1. नेपाल में भारत का नया राजदूत किसे नियुक्त किया गया है?
A. मनोज सचदेवा    B. विनय मोहन क्वात्रा
C. विनय त्रिपाठी      D. मोहन सिंह पुरी
उत्तर — B. विनय मोहन क्वात्रा 

  • विनय मोहन क्वात्रा को नेपाल में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है। वर्ष 1988 के आईएफएस अधिकारी क्वात्रा को सेवानिवृत्त हो रहे मंजीव सिंह पुरी के स्थान पर नियुक्त किया गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वर्तमान में क्वात्रा फ्रांस में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत हैं। वे जल्द ही कार्यभार संभाल लेंगे। 

2. भारतीय बास्केटबॉल टीम के किस पूर्व कप्तान का निधन हो गया है?
A. मैथ्यू सत्य बाबू         B. सतनाम सिंह
C. अजमेर सिंह            D. राम कुमार
उत्तर — A. मैथ्यू सत्य बाबू 

  • मैथ्यू सत्य बाबू ने साल 1967 में दक्षिण कोरिया के सियोल, साल 1969 में बैंकाक और साल 1970 में मनीला में एशियाई बास्केटबाल चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। वे 79 वर्ष के थे। बास्केटबॉल एक टीम खेल है, जिसमें 5 सक्रिय खिलाड़ी वाली दो टीमें होती हैं। 

3. केंद्र सरकार द्वारा बजट 2020 में खेल बजट के लिए कितनी राशि निर्धारित की गई है?
A. 2826.92 करोड़ रुपये          B. 1212.12 करोड़ रुपये
C. 938.25 करोड़ रुपये             D. 874 करोड़ रुपये
उत्तर — A. 2826.92 करोड़ रुपये 

  •  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये वर्ष 2020-21 के बजट में सरकार ने खेल के लिए निर्धारित किए जाने वाले बजट में बढ़ोतरी की है। सरकार ने 2826.92 करोड़ रुपये खेल बजट के लिए निर्धारित किया है। इसमें पिछले साल के मुकाबले 50 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई है। 

4. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा रक्षा बजट 2020 में कितनी राशि आवंटित की गई है?
A. 8.6 लाख करोड़ रुपये                    B. 3.37 लाख करोड़ करोड़ रुपये
C. 7.36 लाख करोड़ करोड़ रुपये     D. 4.5 लाख करोड़ करोड़ रुपये
उत्तर — B. 3.37 लाख करोड़ करोड़ रुपये 

  •  इस बार रक्षा बजट में करीब छह फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। अब यह 3.37 लाख करोड़ हो गया है। हालांकि, पिछले साल यह 3.18 लाख करोड़ रुपये था। रक्षा क्षेत्र में दी जाने वाली पेंशन को जोड़कर यह 4.7 लाख करोड़ हो गया है। बजट में देश के सुरक्षा बलों को दी जाने वाली सुविधाओं में इजाफा करने की भी बात कही गई है। 

5. निम्नलिखित में से किस दिन अन्तरिक्ष यात्री कल्पना चावला की पुण्यतिथि मनाई गई?
A. 31 जनवरी       B. 1 फरवरी
C. 2 फरवरी        D. 3 फरवरी
उत्तर — B. 1 फरवरी 

  •  भारतीय मूल की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला को 1 फरवरी 2020 को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी गई। उनकी मौत वर्ष 2003 में कोलंबिया स्पेस शटल हादसे में हुई थी। यह शटल पृथ्वी के वातावरण में वापस प्रवेश करने के दौरान टेक्सास के ऊपर विघटित हो गया था। हरियाणा के करनाल में 1 जुलाई, 1961 को जन्मी चावला साल 1997 में पहली बार अंतरिक्ष यात्रा पर गई थीं। इस उपलब्धि के साथ ही वह राकेश शर्मा के बाद अंतरिक्ष यात्रा करने वाली दूसरी भारतीय बनी थीं। 

