1. प्रमोद अग्रवाल को किस सार्वजनिक उद्यम का चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया गया है?
A. कोल इंडिया लिमिटेड B. बीएसएनएल
C. सेल D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – A. कोल इंडिया लिमिटेड 

  • प्रमोद अग्रवाल ने कोल इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर का कार्यभार ग्रहण किया है। वे मध्य प्रदेश कैडर के 1991 बैच के आईएएस अफसर हैं। इससे पहले वे मध्य प्रदेश के शहरी विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव थे। उन्होंने एके झा का स्थान लिया है, जो 31 जनवरी, 2020 को सेवानिवृत्त हुए हैं। 

2. श्रीलंका में भारत का उच्चायुक्त किसे नियुक्त किया गया है?
A. अजीत गोखले B. बीना भारद्वाज
C. गोपाल बागले D. जयंत माहेश्वरी
उत्तर – C. गोपाल बागले 

  • भारतीय राजनयिक गोपाल बागले को श्रीलंका में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान में प्रधानमंत्री कार्यालय में कार्यरत हैं। वे शीघ्र ही अपना कार्यभार संभालेंगे। वे तरनजीत संधू का स्थान लेंगे। तरनजीत संधू को अमेरिका में भारतीय एम्बेसडर नियुक्त किया गया है। बागले 1992 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं। गोपाल बागले पाकिस्तान में डिप्टी उच्चायुक्त तथा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में कार्य कर चुके हैं। 

3. स्कूली छात्रों के लिए ‘युविका’ नामक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किस संगठन द्वारा किया जाता है?
A. इसरो B. नासा
C. कॉस्मॉस सेंटर D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – A. इसरो 

  • भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन ‘युवा विज्ञानी कार्यक्रम – युविका’ के दूसरे सत्र का आयोजन करने जा रहा है। इस कार्यक्रम को 2019 में इसरो द्वारा लॉन्च किया गया था। इस कार्यक्रम के तहत स्कूली छात्रों को अन्तरिक्ष विज्ञान व इससे सम्बंधित प्रौद्योगिकी के बारे में अवगत कराया जाता है। इस वर्ष के ‘युविका’ कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुका है। 

4. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में प्रथम स्थान किस राज्य ने हासिल किया है?
A. मध्य प्रदेश B. उत्तर प्रदेश
C. राजस्थान D. झारखंड
उत्तर — A. मध्य प्रदेश 

  • केन्द्रीय महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना अवार्ड्स प्रदान किया है। एक करोड़ से अधिक जनसंख्या वाले राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में मध्य प्रदेश ने पहला स्थान हासिल किया है। आंध्र प्रदेश को दूसरा तथा हरियाणा को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। एक करोड़ से कम जनसंख्या वाले राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में दादरा व नगर हवेली को पहला स्थान मिला है। इसमें दूसरे स्थान पर हिमाचल प्रदेश तथा तीसरे स्थान पर चंडीगढ़ रहा। एक करोड़ से अधिक जनसंख्या वाले राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में जिला स्तर पर मध्य प्रदेश के इंदौर ने पहला स्थान हासिल किया है। एक करोड़ से कम जनसंख्या वाले राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में मिजोरम के सेरछिप ने पहला स्थान हासिल किया है। 

5. स्फूर्ति योजना के कितने करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं?
A. 7.45 करोड़ रुपये B. 7 करोड़ करोड़
C. 3 करोड़ रुपये D. 2.3 करोड़ रुपये
उत्तर— D. 2.3 करोड़ रुपये 

  •  केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्रालय ने 3 फरवरी, 2020 को स्फूर्ति योजना के क्रियान्वयन पर संसद में अपडेट उपलब्ध करवाई। 2020 के बजट में इस योजना के लिए 2.3 करोड़ आबंटित किये गये हैं। स्फूर्ति योजना (SFURTI-Scheme of Fund for Regeneration of Traditional industries) को 2005 में लॉन्च किया गया था। इसके द्वारा खादी उद्योग के उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस योजना के तहत RISC (Rural Industries Service Centre) का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उत्पाद विकास, डिजाइन और पैकेजिंग के लिए योजना का क्रियान्वयन स्फूर्ति के अंतर्गत किया जा रहा है। केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्रालय के अनुसार स्फूर्ति योजना के तहत निम्नलिखित कार्य किये जा रहे हैं :
    — पांच वर्ष की अवधि में पारंपरिक उद्योगों के क्लस्टर का विकास
    — स्थानीय हितधारकों की सक्रिय भागीदारी
    — एडवांस्ड प्रक्रियाएं तैयार करना
    — इन क्लस्टर्स में रेशम, हस्तशिल्प, बेंत तथा बांस से बने उत्पादों पर फोकस किया जाएगा। 

