1. किस भारतीय उद्यमी को ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च सम्मान ‘आर्डर ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया’ से सम्मानित किया गया?
A. बिमल कपूर B. किरण मजुमदार शॉ
C. मुकेश अंबानी D. सुनील मित्तल
उत्तर – B. किरण मजुमदार शॉ 

  •  बायोटेक्नोलॉजी कंपनी बायोकॉन की संस्थापक व चेयरपर्सन किरण मजुमदार शॉ को हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आर्डर ऑफ़ ऑस्ट्रलिया’ से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए दिया गया है। किरण मजुमदार शॉ इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाली चौथी भारतीय हैं। उनसे पहले मदर टेरेसा, पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी और महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भी इस सम्मान से नवाजा जा चुका है। 

2. ‘संशोधित राष्ट्रीय टीबी नियंत्रण’ कार्यक्रम का नाम बदलकर क्या रखा गया है?
A. ट्यूबरक्लोसिस नियंत्रण B. ट्यूबरक्लोसिस कार्यक्रम
C.राष्ट्रीय ट्यूबरक्लोसिस समाप्ति कार्यक्रम D. इनमें से कोई नहीं
उत्तर – C. राष्ट्रीय ट्यूबरक्लोसिस समाप्ति कार्यक्रम 

  •  17 जनवरी, 2020 को भारत सरकार ने राष्ट्रीय टीबी नियंत्रण कार्यक्रम का नाम बदलकर राष्ट्रीय ट्यूबरक्लोसिस समाप्ति कार्यक्रम कर दिया है। भारत ने 2025 तक देश से टीबी को समाप्त करने का लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य से पांच वर्ष पहले निर्धारित किया गया है। 

3. बापू नादकर्णी का निधन हो गया है, वे किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?
A. खेल B. संगीत
C. राजनीति D. विज्ञान
उत्तर – A. खेल 

  •  भारत के पूर्व क्रिकेटर बापू नादकर्णी का निधन मुंबई में हो गया। वे आल-राउंडर थे। उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट मैच में लगातार 21 मेडेन ओवर डालने का कारनामा किया था। 191 प्रथम श्रेणी मैचों में उनकी इकॉनमी मात्र 1.64 थी। उन्होंने भारत के लिए 41 टेस्ट मैच खेले। 

4. किस भारतीय महिला पहलवान ने हाल ही में रोम रैंकिंग सीरीज 2020 इवेंट में स्वर्ण पदक जीता?
A. महावीर सिंह B. बबिता फोगाट
C. राज कुकर्णी D. विनेश फोगाट
उत्तर – D. विनेश फोगाट 

  •  भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने रोम रैंकिंग सीरीज में 53 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। विनेश ने फाइनल में इक्वेडोर की पहलवान लुइसा एलिजाबेथ वाल्वेर्दे को पराजित किया। यह 2020 में विनेश फोगट का प्रथम स्वर्ण पदक है। इसी प्रतियोगिता में एक अन्य भारतीय महिला पहलवान अंशु मलिक ने 57 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक जीता। 

5. जेड मोड़ सुरंग का निर्माण कहां किया जाएगा?
A. महाराष्ट्र B. जम्मू—कश्मीर
C. हिमाचल प्रदेश D. मणिपुर
उत्तर – B. जम्मू-कश्मीर 

  •  NHIDCL (National Highways and Infrastructure Development Corporation) ने जम्मू-कश्मीर में 6.5 किलोमीटर लम्बी जेड-मोड़ टनल परियोजना APCO अमरनाथजी टनलवे प्राइवेट लिमिटेड को सौंपी। इस परियोजना की लागत 2,379 करोड़ रुपये आएगी। इस परियोजना को 3.5 वर्ष में पूरा किया जाएगा। जेड-मोड़ टनल परियोजना के द्वारा जम्मू-कश्मीर में सोनमर्ग (प्रसिद्ध पर्यटन स्थल) को हर मौसम में कनेक्टिविटी बनी रहेगी। शीतकाल में बर्फबारी के कारण इस क्षेत्र का संपर्क बाहरी दुनिया से कट जाता है। 

6. गारंटी कार्ड किस मुख्यमंत्री ने जारी किय है?
A. अरविंद केजरीवाल B. भूपेश बघेल
C. कमलनाथ D. हेमंत सोरेन
उत्तर — A.अरविंद केजरीवाल 

  •  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 19 जनवरी, 2020 को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए एक गारंटी कार्ड जारी किये हैं. इसे ‘केजरीवाल गारंटी कार्ड’ नाम दिया गया है। इस गारंटी कार्ड में दिल्ली के लोगों से 10 सूचीबद्ध वादे किये गए हैं। इन वादों में छात्रों के लिए मुफ्त बस सफर एवं महिलाओं की सुरक्षा के लिए मोहल्ला मार्शल की तैनाती शामिल हैं। 

7. K-4 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किसने क्या है?
A. भारत B. पाकिस्तान
C. अमेरिका D. ईरान
उत्तर — A. भारत 

  •  भारत ने K-4 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। भारत ने 19 जनवरी, 2020 को परमाणु हमला करने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इस मिसाइल को नौसेना की स्वदेशी आईएनएस अरिहंत-श्रेणी की परमाणु-संचालित पनडुब्बी पर तैनात किया जाएगा। आंध्र प्रदेश के समुद्री तट से दागी गई इस मिसाइल की मारक क्षमता 3,500 किलोमीटर है। यह मिसाइल पनडुब्बी से दुश्मन के ठिकानों को निशाना बनाने में सक्षम है। फिलहाल नौसेना के पास आईएनएस अरिहंत ही एकमात्र ऐसी पनडुब्बी है, जो परमाणु क्षमता से लैस है। इस मिसाइल का विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है। 

8. बतौर कप्तान सबसे तेज 5 हजार रन किसने बनाया?
A. एमएस धोनी B. कपिलदेव
C. विरोट कोहली D. सचिन तेंदुलकर
उत्तर — C. विरोट कोहली 

  •  भारतीय कप्तान विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली को इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए केवल चार रनों की जरूरत थी और उन्होंने 19 जनवरी, 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में यह उपलब्धि हासिल कर ली। उन्होंने यह उपलब्धि 19 जनवरी 2020 को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हासिल किया। यह उपलब्धि उन्होंने मिशेल स्टार्क की गेंद पर चौका लगाकर हासिल किया। 

9. केंद्र सरकार ने आतंकवाद और सांप्रदायिक दंगा पीड़ितों को सरकारी सहायता पाने के लिए किस कागजात को अनिवार्य कर दिया है?
A. आधार B. ड्राइविंग लाइसेंस
C. आवास प्रमाणपत्र D. जन्म प्रमाणपत्र
उत्तर — A. आधार 

  •  केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आतंकवाद, नक्सली हिंसा या सांप्रदायिक दंगा पीड़ितों को सरकारी सहायता पाने के लिए ‘आधार’ को अनिवार्य कर दिया है। गृह मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर साफ कर दिया है कि बिना आधार के इस तरह के मामलों में सरकार आर्थिक सहायता नहीं दे पाएगी। उपर्युक्त केंद्रीय योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को अनिवार्य रूप से अपने आधार का प्रदर्शन करना होगा। 

10. राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस कब मनाया जाता है?
A. 19 जनवरी B. 19 फरवरी
C. 17 मार्च D. 23 जनवरी
उत्तर — A. 19 जनवरी 

  •  19 जनवरी, 2020 को राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस (National Immunization Day) मनाया गया। यह पल्स पोलियो कार्यक्रम, 2020 का हिस्सा है। देश में पोलियो को समाप्त करने के लिए 5 वर्ष से कम आयु के 17.4 करोड़ बच्चों पोलियो ड्रॉप्स पिलाई गयीं।

20 जनवरी का दिन इतिहास में क्यों है खास

1930: आज के दिन चांद पर बज एल्ड्रिन ने कदम रखा था. वे चांद पर जाने वाले दूसरे इंसान थे.

1958: अंटार्कटिक को पार करने के मिशन के साथ में आज ही के दिन खोजी दल साउथ पोल पर मिला था. यह अंटार्कटिक को सतह से पार करने का पहला प्रयास था.

1961: जॉन एफ़ केनेडी अमरीका के राष्ट्रपति बने थे. वे अमरीका के तब तक से सबसे कम उम्र के निर्वाचित राष्ट्रपति थे.

1988: पश्‍तून की आजादी के सबसे बड़े कार्यकर्ता और सीमांत गांधी कहे जाने वाले अब्‍दुल गफ्फार खान का इंतकाल हुआ था.

2002: क्यूबा स्थित अमरीकी सैनिक अड्डे ग्वांतानामो बे की जेल में बंद कैदियों की तस्वीरें पहली बार सार्वजनिक हुई थीं और उनको लेकर काफ़ी विवाद हुआ था.

2005: ग्‍लैमरस भूमिकाओं के दम पर नायकिओं की छवि बदलने वाली परवीन बॉबी की मौत हुई थी.

1817: कलकत्ता(अब कोलकाता) में हिन्दू कॉलेज की स्थापना हुई.

1892: पहली बार बास्केटबॉल खेला गया.

2005: बालीवुड अभिनेत्री परवीन बाबी का निधन.

2009- बराक ओबामा ने अमेरिका के 44 वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला.

1945: सर्जिकल स्‍ट्राइक के मास्‍टर माइंड माने जाने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का जन्म आज ही के दिन 20 जनवरी को हुआ था.