1. भारत और बांग्लादेश के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास संप्रीति-IX कहां शुरू हुआ है?
A. मेघालय B. मणिपुर
C. गुवाहाटी D. कोलकाता
उत्तर — A. मेघालय

  • भारत और बांग्लादेश की सेनाओं के बीच वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘संप्रीति-IX’ (SAMPRITI-IX) का नौवां संस्करण मेघालय के उमरोई में शुरू हुआ है। यह अभ्यास भारत और बंगलादेश के बीच महत्वपूर्ण द्विपक्षीय रक्षा सहयोग का प्रयास है। यह सैन्य अभ्यास दो हफ्ते तक चलेगा। इस अभ्यास में काउंटर आतंकवाद अभियान पर अधिक जोर दिया जाएगा। 

2. भारत ने किस फीवर को नियंत्रित करने का टीका विकसित किया है?
A. स्वाइन फीवर B. कालाजार
C. जापानी इंसेफ्लाइटिस D. क्लासिकल स्वाइन फीवर
उत्तर — D. क्लासिकल स्वाइन फीवर 

  • भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) ने ‘क्लासिकल स्वाइन फीवर’ को नियंत्रित करने के लिए एक नया टीका विकसित किया है। यह नया टीका सस्ता और अधिक प्रभावी होगा। क्लासिकल स्वाइन फीवर वैक्सीन (सीएसएफवी) सूअरों में सबसे आम बीमारी है, जो भारत में स्वाइन की उच्च मृत्यु दर का कारण बनती है। भारत 1964 से यूके आधारित स्वाइन फीवर वैक्सीन का उपयोग कर रहा है। नए टीके को छह आईवीआरआई वैज्ञानिकों की टीम द्वारा विकसित किया गया है. 

3. अमेरिकी सीनेट ने किसे महाभियोग के सभी आरोपों से बरी कर दिया है?
A. डोनाल्ड ट्रंप B. नैंसी पॉलसी
C. बराक ओवामा D. बिल क्लिंटन
उत्तर — A. डोनाल्ड ट्रंप 

  •  अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को महाभियोग के सभी आरोपों से बरी कर दिया है। अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पद के दुरुपयोग और कांग्रेस (संसद) की कार्रवाई बाधित करने के आरोपों से बरी कर दिया है। इस खबर के बाद राष्ट्रपति ट्रम्प को बड़ी राहत मिली है।
    डोनाल्ड ट्रंप के सहयोगियों रिपब्लिकन के बहुमत वाले सीनेट ने शक्ति के दुरुपयोग के आरोप को 52-48 के अंतर से खारिज कर दिया। दूसरे आरोप कांग्रेस (संसद) की कार्रवाई बाधित करने के आरोप से 53-47 वोट के अंतर से खारिज किया गया। डोनाल्ड ट्रंप महाभियोग का आरोप लगने के बावजूद दोबारा राष्ट्रपति चुनाव लड़ने वाले पहले व्यक्ति हैं। 

4. Public Safety Act के तहत कहां कार्रवाई की गई?
A. जम्मू व कश्मीर B. झारखंड
C. केरल D. लद्दाख
उत्तर — A. जम्मू व कश्मीर 

  •  जम्मू व कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती और अन्य के खिलाफ सार्वजनिक सुरक्षा कानून (पीएसए) के तहत मामला दर्ज किया गया है। ये दोनों नेता जम्मू—कश्मीर में अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद पिछले छह महीने से नजरबंद थे। यह कानून सार्वजनिक सुरक्षा का हवाला देते हुए किसी भी व्यक्ति को दो साल तक बिना मुकदमे गिरफ्तारी या नजरबंदी की अनुमति देता है। 

5. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस स्थान पर देश का नया बंदरगाह बनाने की मंजूरी दी है?
A. संबल, गुजरात B. वधावन, महाराष्ट्र
C. रामेश्वरम, तमिलनाडु D. जैसलमेर, राजस्थान
उत्तर — B. वधावन, महाराष्ट्र 

  •  केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र स्थित वधावन में एक नये प्रमुख बंदरगाह (पोर्ट) की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है। यह बंदरगाह बड़े से बड़े जहाज को रखने में सहायक होगा। इस परियोजना पर लगभग 5,544.54 करोड़ रुपये की लागत आएगी। वधावन बंदरगाह के विकास के बाद भारत दुनिया के टॉप-10 कंटेनर बंदरगाह वाले देशों में शामिल हो जाएगा। 