6. भारत सरकार ईंधन संरक्षण के लिए किस अभियान को लॉन्च करेगी?
A. सक्षम           B. संभव
C. संरक्षण          D. उर्जा संरक्षण
उत्तर — A. सक्षम 

  •  केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन पेट्रोलियम संरक्षण अनुसन्धान संघ (PCRA) देश में तेल व गैस के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए ‘सक्षम’ अभियान की शुरुआत की है। इसका मुख्य उद्देश्य ईंधन संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाना है। इस अभियान के द्वारा ‘पोल्यूशन का सोल्यूशन’ का संदेश दिया जाएगा। PCRA ने NCERT के साथ मिलकर ‘ईंधन संरक्षण’ की थीम पर एक कॉमिक बुक भी तैयार की है। इस अभियान के दौरान इस कॉमिक बुक का वितरण किया जाएगा। यह पुस्तक ई-पाठशाला पर भी उपलब्ध है। 

7. कम्पोजिट रीजनल सेंटर कहां लॉन्च किया गया है?
A. कानपुर           B. उदयपुर
C. पोर्ट ब्लेयर       D. कोलकाता
उत्तर — C. पोर्ट ब्लेयर 

  •  केन्द्रीय सामाजिक न्याय व सशक्तीकरण मंत्रालय ने पोर्ट ब्लेयर में दिव्यांगजनों के सशक्तीकरण, पुनर्वास व कौशल विकास के लिए कम्पोजिट रीजनल सेंटर (CRC) लॉन्च किया है। भारत में कम्पोजिट रीजनल सेंटर कोझीकोड, भोपाल, लखनऊ, पटना, गुवाहाटी, श्रीनगर, अहमदाबाद, मंडी और सुराघी (छत्तीसगढ़) में स्थित हैं। कम्पोजिट रीजनल सेंटर की स्थापना केन्द्रीय सामाजिक न्याय व सशक्तिकरण मंत्रालय के अधीन की जाती है। इसका उद्देश्य दिव्यांगजनों के लिए अधोसंरचना व संसाधनों का सृजन करना है। इन केन्द्रों का लाभ कम दृष्टि, मानसिक अक्षमता, दृष्टिबाधित, सुनने के शक्ति न होना, मानसिक रोग, कुष्ठरोग तथा आटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों को मिलेगा। 

8. DefExpo India 2020 का आयोजन कहां किया जाएगा?
A. बनारस B. पटना
C. रांची D. लखनऊ
उत्तर — D. लखनऊ 

  • 11वें DefExpo India – 2020 का आयोजन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में किया जायेगा। इस द्विवार्षिक इवेंट का आयोजन लखनऊ में 5 फरवरी, 2020 से किया जायेगा। इस प्रदर्शनी में भारतीय रक्षा उद्योग की क्षमता तथा निर्यात क्षमता का प्रदर्शन किया जायेगा। पिछली बार DefExpo का आयोजन 2018 में चेन्नई में किया गया था। इस चार दिवसीय इवेंट में भारतीय रक्षा उद्योग को अपनी क्षमता प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। इससे निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। DefExpo India – 2020 की थीम “भारत – रक्षा विनिर्माण का उभरता हुआ हब” होगी। इस प्रदर्शनी का फोकस रक्षा क्षेत्र का डिजिटल परिवर्तन होगा। इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश को रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए उपयुक्त स्थान के रूप में प्रस्तुत किया जायेगा। इस DefExpo के द्वारा विदेशी उपकरण निर्माताओं को भारतीय रक्षा उद्योग के साथ मिलकर कार्य करने का मौका मिलेगा। इससे मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा। 

9. होमियोपैथी शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए किस विधेयक को मंजूरी दी गई है?
A. राष्ट्रीय होमियोपैथी आयोग विधेयक-2019
B. राष्ट्रीय होमियोपैथी आयोग विधेयक-2020
C. राष्ट्रीय होमियोपैथी आयोग                D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर — A. राष्ट्रीय होमियोपैथी आयोग विधेयक-2019 