6. APEDA के संपर्क कार्यालय की स्थापना कहां की जाएगी?
A. गुवाहाटी B. वाराणसी
C. जयपुर D. रांची
उत्तर — A. गुवाहाटी 

  • APEDA (Agricultural and Processed Food Products Export Development Authority) ने CSIR-CFTRI (Council of Scientific and Industrial Research-Central Food Technological Research Institute) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इस समझौते के तहत CSIR-CFTRI उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में खाद्य उद्योगों को तकनीकी सहायता उपलब्ध करवाएगा। इसके अलावा कृषि व प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) असम के गुवाहाटी में संपर्क कार्यालय की स्थापना करेगा। यह कार्यालय जैविक कृषि निर्यात और खाद्य प्रसंस्करण को बढ़ावा देगा। 

7. उझ (राष्ट्रीय) बहु-उद्देशीय परियोजना पर बैठक कहां हुई है?
A. झारखंड B. छत्तीसगढ़
C. लद्दाख D. जम्मू—कश्मीर
उत्तर — D. जम्मू—कश्मीर 

  • जम्मू-कश्मीर में उझ (राष्ट्रीय) बहु-उद्देशीय परियोजना पर बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह द्वारा की गयी। इस बैठक में जल शक्ति मंत्री, उर्जा मंत्री तथा पंजाब सरकार के कई अधिकारी शामिल हुए। इस बैठक में सिन्धु जल संधि के तहत भारत के अधिकार के पूर्ण उपयोग पर चर्चा की गई। रावी की सहायक नदी उझ पर एक परियोजना का निर्माण किया जाना है। इस परियोजना की सहायता से भारत पूर्वी नदियों के जल का पूर्ण उपयोग कर पाएगा। इस परियोजना से भारत उझ नदी के 781 मिलियन क्यूबिक मीटर जल का भंडारण करेगा। 

8. केंद्र सरकार 2020-21 के बजट में हरित ऊर्जा उपकरणों के आयात पर कितने प्रतिशत शुल्क लगाया है?
A. 50 प्रतिशत B. 20 प्रतिशत
C. 40 प्रतिशत D. 70 प्रतिशत
उत्तर — B. 20 प्रतिशत

  •  इसका मुख्य उद्देश्य भारत में हरित ऊर्जा उपकरणों के विनिर्माण को बढ़ावा देना है। इसका दूसरा मुख्य उद्देश्य चीन से बने सस्ते व कम गुणवत्ता वाले उपकरणों के आयात को कम करना है। सरकार के इस कदम से स्थानीय कंपनियों को बढ़ावा मिलेगा तथा भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को भी बल मिलेगा। 

9. कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि के बाद भारत के किस राज्य द्वारा ‘राजकीय आपदा’ की घोषणा की गई है?
A. राजस्थान B. मध्य प्रदेश
C. ओडिशा D. केरल
उत्तर — D. केरल 

  •  केरल सरकार ने कोरोना वायरस के 3 मामलों की पुष्टि होने के बाद राज्य में राजकीय आपदा की घोषणा की है। चीन में अब तक कोरोना वायरस से 425 लोगों की मौत हो गई है। भारत सरकार ने कोरोना वायरस के प्रभाव और इससे उत्पन्न स्थिति पर नियंत्रण पाने और उस पर नजर रखने के लिए एक कार्यबल का गठन किया है। इसमें स्वास्थ्य, गृह, नागरिक उड्डयन और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के प्रतिनिधि शामिल हैं। 

10. किस देश में 80 ट्रिलियन घनफुट प्राकृतिक गैस का विशाल भंडार मिला है?
A. ईरान B. यूएई
C. जॉर्डन D. कुवैत
उत्तर — B. यूएई 

  • संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अबूधाबी और दुबई के साथ लगने वाली सीमा के पास 80 ट्रिलियन घनफुट प्राकृतिक गैस के विशाल भंडार का पता चला है। जेबेल अली गैस क्षेत्र की खोज से संयुक्ती अरब अमीरात प्राकृतिक गैस के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा और अगले 50 वर्षों के अपने विकास कार्यक्रमों के अनुरूप विकास परियोजनाओं के अगले चरण की तैयारी कर सकेगा। यह गैस क्षेत्र पांच हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और संयुक्त अरब अमीरात में प्राकृतिक गैस की सबसे बड़ी खोज है।

6 फरवरी का दिन इतिहास में क्यों है खास

1716: ब्रिटेन और हालैंड के बीच गठबंधन का नवीनीकरण

1778 – ब्रिटेन ने फ़्रांस के ख़िलाफ़ जंग का ऐलान किया था.

1831 – बेल्जियम में संविधान लागू हुआ था.

1915 – चलती ट्रेन से पहली बार भेजा गया वायरलेस संदेश रेलवे स्टेशन को प्राप्त हुआ था.

1952: एलिजाबेथ द्वितिय ने इंग्लैंड की महारानी की गद्दी संभाली. वह उस समय महज 26 साल की थी.

2002: भारत ने सीमा में घुस आया पाकिस्तान का जासूसी विमान मार गिराया.

2003: रूस ने संयुक्त राष्ट्र से बिना अनुमति लिये इराक के खिलाफ सैनिक कार्रवाई पर अमेरिका को चेतावनी दी