1. किसी भारतीय-अमेरिकी को IBM का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है?
ए. अरविंद कृष्णा बी. राजेश शुक्ला सी. राकेश माधव डी. बीएन तलपड़े
उत्तर – ए. अरविंद कृष्णा
— भारतीय मूल के अरविंद कृष्णा बहुराष्ट्रीय आईटी कंपनी IBM (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स) के नए सीईओ होंगे। वे गिनी रोमेती का स्थान लेंगे। वर्तमान में अरविंद कृष्णा IBM के क्लाउड कारोबार के प्रमुख हैं। अरविंद कृष्णा ने IIT कानपूर से डिग्री प्राप्त की है। बाद में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ इलेनॉइस से पीएचडी प्राप्त की। हाल ही में इंटरनेशनल बिज़नेस मशीन (IBM) ने 34 अरब डॉलर में अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी रेड हैट का अधिग्रहण किया था। इस अधिग्रहण से IBM के क्लाउड बिजनेस को मजबूती मिलेगी। इस अधिग्रहण में अरविंद कृष्णा ने अति महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

2. यूनाइटेड किंगडम के अलग होने के बाद अब यूरोपीय संघ में कितने देश हैं?
ए. 32 बी. 27 सी. 25 डी. 19
उत्तर – बी. 27
— 31 जनवरी को यूनाइटेड किंगडम यूरोपीय संघ से अलग हो गया। इसके बाद अब यूरोपीय संघ के देशों की संख्या 27 रह गयी है। 31 दिसम्बर, 2020 तक यूनाइटेड किंगडम परिवर्तन अवधि (transition period) में रहेगा। इस दौरान यूनाइटेड किंगडम यूरोपीय संघ के नियमों का पालन करेगा। यूनाइटेड किंगडम के यूरोपीय संघ से अलग होने के अवसर पर यूनाइटेड किंगडम ने 50 पेंस का सिक्का जारी किया है।

3. अबिदाली नीमचवाला किस भारतीय आईटी कंपनी के सीईओ थे?
ए. इनफोसिस बी. बिप्रो सी. एडॉब डी. सत्यम कंप्यूटर
उत्तर – बी. बिप्रो
— अबिदाली नीमचवाला विप्रो के सीईओ थे। उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वे पिछले चार वर्षों से कंपनी के ग्रुप प्रेजिडेंट और सीईओ के रूप में कार्यरत थे। जुलाई, 2019 से वे कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में कार्य कर रहे थे। रिषद प्रेमजी अपने पिता अजीम प्रेमजी के स्थान पर बिप्रो के कार्यकारी चेयरमैन बने थे।

4. RCS-UDAN योजना के तहत 250वीं उड़ान भुबनेश्वर और किस भारतीय शहर के बीच शुरू की गयी है?
ए. कानपुर बी. हैदराबद सी. वाराणसी डी. जयपुर
उत्तर – सी. वाराणसी
— एयर इंडिया की सब्सिडियरी अलायन्स एयर ने भुबनेश्वर और वारणसी के बीच डायरेक्ट फ्लाइट शुरू की है। यह उड़ान दैनिक रूप से संचालित की जाएगी। इस उड़ान को RCS-UDAN (क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना – उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत शुरू किया गया है। यह RCS-UDAN के तहत शुरू की गयी 250वीं उड़ान है। यह उड़ान भुबनेश्वर से दोपहर 12:15 पर रवाना होगी तथा 2.05 पर वाराणसी पहुंच जायेगी। इसके बाद वाराणसी से यह उड़ान 2:30 पर रवाना होगी और भुबनेश्वर में शाम को 4:20 पर पहुंच जाएगी।

 5. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2020 का समापन कहां हुआ है?
ए. मेलबोर्न बी. म्यामी सी. ग्रेट टाउन डी. इनमें से कोई नहीं
उत्तर — ए. मेलबोर्न
— ऑस्ट्रेलियन ओपन का समापन मेलबोर्न में हुआ। यह चार ग्रैंड स्लैम में से एक है। ऑस्ट्रलियन ओपन के अतिरिक्त अन्य ग्रैंड स्लैम हैं : फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन। ऑस्ट्रलियन ओपन दक्षिणी गोलार्ध के सबसे बड़े खेल इवेंट्स में से एक है।
ऑस्ट्रेलियन ओपन 2020 के विजेता निम्नलिखित हैं :
महिला एकल वर्ग : सोफ़िया केनिन (अमेरिका)
पुरुष एकल वर्ग : नोवाक जोकोविच (सर्बिया)
मिश्रित युगल : बारबोरा क्रेचीकोवा और निकोला मेक्तिच
सर्बिया के नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रलियन ओपन के 8 खिताब जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने।

