1. किस देश ने टिड्डियों की वजह से देश में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है?
ए. नेपाल              बी. पाकिस्तान
सी. चीन               डी. बांग्लादेश
उत्तर — बी. पाकिस्तान

  •  टिड्डों की समस्या से जूझ रहे पाकिस्तान ने पंजाब प्रांत में इस समस्या से जूझने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया है। यह फैसला प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा बुलाई गई बैठक में लिया गया। देश के कृषि उपादन के केंद्र पंजाब में टिड्डे फसल को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार इस संकट से उबरने के लिए देश को 730 करोड़ रुपये की जरूरत बताई गई है। 

2. सरकार ने केंद्रीय बजट 2020-21 में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) का बजट 540 करोड़ रुपये से बढ़ाकर करीब कितने करोड़ रुपये कर दिया है?
ए. 600 करोड़ रुपये         बी. 700 करोड़ रुपये
सी. 900 करोड़ रुपये        डी. 950 करोड़ रुपये
उत्तर — ए. 600 करोड़ रुपये 

  • इस समय देश में केवल प्रधानमंत्री को ही एसपीजी सुरक्षा मिली हुई है। पिछले साल कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा हटा ली गई थी। SPG देश की सबसे ऊंचे स्तर की सुरक्षा है। इसमें बेहद पेशेवर और आधुनिकतम उपकरणों से लैस सुरक्षाकर्मी होते हैं। इसके तहत प्रधानमंत्रियों और पूर्व प्रधानमंत्रियों को सुरक्षा दी जाती है। 

3. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा की सहायक नदियों के ऊपरी बहाव क्षेत्रों में स्थित 11 जल विद्युत परियोजनाओं में से कितने जल विद्युत परियोजनाएं पारिस्थितिक प्रवाह संबंधी मानदंडों का उल्लंघन कर रही हैं?
ए. 4         बी. 5
सी. 7        डी. 9
उत्तर — ए. 4 

  •  केंद्र सरकार द्वारा लगभग एक वर्ष पहले गंगा और उसकी सहायक नदियों में जल के प्रवाह की मात्रा निर्धारित करने के एक वर्ष बाद भी ये जल विद्युत परियोजनाएं मानदंडों को पूरा करने में असफल रही हैं। पर्यावरणीय प्रवाह वास्तव में वह स्वीकार्य जल प्रवाह की मात्रा है जो किसी नदी को अपेक्षित पर्यावरणीय स्थिति अथवा पूर्व निर्धारित स्थिति में बनाए रखने के लिए आवश्योक होता है। यह अधिसूचना समयसीमा के निर्धारण के लिए अक्टूबर 2018 में जारी की गई थी। इसके तहत कंपनियों को अपनी परियोजना से संबंधित डिज़ाइन में बदलाव करने के लिए अक्टूबर 2021 तक का समय दिया गया था जिसे बाद में दिसंबर 2019 कर दिया गया था। 

4. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2024 तक देश में कितने नए एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की है?
ए. 200            बी. 150
सी. 100          डी. 180
उत्तर — सी. 100 

  •  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारतीय विमानन कंपनियों के पास फिलहाल 600 विमानों का बेड़ा है, जो 2024 तक बढ़कर 1,200 हो जाएगा। वित्त मंत्री ने यह भी कहा है कि पर्यटन स्थलों को जोड़ने के लिए तेजस जैसी और ट्रेनें शुरू की जाएंगी। साथ ही मॉर्डन रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, लॉजिस्टिक सेंटर्स बनाए जाएंगे। 

5. किस राज्य सरकार ने वर्चुअल पुलिस स्टेशन की शुरुआत की है?
ए. बिहार              बी. पंजाब
सी. गुजरात          डी. ओडिशा
उत्तर — डी. ओडिशा 

  •  ओडिशा सरकार ने वर्चुअल पुलिस स्टेशन की शुरुआत की हैं। यहां लोग बिना जिले के पुलिस स्टेशनों में गए वाहन चोरी से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह वर्चुअल पुलिस स्टेशन (ई-पुलिस स्टेशन) ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के तहत कार्य करेगा। इस पहल से स्थानीय नागरिकों के पुलिस स्टेशन आने-जाने में लगने वाले समय की बचत होगी। इस सुविधा से मोटर वाहन चोरी मामलों में बीमा का दावा करने वाले लोगों को लाभ होगा। 

