1. JLL सिटी मोमेंटम इंडेक्स 2020 में किस शहर को ‘विश्व का सबसे डायनामिक शहर’ चुना गया है?
A. हैदराबाद B. राजकोट
C. देहरादून D. जयपुर
उत्तर – A. हैदराबाद 

  • तेलंगाना की राजधानी और टेक्नोलॉजी उद्योग के हब हैदराबाद को JLL सिटी मोमेंटम इंडेक्स 2020 में ‘विश्व का सबसे डायनामिक शहर’ चुना गया है। अमेरिकी रियल एस्टेट सेवा फर्म जोंस लांग लासेल (JLL) ने हाल ही में विश्व भर के 129 शहरों को मूल्यांकन किया है। इस सूचकांक में हैदराबाद को पहला स्थान प्राप्त हुआ। हैदराबाद के बाद इस सूचकांक में बंगलुरु का स्थान है। इसके बाद पांचवें स्थान पर चेन्नई है। छठवें स्थान पर दिल्ली है। इस सूचकांक के टॉप 20 शहरों में 7 भारतीय शहर शामिल हैं। 

2. किस राज्य सरकार ने राज्य के लिए तीन राजधानियों के निर्माण को मंजूरी दी है?
A. आंध्र प्रदेश B. तेलंगाना
C. केरल D. छत्तीसगढ़
उत्तर – A. आंध्र प्रदेश 

  •  आंध्र प्रदेश कैबिनेट ने राज्य के लिए तीन राजधानियों के निर्माण को मंज़ूरी दे दी है। यह तीन राजधानियां अमरावती, विशाखापत्तनम और कुरनूल होंगी। इसके लिए राज्य सरकार ने विधानसभा में विधेयक प्रस्तुत किया है। आन्ध्र प्रदेश सरकार द्वारा यह निर्णय राज्य के संतुलित विकास के लिए लिया गया है। आंध्र सरकार विधायी राजधानी अमरावती में स्थापित करेगी। सचिवालय व कार्यकारी राजधानी विशाखापत्तनम होगी, जबकि राज्य की न्यायायिक राजधानी कुरनूल होगी।

3. NIC टेक कॉन्क्लेव 2020 की थीम क्या है?
A. Governance B. Technologies
C. Technologies for NextGen Governance
D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – C. Technologies for NextGen Governance 

  •  नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (NIC) द्वारा नई दिली में में दो दिवसीय टेक्नोलॉजी कॉन्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। इस इवेंट का आयोजन नई दिल्ली में किया जाएगा। इसका उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद द्वारा किया जायेगा। इस टेक्नोलॉजी कॉन्क्लेव में सूचना व संचार प्रौद्योगिकी (ICT) के उपयोग पर चर्चा की जायेगी। इसकी थीम ‘Technologies for NextGen Governance’ है। इस संगोष्ठी का उद्देय नागरिकों को उच्च गुणवत्तापूर्ण सेवाएं मुहैया करवाना है। सरकार के प्रशासन संबंधी कार्यों में नई प्रौद्योगिकी अपनाने में NIC प्रमुख भूमिका निभाता है। 

4. मध्य प्रदेश सरकार के राष्ट्रीय लता मंगेशकर पुरस्कार 2018 के लिए किस भारतीय संगीतकार को चुना गया है?
A. कुलदीप सेंगर B. बिभा चौधरी
C. सोनू निगम D. कुलदीप सिंह
उत्तर – D. कुलदीप सिंह 

  •  प्रसिद्ध हिंदी संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को मध्य प्रदेश सरकार के प्रतिष्ठित सम्मान राष्ट्रीय लता मंगेशकर पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है। वर्ष 2017 के लिए यह सम्मान गायिका सुमन कल्याणपुर को प्रदान किया जाएगा। इस पुरस्कार की स्थापना मध्य प्रदेश सरकार ने 1984-85 में की थी। इस पुरस्कार का नाम महान गायिका लता मंगेशकर के नाम पर रखा गया है। यह पुरस्कार संगीत के क्षेत्र में योगदान देने वाले लोगों को प्रदान किया जाता है। 

