नीट 2020 के लिए आवेदन शुरू

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट यूजी 2020 परीक्षा के लिए आवेदन दो दिसंबर से शुरू हो गया है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 31 दिसंबर, 2019 तक चलेगी। अभ्यर्थी ntaneet.nic.innta.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए परीक्षा का आयोजन 3 मई, 2020 को किया जायेगा। इस परीक्षा के लिए 27 मार्च को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा व 4 जून 2020 को इस परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा। इसके अलावा फॉर्म को भरते समय कोई गलती हो गई, तो 15 जनवरी से 31 जनवरी तक सुधार किया जा सकता है। नीट, यूजी परीक्षा-2020 अंग्रेजी और हिंदी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। परीक्षा कुल 154 शहरों में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा आवेदन में किसी प्रकार की त्रुटि होने जाने पर 15 जनवरी से 31 जनवरी तक सुधार किया सकता है। आपको बता दें देश भर के मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेस में इसी प्रवेश परीक्षा से नांमाकन होगा। इसके साथ ही शैक्षणिक वर्ष 2020 से, एम्स और जिंपर यानी की जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सहित सभी मेडिकल कॉलेजों व संस्थानों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में प्रवेश के लिए नीट अनिवार्य हो गया है। नीट, यूजी परीक्षा-2020 में भौतकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से 180 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए 3 घंटे का समय निर्धारित किया गया है।

16 दिसंबर से शारीरिक शिक्षा परीक्षा

बिहार बोर्ड शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर को किया जायेगा। इस परीक्षा के लिए पटना में 15 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा एक पाली में दोपहर 12 से 2 बजे के बीच होगी। बिहार बोर्ड ने परीक्षा संबंधित निर्देश सभी केंद्रों को भेज दिया है। यह परीक्षा आब्जेक्टिव बेस्ड होगी। इसमें 100 अंकों के मल्टीपल च्वॉइस वाले प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षार्थियों को उत्तर ओएमआर शीट पर देनी होगी। परीक्षा के दौरान मैनुअल उपस्थिति के अतिरिक्त बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए केवल एडमिट कार्ड और पेन लेकर ही जाना होगा। परीक्षार्थी को जूता-मौजा पहनकर नहीं आना है। परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले से प्रवेश मिलना शुरू हो जाएगा। परीक्षार्थी 11 बजे से 11.50 बजे तक प्रवेश कर सकेंगे। परीक्षा 12 बजे से शुरू होगी। परीक्षार्थी ओएमआर शीट पर नीले या काले बॉल पेन का ही प्रयोग करेंगे।

एयर फोर्स कॉमन टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांचों में ग्रुप ए राजपत्रित अधिकारी पदों के लिए एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट का आयोजन 22 और 23 फरवरी को होगा। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन फॉर्म आनलाइन उपलब्ध है। इसके लिए 30 दिसंबर तक अप्लाई किया जा सकता है। आवेदकों को 250 रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। लेकिन, जो उम्मीदवार एनसीसी स्पेशल इंट्री के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं, उन्हें परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा। इस परीक्षा में जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश में वर्बल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग व मिलीट्री एप्टिट्यूड के सवाल पूछे जाएंगे।

नर्सिंग स्कूल खुलने पर 445 सीटों पर होगा नामांकन

प्रदेश में नए नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे, जिसमें सभी संस्थानों को मिलाकर 445 सीटों पर नामांकन किया जाएगा। बता दें यह सभी नए संस्थान अनुमंडल अस्पताल परिसर में ही संचालित होंगे। इन संस्थानों में एएनएम प्रशिक्षण स्कूल, बेनीपुर दरंभगा की 30 सीट, एएनएम प्रशिक्षण स्कूल तारापुर मंगुेर की 35 सीट, एएनएम प्रशिक्षण स्कूल, झंझारपुर, मधुबनी की 35 सीट, एएनएम प्रशिक्षण स्कूल दलसिंहसराय समस्तीपुर की 30 सीट, एएनएम प्रशिक्षण स्कूल, पटोरी समस्तीपुर की 35 सीट, एएनएम प्रशिक्षण स्कूल नीमचक बथानी, गया की 30 सीट, एएनएम प्रशिक्षण स्कूल, मनिहारी, कटिहार की 30 सीट, एएनएम प्रशिक्षण स्कूल, जगदीशपुर भोजपुर की 35 सीट, एएनएम प्रशिक्षण स्कूल, फारबिसगंज, अररिया की 35 सीट, जीएनएम प्रशिक्षण संस्थान, बक्सर की 50 सीट, जीएनएम प्रशिक्षण संस्थान के बेतिया की 40 सीट और बीएससी नर्सिंग कॉलेज, भागलपुर की 60 सीट शामिल हैं।