1. “Sophisticated Analytical & Technical Help Institutes (SATHI)” किस मंत्रालय की पहल है?
A. उद्योग मंत्रालय B. मानव संसाधन मंत्रालय
C. रक्षा मंत्रालय D. विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्रालय
उत्तर – D. विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्रालय 

  • विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग ने “Sophisticated Analytical & Technical Help Institutes (SATHI)” नामक योजना लॉन्च की है। इन संस्थानों में हाई-एंड एनालिटिकल टेस्टिंग उपकरण स्थापित किए जाएंगे। विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग ने प्रतिवर्ष पांच SATHI केंद्रों की स्थापना की योजना बनायी है। इस प्रकार के संस्थान IIT खड़गपुर, IIT दिल्ली तथा BHU में मौजूद हैं। इनका निर्माण 375 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। यह SATHI केंद्र 24*7 वर्ष भर कार्य करेंगे। इनमें शैक्षणिक संस्थान तथा स्टार्टअप्स कार्य होंगे। 

2. किस राज्य में हुबली से धारवाड़ बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का उद्घाटन किया गया है?
A. कर्नाटक B. राजस्थान
C. तमिलनाडु D. आंध्र प्रदेश
उत्तर – A. कर्नाटक 

  • उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कर्नाटक में हुबली से धारवाड़ तक बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का उद्घाटन किया है। इस परियोजना की कुल लागत 970 करोड़ रुपये हैं। इस परियोजना के लिए राज्य सरकार, केंद्र सरकार तथा विश्व बैंक ने फंडिंग उपलब्ध करायी है। इन दो शहरों के बीच ट्रायल बेसिस पर बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम शुरू किया गया था, जिसका उपयोग प्रतिदिन एक लाख लोग करते हैं। 

3. बैंकर मैगजीन द्वारा किस भारतीय बैंकर को ‘सेंट्रल बैंकर ऑफ द ईयर (एशिया-पैसिफिक 2020)’ चुना गया है?
A. शक्तिकांत दास B. अमिताभ सक्सेना
C. अभिनव गुप्ता D. विनोद झुनझुनवाला
उत्तर – A. शक्तिकांत दास 

  • बैंकर मैगजीन ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को ‘सेंट्रल बैंकर ऑफ द ईयर (एशिया-पैसिफिक 2020)’ चुना। जबकि ‘ग्लोबल सेंट्रल बैंकर ऑफ द ईयर’ अवार्ड नेशनल बैंक ऑफ सर्बिया के जोर्गोवंका ताबाकोवी को प्रदान किया गया। यह पुरस्कार उन बैंकर्स को प्रदान किया जाता है, जो आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शक्तिकांत दास ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी संकट और भारतीय बैंकों के NPA जैसे कई पहलुओं पर सराहनीय कार्य किया है। 

4. किस राज्य सरकार ने नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी के लिए ‘जनसेवक’ योजना की घोषणा की है?
A. बिहार B. उत्तर प्रदेश
C. मध्य प्रदेश D. कर्नाटक
उत्तर – D. कर्नाटक 

  • कर्नाटक सरकार ने ‘जनसेवक’ नामक योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी की जाएगी। इस योजना के तहत लोगों को राशन कार्ड, वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र और स्वास्थ्य कार्ड घर तक पहुंचाये जाएंगे। यह योजना ‘सकल’ नामक योजना का हिस्सा है। इसमें राज्य के 11 विभागों की 53 सेवाएं शामिल की जाएंगी। पहले इस योजना का क्रियान्वयन दसरहल्ली क्षेत्र में पायलट बेसिस पर किया गया। बाद में इस योजना का क्रियान्वयन अन्य क्षेत्रों में भी किया जाएगा। बाद में इस योजना को बेंगलुरु, मैसूरू, मंगलुरू तथा हुब्बली-धारवाड़ में किया जाएगा। 

5. केन्द्रीय कैबिनेट ने किस श्रेणी के बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अंतर्गत लाने के लिए मंजूरी दी है?
A. को-आपरेटिव बैंक B. एमएसएमई बैंक
C. बहु-राज्यीय को-आपरेटिव बैंक D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – C. बहु-राज्यीय को-आपरेटिव बैंक 

  • केन्द्रीय कैबिनेट ने बैंकिंग रेगुलेशन अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दे दी है। इन संशोधनों के मुताबिक बहु-राज्यीय को—आपरेटिव बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक के रेगुलेशन के अधीन लाया जाएगा। इससे बैंकों का बेहतर नियमन सुनिश्चित किया जा सकेगा और इन बैंकों में अनियमितताओं पर भी रोक लगेगी। बैंकों का प्रशासनिक कार्य को—आपरेटिव रजिस्ट्रार द्वारा प्रबंधित किया जाएगा। सरकार द्वारा यह निर्णय पंजाब एंड महाराष्ट्र को—आपरेटिव बैंक घोटाले के सामने आने के बाद लिया गया है। इन बैंकों की लेखा परीक्षा आरबीआई के नियमों के तहत की जाएगी। 