5. भारतीय सेना के उप प्रमुख निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
A. लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी B. लेफ्टिनेंट जनरल प्रवीण बक्शी
C. लेफ्टिनेंट जनरल पी एमहरिज़ D. लेफ्टिनेंट जनरल राहुल सचदेवा
उत्तर — A. लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी 

  •  भारतीय सेना के दक्षिणी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी सेना के नए उपप्रमुख होंगे। वे 25 जनवरी, 2020 को इस पद को संभालेंगे। यह पद जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के सेना प्रमुख बनने के बाद से खाली है। लेफ्टिनेंट जनरल सैनी को जून 1981 में जाट रेजिमेंट में कमीशन किया गया था। लेफ्टिनेंट जनरल सैनी ने अपनी बटालियन (7 जाट) जम्मू-कश्मीर में एक आतंकवाद विरोधी बल की कमान संभाली। सैनी राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के प्रशिक्षण केंद्र, राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, नई दिल्ली में वरिष्ठ निर्देशन स्टाफ तथा भारतीय सैन्य अकादमी के कमांडेंट, देहरादून में हथियार प्रशिक्षक भी रह चुके हैं। 

6. नेहरू मेमोरियल की कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष किसे बनाया गया है?
A. पीके सिन्हा B. तरुण बजाज
C. नृपेंद्र मिश्रा D. अरविन्द कुमार शर्मा
उत्तर — C. नृपेंद्र मिश्रा 

  •  प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को नेहरू मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय (एनएमएमएल) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है। केंद्र सरकार ने कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश एवं कर्ण सिंह को परिषद के सदस्य पद से हटाते हुए नवंबर 2019 में एनएमएमएल सोसायटी का पुनर्गठन किया था। उसमें टीवी पत्रकार रजत शर्मा तथा प्रसून जोशी सहित अन्य को शामिल किया गया था। केन्द्रीय मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारणमण, रमेश पोखरियाल निशंक, प्रकाश जावड़ेकर, वी. मुरलीधरन और प्रहलाद सिंह पटेल, आईसीसीआर के अध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे, प्रसार भारतीय के अध्यक्ष A. सूर्य प्रकाश, व्यय, संस्कृति और आवासन और शहरी कार्य मंत्रालयों के सचिवों को बतौर सदस्य इसमें शामिल किया गया है। 

7. वन डे में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी कौन है?
A. रोहित शर्मा B. मो कैफ
C. विरोट कोहली D. एमएस धोनी
उत्तर — A. रोहित शर्मा 

  •  भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 19 जनवरी, 2020 को आस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी बन गये। रोहित ने यह उपलब्धि भारतीय पारी के पहले ओवर में दो रन लेकर पूरी की। रोहित शर्मा ने 9000 रन तक पहुंचने के लिए 217 पारियां लीं, जबकि विराट कोहली ने 194 पारियों में सबसे तेज 9000 रन बनाये हैं। वहीं एबी डिविलियर्स ने 208 पारियों में ऐसा कारनामा किया है जिससे वे दूसरे स्थान पर हैं। रोहित और कोहली के अलावा जिन अन्य भारतीयों ने 9000 रन पूरे किये हैं, उनमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी और मोहम्मद अजहरूद्दीन शामिल हैं। 

8. भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) का अध्यक्ष निम्न में से किसे नियुक्त किया गया?
A. अर्जुन मुंडा B. बाबूलाल मरांडी
C. शिबू सोरेन D. अमरिंदर सिंह बजाज
उत्तर – A. अर्जुन मुंडा 

  •  केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा तीन पर्यवेक्षकों की निगरानी में कराए गए चुनाव में निलंबित भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआइ) के अध्यक्ष चुने गए। अर्जुन मुंडा ने असम तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष और सेवानिवृत्त आइएएस अधिकारी बीवीपी राव को 34-18 के अंतर से हराया। अर्जुन मुंडा के पूरे पैनल ने जीत दर्ज की जिसका कार्यकाल चार साल का होगा। अर्जुन मुंडा झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं। महज 35 वर्ष की आयु में मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले अर्जुन मुंडा के नाम देश में सबसे कम उम्र में मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड है। 

