आरबीआई ने जारी किया असिस्टेंट पदों के लिए एडमिट कार्ड

आरबीआई ने असिस्टेंट के पदों पर 926 भर्तियां निकाली थीं। इस परीक्षा का एडमिट कार्ड आरबीआई ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है। अभ्यर्थी आरबीआई असिस्टेंट आनलाइन प्रिलिमिनरी परीक्षा 2020 का एडमिट कार्ड इसकी वेबसाइट www.rbi.org.in. से डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड या डेट ऑफ बर्थ की आवश्यकता होगी। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक 15 फरवरी, 2020 तक ऑफीशियल वेबसाइट पर एक्टिव रहेगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उस पर अपना पासपोर्ट साइज फोटो चिपका लें। एग्जाम वाले दिन एक फोटो आईडी प्रूफ साथ ले जाना न भूलें। आपको बता दें कि आरबीआई की असिस्टेंट पद की आनलाइन प्रिलिमिनरी परीक्षा 14 और 15 फरवरी 2020 को आयोजित होगी।

तीन सेक्शंस में होंगे सवाल

इस पेपर में तीन सेक्शंस से कुल 100 प्रश्न आएंगे। प्रश्न मल्टीपल च्वॉइस टाइप होंगे। पहला सेक्शन है इंग्लिश लैंग्वेज, इस विषय से 30 अंकों के 30 प्रश्न आयेंगे। दूसरा है न्यूमेरिकल एबिलिटी, इस विषय से 35 अंकों के 35 प्रश्न आयेंगे और अंतिम सेक्शन है रीज़निंग एबिलिटी। इससे भी 35 अंकों के 35 प्रश्न पूछे जायेंगे। हर सेक्शन को पूरा करने के लिये 20 मिनट का समय दिया जायेगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थी को मेन्स परीक्षा और लैंग्वेज प्रोफिशियेंसी टेस्ट भी देनाी होगी।

आर्किटेक्चर विषय में करें पीएचडी

सीईपीटी विश्वविद्यालय, अहमदाबाद से आर्किटेक्चर विषय में पीएचडी डिग्री प्रोग्राम की जा सकती है। इसके लिए कोर्स से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 मार्च, 2020 है। इसके लिए चयन साक्षात्कार के माध्यम से होगी। अधिक जानकारी के लिए इसकी वेबसाइट https://cept.ac.in/ पर लॉगइन करें।

आईसीएआई सीए इंटर, फाउंडेशन का रिजल्ट जारी

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने सीए इंटर व फाउंडेशन नवंबर परीक्षा 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने आईसीएआई सीए इंटर/फाउंडेशन की परीक्षा दी थी वे अपना रिजल्ट संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट icaiexam.icai.org, caresults.icai.org और icai.nic.in पर जाकर कर चेक कर सकते हैं। वेबसाइट पर स्टूडेंट्स अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या पिन नंबर डालकर रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

 नीट अभ्यर्थियों को आवेदन करने का 9 फरवरी तक मौका

नीट 2020 में शामिल होनेवाले अभ्यर्थियों को फीस जमा करने का आखिरी मौका नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिया है। एनटीए के अनुसार वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने स्टेप 1 कंप्लीट कर लिया है और खुद को रजिस्टर किया है वे 3 फरवरी से 9 फरवरी के बीच स्टेप 2,3, और 4 को पूरा कर सकते हैं। स्टेप 2 में एप्लिकेशन फॉर्म को पूरा करना है। स्टेप 3 में फोटो अपलोड करना है और स्टेप 4 में फी पेमेंट करना है। एनटीए नीट की वेबसाइट पर जाकर इस प्रोसेस को पूरा किया जा सकता है।