6. केंद्र सरकार इनमें से किसकी हिस्सेदारी बेचेगी?
ए. नेशलन इंश्यूरेंस कंपनी बी. एलआईसी सी. एसबीआई डी. पीएनबी
उत्तर — बी. एलआईसी
— वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की बड़ी हिस्सेदारी बेचने का घोषणा कर दिया है। इसके अतिरिक्त वित्त मंत्री ने आईडीबीआई (IDBI) बैंक में भी अपनी हिस्सेदारी बेचने की बात कही है। वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का आईपीओ लेकर आएगी और इसके जरिए एलआईसी में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी।

7. वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना कब से देश भर में लागू होगा?
ए. 10 अप्रैल बी. 7 जून सी. 1 जून डी. 20 फरवरी
उत्तर — सी. 1 जून 
— केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान द्वारा की गई घोषणा के अनुसार 1 जून, 2020 से पूरे भारत में वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना लागू की जाएगी। इस कार्ड को लागू हो जाने के बाद पूरे देश में एक ही तरह का राशन कार्ड होगा। वर्तमान में यह योजना 1 जनवरी 2020 से देश भर के 12 राज्यों में चालू है।

8. बजट 2020 के भाषण में वित्त मंत्री द्वारा किसानों को अपनी फसल जल्द से जल्द बाजार में पहुंचाने के लिए किस नाम से नई योजना आरंभ किये जाने की घोषणा की गई है?
ए. कृषि उड़ान योजना
बी. त्वरित फसल योजना
सी. क्विक मार्केट स्कीम
डी. क्रॉप टू मार्केट स्कीम
उत्तर — ए. कृषि उड़ान योजना
— वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा है कि किसानों की फसल को जल्द से जल्द मार्केट में पहुंचाने के लिए कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा। बजट भाषण के अनुसार इस योजना को इंटरनेशनल और नेशनल रूट्स पर आरंभ किया जायेगा। इसके अलावा महिला किसानों के लिए धन्य लक्ष्मी योजना की घोषणा की गई है। इसके तहत बीज से जुड़ी योजनाओं में महिलाओं को मुख्य रूप से जोड़ा जाएगा।

9. वित्त मंत्री के बजट भाषण के अनुसार किस वर्ष तक भारत को टीबी मुक्त बनाने की घोषणा की गई है?
ए. 2022
बी. 2023
सी. 2024
डी. 2025
उत्तर — डी. 2025
— वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020 के अपने संबोधन में कहा है कि भारत में टीबी के खिलाफ विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। यह अभियान ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’ के नाम से शुरू किया जायेगा। वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार की ओर से देश को 2025 तक टीबी मुक्त करने का प्रयास किया जा रहा है। देश में चलाई जा रही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के लिए लगभग 70 हजार करोड़ रुपये की घोषणा की गई है।

10. कोरोना वायरस से चीन के बाहर पहली मौत कहां हुई है?
ए. अमेरिका बी. वियतनाम सी. भारत डी. फिलीपींस
उत्तर — डी. फिलीपींस
— कोरोना वायरस की वजह से चीन के बाहर किसी मरीज की मौत का पहला मामला सामने आया है। यह मौत फिलीपींस में हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार यह व्यक्ति फिलीपींस आने से पहले ही कोरोना वायरस की चपेट में आ चुका था। कोरोना से चीन में अबतक 361 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 17 हजार से ज्यादा केस की पुष्टि हो चुकी है। डब्लूएचओ ने 30 जनवरी, 2020 को चीन में फैले कोरोना वायरस को अंतरराष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित कर दिया है। डब्ल्यूएचओ ने एक बयान में कहा है कि कोरोना वायरस दुनिया के लिए एक बहुत बड़ा खतरा है। डब्ल्यूएचओ का बयान इस बात पर प्रकाश डालता है कि लोगों को अभी चीन नहीं जाना चाहिए। आपात स्थिति घोषित होने के बाद इस बीमारी से निबटने के मामले में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देशों की बीच आपसी सहयोग में सुधार होगा। डब्लूएचओ ने कहा है कि उनकी सबसे बड़ी चिंता यह है कि यह वायरस कमजोर स्वास्थ्य व्यवस्था वाले देशों में फैल सकता है।