9. हाल ही में विश्व बैंक ने असम अंतर्देशीय जल परिवहन परियोजना (Assam Inland Water Transport) के लिए कितने करोड़ रुपए के ऋण को मंजूरी दे दी है?
A. 630 करोड़ रुपये B. 530 करोड़ रुपये
C. 430 करोड़ रुपये D. 330 करोड़ रुपये
उत्तर — A. 630 करोड़ रुपये

  •  विश्व बैंक द्वारा अपनी शाखा, इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट के माध्यम से प्रदान किये जाने वाले इस ऋण की परिपक्वता अवधि 14.5 वर्ष है। इसमें पांच साल की छूट अवधि भी शामिल है। इस परियोजना का उद्देश्य ब्रह्मपुत्र और राज्य की अन्य नदियों पर यात्री नौका सेवाओं का आधुनिकीकरण तथा नौका सेवाओं के बुनियादी ढांचे में सुधार करना है। इस परियोजना को गुवाहाटी और माजुली में शुरू किया जाएगा। यह परियोजना ब्रह्मपुत्र घाटी के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में हजारों यात्रियों को परिवहन का महत्वपूर्ण साधन प्रदान करेगी। 

10. निम्न में से किस राज्य सरकार ने राज्य में पहला जैव प्रौद्योगिकी पार्क (Biotechnology Park) की स्थापना के लिए योजना बना रही है?
A. पंजाब सरकार              B. राजस्थान सरकार
C. तमिलनाडु सरकार       D. कर्नाटक सरकार
उत्तर — B. राजस्थान सरकार 

  •  इस पार्क की स्थापना के लिए भारत सरकार के जैव प्रौद्योगिकी विभाग तथा राजस्थान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के मध्य एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये जाएंगे। समझौते के तहत राज्य में जैव प्रौद्योगिकी पार्क के साथ-साथ एक इनक्यूबेशन सेंटर भी स्थापित किया जाएगा। इस पार्क की स्थापना से राज्य में जैव प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहन मिलेगा जिससे औद्योगिक विकास एवं अनुसंधान के क्षेत्र को गति मिलेगी। जैव प्रौद्योगिकी पार्क मुख्य रूप से छोटे और मध्यम जैव प्रौद्योगिकी उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई सुविधाएं हैं.

20 जनवरी का दिन इतिहास में क्यों है खास

1930: आज के दिन चांद पर बज एल्ड्रिन ने कदम रखा था. वे चांद पर जाने वाले दूसरे इंसान थे.

1958: अंटार्कटिक को पार करने के मिशन के साथ में आज ही के दिन खोजी दल साउथ पोल पर मिला था. यह अंटार्कटिक को सतह से पार करने का पहला प्रयास था.

1961: जॉन एफ़ केनेडी अमरीका के राष्ट्रपति बने थे. वे अमरीका के तब तक से सबसे कम उम्र के निर्वाचित राष्ट्रपति थे.

1988: पश्‍तून की आजादी के सबसे बड़े कार्यकर्ता और सीमांत गांधी कहे जाने वाले अब्‍दुल गफ्फार खान का इंतकाल हुआ था.

2002: क्यूबा स्थित अमरीकी सैनिक अड्डे ग्वांतानामो बे की जेल में बंद कैदियों की तस्वीरें पहली बार सार्वजनिक हुई थीं और उनको लेकर काफ़ी विवाद हुआ था.

2005: ग्‍लैमरस भूमिकाओं के दम पर नायकिओं की छवि बदलने वाली परवीन बॉबी की मौत हुई थी.

1817: कलकत्ता(अब कोलकाता) में हिन्दू कॉलेज की स्थापना हुई.

1892: पहली बार बास्केटबॉल खेला गया.

2005: बालीवुड अभिनेत्री परवीन बाबी का निधन.

2009- बराक ओबामा ने अमेरिका के 44 वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला.

1945: सर्जिकल स्‍ट्राइक के मास्‍टर माइंड माने जाने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का जन्म आज ही के दिन 20 जनवरी को हुआ था.