6. किस राज्य सरकार ने बालश्रम और मानव तस्करी के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मुक्ति कारवां अभियान को शुरू किया है?
A. राजस्थान B. बिहार
C. झारखण्ड D. गुजरात
उत्तर — A. राजस्थान 

  • इस अभियान का उद्देश्य बाल तस्करी, जबरन श्रम और बच्चों के यौन शोषण जैसे मामलों से निपटने के लिए निवारक प्रक्रियाओं के बारे में लोगों में जागरूकता का प्रसार करना है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की वर्ष 2018 की रिपोर्ट में राजस्थान को मानव तस्करी के मामले में छठे स्थान पर रखा गया है। इस अभियान का नेतृत्त्व कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन और राजस्थान पुलिस द्वारा किया जा रहा है। 

7. केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने श्रमिकों व रोजगार प्रदाताओं की शिकायतों का निवारण करने के लिए कौन सा पोर्टल लॉन्च किया है?
A. मुहिम पोर्टल B. संतुष्ट पोर्टल
C. सुनवाई पोर्टल D. जागरूक पोर्टल
उत्तर — B. संतुष्ट पोर्टल 

  •  केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने श्रमिकों व रोजगार प्रदाताओं की शिकायतों का निवारण करने के लिए संतुष्ट नाम से पोर्टल लॉन्च किया है। पोर्टल के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की सेवाओं के साथ-साथ कर्मचारी राज्य बीमा निगम की सेवाओं की निगरानी भी की जाएगी।

8. निम्नलिखित में से किस संस्थान ने युवा विज्ञानी कार्यक्रम युविका के दूसरे सत्र का आरंभ किया है?
A. DRDO B. ISRO
C. UNESCO D. Google
उत्तर — B. ISRO 

  •  भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (ISRO) ने युवा विज्ञानी कार्यक्रम युविका के दूसरे सत्र के आयोजन की घोषणा की है. इसरो ने इस कार्यक्रम को 2019 में लॉन्च किया था। इस कार्यक्रम के तहत स्कूली छात्रों को अन्तरिक्ष विज्ञान और इससे जुड़ी दूसरी तकनीक की जानकारी दी जाती है। इस वर्ष भारत में यह कार्यक्रम 11 मई से 22 मई, 2020 के बीच आयोजित किया जायेगा। 

9. केंद्र सरकार ने राम मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष किसे बनाया है?
A. डॉ कामेश्वर चौपाल B. महंत दिनेंद्र दास
C. के परासरन D. डॉ अनिल मिश्रा
उत्तर — C. के परासरन 

  •  केंद्र सरकार द्वारा अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की स्थापना की गई है। रामलला पक्ष की वकालत करने वाले वरिष्ठ वकील के परासरन को इस ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। उनके अतिरिक्त ट्रस्ट के अन्य सदस्यों में शंकराचार्य वासुदेवानंद महाराज, हरिद्वार के परमानंद महाराज जी, पुणे के स्वामी गोविंदगिरी जी और बिहार से डॉ कामेश्वर चौपाल तथा निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास का नाम शामिल है। 

10. आरबीआई की रेपो दर क्या है?
A. 5.15 प्रतिशत B. 6 प्रतिशत
C. 3 प्रतिशत D. 3.7 प्रतिशत
उत्तर — A. 5.15 प्रतिशत 

  •  आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष की अंतिम मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में रेपो दर को 5.15 प्रतिशत पर यथावत रखा है। लगातार दूसरी बैठक में रेपो दर को स्थिर रखा गया है। आरबीआई ने पेश मौद्रिक नीति में रेपो रेट और रिवर्स रेपो में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने वित्त वर्ष 2019-20 में आर्थिक वृद्धि दर के पांच फीसदी रहने के अनुमान को भी बनाये रखा है। रिवर्स रेपो रेट भी 4.90 प्रतिशत पर बरकरार है। रिवर्स रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंकों को उनकी ओर से आरबीआई में जमा धन पर ब्याज मिलता है।

9 फरवरी का दिन इतिहास में क्यों है खास

1962: जमैका ने स्‍वतंत्र देश बनने के लिए दस्‍तावेजों पर हस्‍ताक्षर किए.

1971: अपोलो 14 मिशन चांद से पृथ्‍वी पर लौटा.

1975: रूसी अंतरिक्ष यान सोयुज 17 अंतरिक्ष से 29 दिन बाद धरती पर लौटा.

1968: भारतीय फिल्म अभिनेता राहुल रॉय का जन्म हुआ.

1760: मराठा सेनापति दत्ताजी शिन्दे का निधन हुआ.

2016: नेपाल के 37वें प्रधानमंत्री सुशील कोइराला का निधन हुआ.