बिहार में प्रोफेसर, जूनियर साइंटिस्ट के पदों पर जल्द होगी बहाली

बिहार साइंस एनिमल विश्वविद्यालय ने रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अधिसूचना के अनुसार विश्वविद्यालय प्रोफेसर सह चीफ साइंटिस्ट के लिए 9 पद, एसोसिएट प्रोफेसर सह सिनियर साईंटिस्ट के लिए 15 पद व असिस्टेंट प्रोफेसर सह जूनियर साईंटिस्ट के लिए 42 पदों पर बहाली होनी है। पदों के अनुरूप योग्यता रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार आफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता 
मान्यता प्राप्त विवि व संस्थान से पीएचडी की योग्यता होनी चाहिए। साथ विभिन्न पदों के लिए अलग—अलग योग्यता निर्धारित की गई है। पात्रता संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आप वेबसाइट देख सकते हैं।

वेतनमान 
योग्य उम्मीदवारों को पे—लेवल 10, 13 व 14 के अनुसार वेतन प्रतिमाह भुगतान होगा।

आवेदन शुल्क 
जनरल/ईबीसी/ओबीसी 1000 व एससी/एसटी उम्मीदवारों को 250 रुपये देने होंगे।

आयु सीमा 
उम्र सीमा 21— 40 वर्ष निर्धारित की गई है।

कैसे करें आवेदन 
उम्मीदवार आफिशियल वेबसाइट https://www.basu.org.in/ के माध्यम से अंतिम तिथि 12 मार्च तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, पूसा में विभिन्न पदों पर करें आवेदन

डॉ राजेन्द्र प्रसाद सेंट्रल एग्रीकल्चरल यूनीवर्सिटी, पूसा, समस्तीपुर ने रजिस्ट्रार, अकाउंटेंट समेत अन्य पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 7 मार्च, 2020 तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.rpcau.ac.in पर लॉग इन करें।

पदों का विवरण 

  • रजिस्ट्रार — 1 पद
  •  डिप्टी रजिस्ट्रार — 2 पद
  • असिस्टेंट रजिस्ट्रार — 1 पद
  •  सहायक नियंत्रक — 1 पद
  •  अकाउंटेंट — 3 पद
  •  जूनियर अकाउंट्स क्लर्क — 18 पद
  •  लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) — 30 पद

शैक्षणिक योग्यता  

 रजिस्ट्रार पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि/ बागवानी/ पशु विज्ञान/ बुनियादी विज्ञान/ सामुदायिक विज्ञान/ कृषि इंजीनियरिंग में से किसी एक में डॉक्टरेट की डिग्री होनी चाहिए।

  •  डिप्टी रजिस्ट्रार के लिए उम्मीदवार के पास कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष की डिग्री होनी चाहिए।
  •  सहायक रजिस्ट्रार, सहायक नियंत्रक के पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर की डिग्री होनी चाहिए, जिसमें कम से कम 55% अंक हों या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इसके समकक्ष की डिग्री हासिल हो।
  •  एकाउंटेंट के पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कॉमर्स में डिग्री होनी चाहिए।
  •  जूनियर अकाउंट्स क्लर्क, लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) -उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं में उत्तीर्ण या इसके समकक्ष की डिग्री होनी चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

इच्छुक उम्मीदवार रजिस्ट्रार और अकाउंटेंट पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जबकि रजिस्ट्रार, डिप्टी रजिस्ट्रार, असिस्टेंट रजिस्ट्रार और असिस्टेंट कंट्रोलर के पदों के लिए आवेदन इस पते पर भेजने होंगे। डिप्टी रजिस्ट्रार रिक्रूटमेंट सेक्शन डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, समस्तीपुर, बिहार — 848125