बिहार के परिवहन विभाग में 212 इंफोर्समेंट सब इंस्पेक्टर की बहाली की जाएगी। इसके लिए बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर आनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 3 दिसंबर से शुरू होगी और 6 जनवरी 2020 तक आवेदन किया जा सकेगा। इन पदों पर नियुक्तियां 4 चरणों की परीक्षा द्वारा की जाएगी। इसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं साक्षात्कार शामिल हैं।

शैक्षणिक योग्यता 

अभ्यर्थियों को दिनांक 01.08.2019 अथवा इसके पहले किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

कैसा होगा परीक्षा का प्रारूप 

आयोग द्वारा सभी अभ्यर्थियों के लिए लिखित प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा दो चरणों में होगी, प्रारम्भिक एवं मुख्य परीक्षा। लिखित परीक्षा के सभी पत्र बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होंगे।

प्रारम्भिक परीक्षा

प्रारम्भिक परीक्षा में 200 अंकों का एक पत्र होगा, जिसमें कुल 100 प्रश्न होंगे। इस परीक्षा के लिए 2 घंटे की अवधि निर्धारित की गई है। इसमें सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें 30 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए असफल घोषित किये जायेंगे। प्रारम्भिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर रिक्तियों के 20 गुना सफल अभ्यर्थियों का चयन आरक्षण कोटिवार किया जायेगा।

मुख्य परीक्षा 

प्रारम्भिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में दो पत्र होंगे। प्रथम पत्र 200 अंकों का सामान्य हिन्दी का होगा, जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इसमें न्यूनतम अहर्तांक 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा अन्यथा उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। सामान्य हिन्दी पत्र में प्राप्त किए गए अंक को मेधा सूची निर्धारण में नहीं सम्मलित किया जाएगा। दूसरे पत्र में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जांच से संबंधित होगा। यह 200 अंकों का होगा, जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या 100 होगी एवं परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी। दोनों चरणों की परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटा जायेगा। उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होगी, जिसकी एक प्रति आयोग के पास सुरक्षित रखी जाएगी। मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर रिक्तियों के 6 गुना अभ्यर्थियों का चयन कोटिवार मेधानुसार शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए किया जायेगा। अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में मात्र उत्तीर्ण होना आवश्यक होगा।

शारीरिक दक्षता परीक्षा

मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की शारीरिक योग्यता का न्यूनतम

मापदंड निम्न प्रकार से होगा

ऊंचाई –
पुरुषों के लिए – न्यूनतम ऊंचाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
महिलाओं के लिए – न्यूनतम ऊंचाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

सीना (सिर्फ पुरुषों के लिए) –
बिना फुलाए – 79 सेंटीमीटर, न्यूनतम
फुलाकर – 84 सेंटीमीटर, न्यूनतम फुलाने के बाद सीना में कम से कम 5 सेंटीमीटर का अंतर होना अनिवार्य होगा।

पैदल चलने की क्षमता

पुरुषों के लिए 4 घंटे में 25 किलोमीटर। महिलाओं के लिए 4 घंटे में 14  किलोमीटर।

साक्षात्कार

मुख्य लिखित परीक्षा में चयनित एवं शारीरिक दक्षता में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। साक्षात्कार कुल 30 अंकों का होगा।

आयु सीमा

आयु सीमा की गणना दिनांक 01.08.2019 के आधार पर की जायेगी परन्तु वैसे अभ्यर्थी जो दिनांक 01.08.2014 को सरकार द्वारा निर्धारित अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित करते हुए वे भी उम्र सीमा के आधार पर इस आवेदन पत्र को भर सकेंगे। सामान्य एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 42 वर्ष रखी गई है। पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 45 वर्ष है। सामान्य वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 45 वर्ष रखी गई है। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 47 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 700 रुपये और एससी/एसटी वर्ग के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है।

वेबसाइट 
www.bpssc.bih.nic.in