  •  केन्द्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रीय होमियोपैथी आयोग विधेयक-2019 को मंजूरी दे दी है। इस बिल के द्वारा होमियोपैथी शिक्षा के क्षेत्र में सुधार किए जाएंगे। इससे पारदर्शिता तथा जवाबदेही में वृद्धि होगी। वर्तमान समय में होमियोपैथी सेंट्रल काउंसिल अधिनियम, 1973 के तहत देश में होमियोपैथी की शिक्षा व प्रैक्टिस का संचालन किया जाता है। यह अधिनियम भारतीय मेडिकल काउंसिल अधिनियम, 1956 पर आधारित है। होमियोपैथी सेंट्रल काउंसिल भारतीय मेडिकल कौंसिल की तर्ज पर कार्य करती है। होमियोपैथी शिक्षा व स्वास्थ्य सेवा में सुधार करने के लिए इसमें संशोधन किये जा रहे हैं। होमियोपैथी सेंट्रल काउंसिल आयुष मंत्रालय के अधीन कार्य करती है। यह विश्वविद्यालय अनुदान आयगो के अधीन गठित प्रोफेशनल परिषदों में से एक है। अन्य परिषदें हैं : AICTE, भारतीय बार काउंसिल, भारतीय मेडिकल काउंसिल, नर्सिंग काउंसिल आदि। 

10. कैबिनेट ने भारतीय औषधि पद्धति के लिए किस विधेयक को मंजूरी दी है?
A. राष्ट्रीय आयोग विधेयक-2019
B. राष्ट्रीय आयोग विधेयक-2020
C. भारतीय औषधि पद्धति विकास विधेयक-2019
D. भारतीय औषधि पद्धति विकास विधेयक-2020
उत्तर — भारतीय औषधि पद्धति विकास विधेयक-2019 

  • केन्द्रीय कैबिनेट ने भारतीय औषधि पद्धति के लिए राष्ट्रीय आयोग विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है। यह विधेयक वर्तमान में राज्यसभा में लंबित है। इस संशोधन के द्वारा भारतीय औषधि पद्धति में नियामक सुधार किए जाएंगे। इससे पारदर्शिता तथा जवाबदेही में वृद्धि होगी। इससे देश में सस्ती स्वास्थ्य सेवा को भी बल मिलेगा। भारतीय औषधि पद्धति के लिए राष्ट्रीय आयोग की स्थापना का मुख्य उद्देश्य कुशल मेडिकल प्रोफेशनल्स की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करना है। साथ ही भारतीय औषधि पद्धति के मेडिकल स्तर को बढ़ाना है। इस विधेयक में विभिन्न औषधि पद्धतियों में आपसी संपर्क बल दिया गया है। इस बिल में औषधि संस्थानों के नियमित मूल्यांकन की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा सलाहकारी परिषद की स्थापना की व्यवस्था भी है। इस बिल के मुताबिक भारतीय औषधि पद्धति के लिए राष्ट्रीय आयोग, होमियोपैथी परिषद तथा आधुनिक औषधि परिषद की वर्ष में कम से कम एक संयुक्त बैठक आयोजित की जानी चाहिए।

3 फरवरी का दिन इतिहास में क्यों है खास

1509: दीव की लड़ाई आज ही के दिन लड़ी गई थी. इसे चौल की दूसरी जंग भी कहा जाता है.

1934: पहली बार हवाई जहाजों से पार्सेल भेजने का सिलसिला शुरू हुआ. इसे शुरू किया उस कंपनी ने जिसे आज लुफ्थांसा के नाम से जाना जाता है.

1963: रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन का जन्‍म हुआ था.

1969: तमिल नेता सीएन अन्‍नादुरई का निधन हुआ था.

1916: बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय की शुरुआत हुई.

1988: पहली परमाणु पनडुब्बी (आईएनएस चक्र) भारतीय सेना में शामिल हुई.

2008: कवि गुरु रविन्द्र नाथ टैगोर के चोरी हुए नोबल पुरस्कार बांग्लादेश में होने के संकेत मिले.