1. इजराइल के एल्बित सिस्टम ने किस भारतीय कंपनी के साथ गैर-मानवीय हवाई वाहन (UAV) निर्मित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
A. हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स B. हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड
C. एचआर लिमिटेड     D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – B. हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड 

  • DefExpo 2020 के दौरान हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड और इजराइल के एल्बित सिस्टम्स ने समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियां गैर-मानवीय हवाई वाहन (UAV) का विकास करेंगी। इस UAV का निर्माण समुद्री और थलीय सैन्य ऑपरेशन के लिए किया जाएगा। इन UAV से हेलीकॉप्टर की रख-रखाव लागत में कमी आएगी। इन UAV की सहायता से दुर्गम व असुरक्षित इलाकों में निगरानी की जा सकती है। 

2. ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने किस एशियाई देश के लिए ‘चिल्ड्रेन्स प्रोटेक्शन फंड’ लॉन्च किया है?
A. भारत B. फ्रांस
C. नेपाल D. रूस
उत्तर – A. भारत 

  •  ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने भारत के लिए ‘चिल्ड्रेन्स प्रोटेक्शन फंड’ लॉन्च किया है। इस फंड के माध्यम से बच्चों के शोषण को रोकने के लिए कार्य किया जाएगा। यह फंड उनकी परोपकारी संस्था ‘ब्रिटिश एशियाई ट्रस्ट’ का हिस्सा है। इसकी स्थापना 2007 में की गयी थी। इस फंड की स्थापना दक्षिण एशिया में निर्धनता का मुकाबले करने के लिए की गयी थी। 

3. अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक 2020 में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
A. 20 B. 40
C. 50 D. 60
उत्तर – B. 40 

  •  यूएस चैम्बर ऑफ कॉमर्स के वैश्विक नवोन्मेष नीति केंद्र (GIPC) ने अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक जारी किया है। इस सूचकांक में 53 अर्थव्यवस्थाओं का मूल्यांकन किया गया है। इस सूचकांक में भारत 4 स्थानों की गिरावट के साथ 40वें पायदान पर पहुंच गया है। पिछले वर्ष इस सूचकांक में भारत 36वें स्थान पर था। इस वर्ष भारत ने अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा सूचकांक में 16.22 का स्कोर हासिल किया है। भारत के स्कोर में पिछले वर्ष के मुकाबले 7% वृद्धि हुई है। लेकिन, अन्य देशों के मुकाबले तुलनात्मक प्रदर्शन के आधार पर भारत की रैंकिंग में चार स्थानों की गिरावट आई है। इस सूचकांक में 42.66 के स्कोर के साथ अमेरिका पहले स्थान पर है। इसके बाद यूनाइटेड किंगडम, स्वीडन, फ्रांस, जर्मनी और आयरलैंड का स्थान है। 

4. किस भारतीय शहर को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल का प्रमाणपत्र प्रदान किया गया है?
A. जयपुर B. उदयपुर
C. वाराणसी D. भुवनेश्वर
उत्तर – A. जयपुर 

  • राजस्थान के जयपुर शहर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर प्रमाणपत्र प्रदान किया है। यह प्रमाणपत्र यूनेस्को के महानिदेशक ऑड्रे अजूले द्वारा प्रदान किया गया। वे इन दिनों भारत की यात्रा पर आए हैं। इससे पहले राजस्थान के जयपुर शहर को UNESCO ने विश्व धरोहर स्थल घोषित किया था। यह घोषणा अजरबैजान के बाकू में UNESCO के 43वें सत्र में की गयी थी। जयपुर की स्थापना सवाई जयसिंह II के संरक्षण में 1727 ईस्वी में की गई थी। जयपुर अपनी स्थापत्य विरासत और जीवंत संस्कृति के लिए जाना जाता है। इसका शहर नियोजन प्राचीन हिन्दू, मुगल और समकालीन पाश्चात्य विचारों का संगम है।

5. केंद्रीय कैबिनेट ने कितने IIIT संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया है?
A. 7 B. 9
C. 10 D. 5
उत्तर – D. 5 

  •  केन्द्रीय कैबिनेट ने पांच Indian Institute of Information Technology (IIIT) को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा देने के लिए मंजूरी दी है। कैबिनेट ने सूचना प्रौद्योगिकी कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 को मंजूरी दी है। इस बिल के अनुसार पांच Indian Institute of Information Technology (IIIT) संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया जाएगा। यह संस्थान बैचलर इन टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी, B.टेक और पीएचडी की डिग्री प्रदान कर सकेंगे। 

6. इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो के 22वें संस्करण का आयोजन किस राज्य में किया जा रहा है?
A. पंजाब B. तमिलनाडु
C. केरल D. महाराष्ट्र
उत्तर — C. केरल 

  •  इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो- 2020 का आयोजन समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। यह भारतीय निर्यातकों और भारतीय समुद्री उत्पादों के विदेशी आयातकों के मध्य सहभागिता के लिए एक मंच प्रदान करता है. यह द्विवार्षिक शो है। इसका 21वां संस्करण जनवरी 2018 में गोवा में आयोजित किया गया था। इंडिया इंटरनेशनल सीफूड शो विश्व के सबसे पुराने और सबसे बड़े सीफूड शो में से एक है। 

7. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कुष्ठ रोग के खिलाफ किये गए प्रयासों के लिए किसे अंतरराष्ट्रीय गांधी पुरस्कार से सम्मानित किया है?
A. डॉ एनएस धर्मशक्तु B. डॉ गोपाल सिंह धनिक
C. डॉ अमित त्यागी D. डॉ राहुल सचदेवा
उत्तर — A. डॉ एनएस धर्मशक्तु 

  • कुष्ठ रोग दीर्घकालिक संक्रामक रोग है। यह पुरस्कार महात्मा गांधी द्वारा कुष्ठ रोग से लड़ने में किये गए योगदान को देखते हुए उनके नाम पर दिया जाता है। अंतरराष्ट्रीय गांधी पुरस्कार की स्थापना गांधी स्मारक कुष्ठ फाउंडेशन ने साल 1950 में की थी। इस पुरस्कार का उद्देश्य कुष्ठ रोग के प्रति महात्मा गांधी की सेवा और वैज्ञानिक दृष्टिकोण को व्यापक बनाना है। 

8. भारतीय पैरालंपिक समिति (PCI) का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?
A. दीपा मलिक B. सानिया मिर्जा
C. देवेंद्र झाझड़िया D. कांतिलाल परमार
उत्तर — A. दीपा मलिक 

  •  दीपा मलिक को बेंगलुरु में हुए भारतीय पैरालंपिक समिति के चयन में निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है। वे वर्तमान अंतरिम अध्यक्ष गुरशरण सिंह का स्थान लेंगी। उन्हें भारत सरकार ने पैरालंपिक खेलों में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के कारण अर्जुन पुरस्कार और राजीव गांधी खेल रत्न प्रदान किया। दीपा मलिक का जन्म 30 सितंबर, 1970 को हरियाणा के सोनीपत में हुआ था। 

9. कैबिनेट ने एयर इंडिया की सहायक संधि (Subsidiary alliance) एयर को भारत और किस देश के बीच उड़ान शुरू करने के लिए मंजूरी दी है?
A. नेपाल B. चीन
C. रूस D. श्रीलंका
उत्तर — D. श्रीलंका 

  • एलायंस एयर द्वारा घरेलू उड़ानों के लिए न्यूनतम 20 विमानों अथवा कुल क्षमता के 20 फीसदी विमानों की तैनाती (जो भी अधिक हो) होने तक की अंतरिम अवधि के लिए इस विशेष विभाजन की मंजूरी मिली है। केंद्र सरकार के अनुसार भारत और श्रीलंका एक-दूसरे के साथ निकटता से जुड़े हैं। दोनों देशों के बीच संबंध बढ़ाने और लोगों के बीच संपर्क का विस्तार देश हित में है। 

10. रेलवे ने किस शहर में कचरे से ऊर्जा उत्पादन करने वाले देश के पहले सरकारी संयंत्र की स्थापना की है?
A. दिल्ली B. लखनऊ
C. पटना D. भुवनेश्वर
उत्तर — D. भुवनेश्वर 

  •  रेलवे ने इसे 1.79 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया है। इसमें प्लास्टिक और ई-कचरे सहित 500 किलोग्राम कचरा प्रतिदिन निबटान की क्षमता है। कचरा से ऊर्जा उत्पादन के इस संयंत्र का निर्माण तीन महीने में किया गया है। यह भारतीय रेलवे में अपनी तरह का पहला और भारत में चौथा संयंत्र है।

8 फरवरी का दिन इतिहास में क्यों है खास

1897: देश के तीसरे राष्‍ट्रपति जाकिर हुसैन का जन्‍म हुआ था.

1941: उर्दू और गजलों को हिंदुस्‍तान के हर घर में जगह दिलाने वाले जगजीत सिंह का जन्‍म हुआ था.

1952: महारानी एलिजाबेथ ब्रिटेन की महारानी और राष्ट्रमंडल देशों की अध्यक्ष बनी थीं.

1971: दुनिया के पहले इलेक्‍ट्रॉनिक शेयर बाजार नैस्‍डैक की शुरुआत हुई.

1943- स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस जर्मनी के केल से एक नौका के जरिये जापान के लिये रवाना हुए थे.

1986- दिल्ली हवाई अड्डे पर पहली बार प्रीपेड टैक्सी सेवा शुरु की गई थी.