6. भारत ने किस देश के साथ उच्च शिक्षा तथा अनुसन्धान के क्षेत्र में समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
A. अमेरिका B. नॉर्वे
C. आस्ट्रेलिया D. जापान
उत्तर – B. नॉर्वे 

  • नॉर्वे और भारत ने उच्च शिक्षा तथा अनुसन्धान के क्षेत्र में समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं। इसमें दिल्ली तथा आर्कटिक यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्वे के बीच समझौता प्रमुख है। यह समझौता बायो-फोटोनिक्स, स्वास्थ्य व निदान उपकरण और नैनोटेक्नोलाजी के क्षेत्र में सहयोग के लिए किये गये हैं। 

7. मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किशोर कुमार सम्मान इनमें से किसे प्रदान किया गया है?
A. वहीदा रहमान B. माधुरी दीक्षित
C. राजकुमार राव D. अनुराग कश्यप
उत्तर – A. वहीदा रहमान 

  • अभिनेत्री वहीदा रहमान को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किशोर कुमार सम्मान पुरस्कार प्रदान किया गया है। इस पुरस्कार की स्थापना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गयी है। उन्हें यह सम्मान मध्य प्रदेश के संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधो द्वारा प्रदान किया गया। 

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संसद में की गई घोषणा के अनुसार राम मंदिर ट्रस्ट का नाम क्या रखा गया है?
A. श्रीराम मंदिर सेवा ट्रस्ट B. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र
C. श्रीराम सेवा समिति D. श्रीराम जन्मभूमि कल्याण समिति
उत्तर — B. श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5 फरवरी, 2020 को संसद में घोषणा की गई कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए एक ट्रस्ट बनाया जायेगा, जिसे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार मस्जिद के लिए 5 एकड़ भूमि भी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को मंदिर निर्माण के लिए आवश्यक स्वयात्तता प्रदान की जाएगी और 67.70 एकड़ भूमि दी जाएगी। 

9. किस देश ने सर्वाधिक ऊंचाई वाले फैशन शो के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है?
A. नेपाल B. बांग्लादेश
C. भूटान D. पाकिस्तान
उत्तर — A. नेपाल 

  • नेपाल ने अब तक के सबसे अधिक ऊंचाई वाले फैशन शो कार्यक्रम का आयोजन कर नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के बारे में लोगों को जागरूक करना था। यह आयोजन एवरेस्ट बेस कैंप के पास काला पत्थर में 5340 मीटर (17,515 फीट) की ऊंचाई पर आयोजित किया गया था। दरअसल, यह आयोजन नेपाल टूरिज्म बोर्ड के विजिट नेपाल ईयर 2020 अभियान का हिस्सा था। 

10. किस देश ने भारत, बांग्लादेश और मालदीव से आने वाले पर्यटकों पर ‘सतत विकास टैक्स’ लगाने की घोषणा की है?
A. श्रीलंका B. नेपाल
C. भूटान D. तिब्बत
उत्तर — C. भूटान 

  • भूटान सरकार ने ‘सतत विकास टैक्स’ विधेयक को पारित कर दिया है। इसके तहत भूटान के पड़ोसी देशों से आने वाले पर्यटकों को देश में आने पर सतत विकास टैक्स चुकाना होगा। यह टैक्स बाकी देशों से आने वाले पर्यटकों से पहले ही वसूला जाता है लेकिन भारत, बांग्लादेश और मालदीव को इससे छूट दी गई है। अब भूटान जाने वाले भारतीयों को प्रतिदिन के हिसाब से लगभग 1200 रुपये का अतिरिक्त टैक्स देना होगा।

7 फरवरी का दिन इतिहास में क्यों है खास

1831: यूरोपीय देश बेल्जियम ने संविधान स्वीकार किया.

1931: स्वतंत्रता सेनानी और वकील मोतीलाल नेहरू का निधन हो गया.

1942: यूनाइटेड किंगडम ने थाईलैंड के खिलाफ युद्ध की घोषणा की.

1992: यूरोपीय देशों ने नीदरलैंड्स में मास्त्रिष्ट संधि पर हस्ताक्षर किए. इसके बाद ही यूरो मुद्रा का सपना साकार हुआ.

1831 – बेल्जियम में संविधान लागू हुआ था.

1940 – ब्रिटेन में रेलवे का राष्ट्रीयकरण हुआ था