6. विश्व आर्द्रभूमि दिवस (World Wetland Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
ए. 2 फरवरी             बी. 2 जनवरी
सी. 2 दिसंबर           डी. 15 जनवरी
उत्तर — ए. 2 फरवरी 

  •  इस दिवस का आयोजन लोगों और हमारे ग्रह के लिए आर्द्रभूमि की महत्त्वपूर्ण भूमिका के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है। विश्व आर्द्रभूमि दिवस पहली बार 2 फरवरी, 1997 को रामसर सम्मलेन के 16 वर्ष पूरे होने पर मनाया गया था। वर्ष 2019 के लिए विश्व आर्द्रभूमि दिवस की थीम ‘आर्द्रभूमि और जलवायु परिवर्तन’ थी। इस वर्ष की थीम ‘आर्द्रभूमि और जैव-विविधता’ है। 

7. प्रसिद्ध लेखक और साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित जसवंत सिंह कंवल का निधन हो गया है. वे किस भाषा के लेखक थे?
ए. हिंदी बी. उर्दू
सी. अंग्रेज़ी डी. पंजाबी
उत्तर — डी. पंजाबी 

  •  जसवंत सिंह कंवल पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। वे 101 वर्ष के थे। वर्ष 1996 में उनको उनकी पुस्तक ‘पाखी’ पर साहित्य अकादमी ने फेलोशिप दी और दो साल बाद साल 1998 में उपन्यास ‘तौशाली दी हांसो’ पर उनको साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया गया। साल 2007 में पंजाब सरकार द्वारा साहित्य शिरोमणि अवार्ड से सम्मानित किया गया था। 

8. अनुभवी राजनयिक अजय बिसारिया को किस देश में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है?
ए. नेपाल              बी. चीन
सी. कनाडा          डी. बांग्लादेश
उत्तर — सी. कनाडा 

  •  यह पद भारत-कनाडा संबंधों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। अजय बिसारिया पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त के रूप में सेवारत थे। वे 1987 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं। बिसारिया ने भारत और अगस्त 2018 में सत्ता में आई इमरान खान सरकार के बीच संबंध स्थापित करने में मदद की थी। उन्होंने करतारपुर गलियारे सहित विभिन्न मामलों को आगे बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाई। उन्होंने पिछले तीन दशकों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। बिसारिया साल 1999 से साल 2004 के बीच तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव थे। 

9. किस देश को राष्ट्रमंडल में आधिकारिक रूप से फिर से शामिल कर लिया गया है?
ए. मालदीव               बी. बांग्लादेश
सी. भूटान                 डी. नेपाल
उत्तर — ए. मालदीव 

  • मालदीव ने लगभग तीन साल पहले मानवाधिकार के मसले पर राष्ट्रमंडल से अलग हो गया था। मालदीव अपने मानवाधिकार रिकॉर्ड और लोकतांत्रिक सुधार पर प्रगति के अभाव को लेकर निलंबित किए जाने की चेतावनी के बाद राष्ट्रमंडल से अलग हो गया था। मालदीव ने राष्ट्रमंडल से फिर से जुड़ने का अनुरोध दिसंबर 2018 में किया था जब उसके राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने राष्ट्रमंडल महासचिव पैट्रीशिया स्कॉटलैंड को पत्र लिखा था। 

10. भारतीय अर्थव्यवस्था को किस इंडेक्स के आधार पर मापने की मांग की गई है?
ए. कोप्सी इंडेक्स              बी. मिजरी इंडेक्स
सी. हैंग सेंग इंडेक्स          डी. डेक्स इंडेक्स
उत्तर — बी. मिजरी इंडेक्स 

  • मिजरी इंडेक्स को अर्थशास्त्री आर्थर ओकुन द्वारा विकसित किया गया था। यह इंडेक्स 1970 के शुरुआती दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका की आर्थिक स्थिति को मापने के कारण लोकप्रिय हुआ था। यह इंडेक्स किसी देश में मुद्रास्फीति और बेरोजगारी की दर को जोड़कर निकाला जाता है। हाल के दिनों में इस सूचकांक में व्यापक रूप से अन्य आर्थिक संकेतकों जैसे बैंक ऋण दरों को शामिल किया गया है।