्मू-कश्मीर में दिसम्बर, 2021 तक सभी घरों को पाइप के द्वारा पेयजल द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए मिशन निदेशालय की स्थापना की जाएगी। इस योजना के शुरुआती चरण में जून, 2020 तक जम्मू-कश्मीर के सात जिलों में पाइप द्वारा 100% पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। 

4. DefExpo में ‘खगान्तक’ नामक स्वदेशी मिसाइल को प्रदर्शित किया गया, इस मिसाइल का निर्माण किस फर्म द्वारा किया गया है?
A. JSR डायनामिक्स B. डायनामिक्स
C. एल रॉलिक्स D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – A. JSR डायनामिक्स 

  •  भारत की एक निजी फर्म JSR डायनामिक्स ने DefExpo में ‘खगान्तक’ नामक स्वदेशी मिसाइल को प्रदर्शित किया। यह मिसाइल हवा से जमीन पर हमला कर सकती है। इस मिसाइल की मारक रेंज 180 किलोमीटर है। इस मिसाइल का उपयोग एक गाइडेड वेपन के रूप में किया जा सकता है। इसमें अपने लक्ष्य को पहचानने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया गया है। इस प्रकार की मिसाइलों से ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा और विदेशी रक्षा उपकरण निर्माताओं पर भारत की निर्भरता कम होगी। 

5. हार्नबिल उत्सव का आयोजन कहां होगा?
A. पश्चिम बंगाल B. असम
C. त्रिपुरा D. सभी जगह
उत्तर — C. त्रिपुरा 

  • त्रिपुरा सरकार ने पहली बार 8 फरवरी, 2020 को दो दिवसीय हार्नबिल उत्सव के आयोजन करने का निर्णय लिया है। हालांकि, हार्नबिल उत्सव नागालैंड का महत्वपूर्ण उत्सव है। इसका आयोजन नागालैंड में दिसम्बर माह में किया जाता है। त्रिपुरा द्वारा हार्नबिल का आयोजन हार्नबिल नामक पक्षी के संरक्षण तथा पर्यटन के द्वारा आजीविका को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर ने भी हार्नबिल उत्सव मनाना शुरू कर दिया है। 

6. फ्लिपकार्ट ने किस ई-कॉमर्स पोर्टल को बंद कर दिया है?
A. जाबोंग B. मिंत्रा
C. हाउस डॉट कॉम D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर — A. जाबोंग 

  • ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने फैशन ई-कॉमर्स पोर्टल जाबोंग को बंद कर दिया है। जाबोंग के ग्राहकों को फ्लिपकार्ट की दूसरी फैशन ई-कॉमर्स वेबसाइट मिन्त्रा पर भेजा जाएगा। वालमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने चार वर्ष पहले जाबोंग का अधिग्रहण 70 मिलियन डॉलर मं किया था। पिछले कुछ समय से जाबोंग के ग्राहकों की संख्या में कमी आई है। 

7. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन बनाने में लगे भारतीय मूल के वैज्ञानिक इनमें से कौन हैं?
A. बी स्वामीनाथन B. एसएस वासन
C. राजीव पुरी D. सभी
उत्तर — B. एसएस वासन

  • ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के वैज्ञानिक एसएस वासन के नेतृत्व वाली टीम कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने के करीब है। इसका परिक्षण ऑस्ट्रेलिया के पशु स्वास्थ्य प्रयोगशाला (एएएचएल) की हाई सेक्योरिटी लैब में चल रहा है। प्रोफेसर वासन ने ऑक्सफॉर्ड के ट्रिनिटी कॉलेज में पढ़ाई की है। इसके अलावा प्रोफेसर वासन ने जीका वायरस, चिकनगुनिया और डेंगू आदि के टीक की खोज के लिए भी काम किया है। 

8. लंबे समय तक अंतरिक्ष में रहने का रिकॉर्ड किसने बनाया है?
A. कल्पना चावला B. राकेश शर्मा
C. क्रिस्टिना कोच D. जॉन माइकल
उत्तर — C. क्रिस्टिना कोच

  • अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर लगभग 11 महीने बिताने के बाद 6 फरवरी, 2020 को सुरक्षित पृथ्वी पर लौट आईं। अंतरिक्ष में उनका यह मिशन किसी महिला का अब तक का सबसे लंबा मिशन है। क्रिस्टीना कोच अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह 9 बजकर 12 मिनट पर पृथ्वी पर लौटीं। उन्होंने अंतरिक्ष में 328 दिन व्यतीत किये। उनके साथ यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के लुका परमितानो एवं रूसी अंतरिक्षक एजेंसी के अलेक्जेंडर स्कोवोर्तसोव भी थे। 

9. अमेरिका ने यमन में किस अलकायदा नेता को मार गिराया है?
A. कासिम अल रिमी B. अदनान कासिम
C. सुहैल रिमी D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर — A. कासिम अल रिमी 

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अनुसार यमन में आतंकवाद रोधी एक बड़े अभियान के तहत अमेरिकी बलों ने अलकायदा के संस्थापक एवं नेता कासिम अल रिमी को मार गिराया है। अलकायदा ने कासिम अल रिमी को अरब देशों में आतंक की कमान संभालने की जिम्मेदारी दे रखी थी। उसे आतंकी सरगना अयमान-अल जवाहिरी के बाद अलकायदा में दूसरे स्थान पर माना जाता था। 

10. राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद के अनुसार स्वाइल कार्ड के उपयोग से उर्वरक के उपयोग में कितने प्रतिशत की कमी आई है?
A. 20% B. 30%
C. 22% D. 10%
उत्तर — D. 10% 

  • राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद द्वारा किये गये एक अध्ययन के अनुसार देश में स्वाइल कार्ड (Soil Health Card) के उपयोग से उर्वरक के उपयोग में 10% की कमी आई है। इस अध्ययन से यह भी ज्ञात हुआ है कि स्वाइल कार्ड के कारण उत्पादकता में 5-6% की वृद्धि हुई है। स्वाइल कार्ड योजना के तहत मिट्टी में कम हो रहे पोषक तत्वों की समस्या पर फोकस किया जाता है। केंद्र सरकार ने 2014-15 में स्वाइल हेल्थ कार्ड योजना शुरू की थी। 2015-17 के दौरान 10.74 करोड़ स्वाइल हेल्थ कार्ड जारी किये गये। जबकि, 2017-19 के दौरान 11.69 करोड़ स्वाइल हेल्थ कार्ड जारी किये गये हैं।

10 फरवरी का दिन इतिहास में क्यों है खास

1846: ईस्‍ट इंडिया कंपनी और सिखों के बीच सोबराऊं की जंग शुरू हुई.

1847: बांग्‍ला कवि लेखक नवीनचंद्र सेन का जन्‍म हुआ था.

1991: मुक्केबाजी की दुनिया के सबसे सफल खिलाड़ी रहे माइक टाइसन को आज ही के दिन बलात्कार का दोषी पाया गया था. अदालत ने उन्हें 6 साल की सजा सुनाई थी.

1996: आईबीएम के सुपर कंप्‍यूटर डीब ब्‍लू ने शतरंज में वर्ल्‍ड चैम्पियन मैरी कास्‍परोव को पहली बार हराया था.

1818: अंग्रेजों तथा मराठों के बीच तीसरा तथा अंतिम युद्ध रामपुर में लड़ा गया.

1970: मशहूर हिंदी कवि कुमार विश्वास का जन्म हुआ.

2009: प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित भीमसेन जोशी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया.