रेलवे के 3584 पदों पर करें आवेदन

आरआरसी ने साउदर्न रेलवे में अप्रेंटिस की 3584 पदों पर आवेदन आमंत्रित किये है। इन भर्तियों में फिटर, वेल्डर, मशीनिस्ट, मैकेनिक रेफ्रिजेशन, एसी, पास्सा, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, कारपेंटर, वेल्डर, मेडिकल लैब टेक्निशियन, वायरमैन जैसे पद शामिल हैं। कैरिज वर्क्स पेरम्बूर में 1208, सेंट्रल वर्कशॉप गोल्डन रॉक के लिए 723 और सिग्नल एंड टेलीकम्युनिकेशन वर्कशॉप पोडानूर के लिए 1654 भर्तियां की जाएंगी। आवेदक को इन पदों पर आवेदन करने के लिए   10वीं पास होने के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए। इसके अलावा कुछ पदों पर 12वीं में साइंस स्ट्रीम अनिवार्य की गई है। इच्छुक उम्मीदवार 31 दिसंबर तक इन पदों के लिए आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पदों का विवरण

  • कैरिज वर्क्स पेरम्बूर में 1208 पदों पर भर्तियां होंगी। यहां फ्रैशर्स की 80, एमएलटी की 20 और एक्स- आईटीआई कैटेगरी में 1108 पद पर भर्तियां की जाएंगी। उम्मीदवार साइंस सब्जेक्ट के साथ 10वीं पास हो साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई भी होना आवश्यक है।
    इन पदों पर आवेदन करने के लिए आयु की न्यूनतम सीमा 15 और अधिकतम 24 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अलावा फ्रेशर्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष, एक्स आईटीआई व एमएलटी के लिए 24 वर्ष तय किया गया है।

  •  सेंट्रेल वर्कशॉप, गोल्डन रॉक पोनमलाई में फ्रेशर्स और आईटीआई वालों के लिए 308 पद,
    त्रिचुराप्ल्ली डिविजन में आईटीआई उम्मीदवारों के लिए 259 पद और मदुरै डिविजन के लिए 100 पद है। इन पदों के लिए 50 फीसदी के साथ 10वीं पास होना चाहिए एवं संबंधित ट्रेड़ में  आईटीआई होना चाहिए। आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष है और अधिकतम 24 वर्ष। इसके अलावा फ्रेशर्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष एक्स आईटीआई व एमएलटी के लिए 24 वर्ष तय की गई है।

  •  सिग्नल एवं टेलीकम्युनिकेशन वर्कशॉप, पोडानुर के तहत 1654 पदों पर भर्तियां होंगी। इसके लिए आवेदक को 50 प्रतिशत अंक के साथ 10वीं पास होना चाहिए एवं संबंधित ट्रेड में आईटीआई होना चाहिए। इसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष निर्धारित की गई है। साथ ही फ्रेशर्स के लिए अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष, एक्स आईटीआई व एमएलटी के लिए 24 वर्ष तय की गई है।
     

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। इसके अलावा एससी, एसटी, दिव्यांग व महिला उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा।  

वेबसाइट  
https://iroams.com/Apprentice/recruitmentIndex

ईसीआईएल के 64 पदों पर करें आवेदन

इलेक्ट्रॉनिक कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रैनी के पदों पर आवेदन आमंत्रित किये हैं। इसमें कुल 64 पदों के लिए आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इन पदों पर 4 जनवरी 2020 तक आवेदन किया जा सकता है। उम्मीदवारों का चयन गेट में प्राप्त अंकों और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा

योग्यता
उम्मीदवार के पास कम से कम 65 फीसदी मार्क्स के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। वहीं एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 55 प्रतिशत अंक के साथ इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा
उम्मीदवार की अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। जिसकी गणना 30.11.2019 से की जाएगी।

चयन प्रक्रिया
योग्य उम्मीदवारों का चयन गेट परीक्षा के स्कोर और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा।

आवेदन 
इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग, ओबीसी व ईडब्लूएस को 500 रुपये का आवेदन शुल्क देनी होगी। वहीं एससी, एसटी व दिव्यांग उम्मीदवार को किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा।

वेबसाइट
careers.ecil.co.in