बिहार में चालक सिपाही के 1722 पदों पर भर्ती

बिहार पुलिस में चालक सिपाही के 1722 पदों पर होगी बहाली। बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है। केंद्रीय चयन पर्षद की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया से शुरू हो गई है। आवेदन जमा करने की आखरी तिथि 30 दिसंबर है। इच्छुक युवाओं के लिए इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा पास होना अनिवार्य है। साथ ही चालक परीक्षा सिपाही के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है।

तीन चरणों में पूरी होगी बहाली प्रक्रिया

चालक सिपाही के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों से लिखित परीक्षा ली जाएगी। यह लिखित परीक्षा 100 अंको की होगी। इसके बाद पद के मुकाबले पांच गुना सफल अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए होगा। इसके बाद जो उम्मीदवार इसमें सफल हो होंगे, उन्हें आखिर में वाहन चलाने की परीक्षा देनी होगी। वाहन चलाने में प्राप्त अंकों के आधार पर उनका चयन अंतिम रूप से चालक सिपाही के पद के लिए किया जाएगा।

शारीरिक मापदंड

हाइट  
सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम हाइट
165 सेन्टीमीटर रखा गया है। वहीं, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 160 सेंटीमीटर व अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों के पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 160 सेंटीमीटर रखा गया है। इसके अलावा सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 155 सेंटीमीटर   रखा गया है।

सीना
सीना अनारक्षित वर्ग के पुरुषों के लिए बिना फुलाए न्यूनतम 81 सेंटीमीटर व फुलाकर न्यूनतम 86 सेंटीमीटर होना चाहिए। इसके अलावा फुलाने के बाद सीना में कम से कम 5 सेंटीमीटर का अंतर होना अनिवार्य है। अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों के लिए बिना फुलाए न्यूनतम 81 सेंटीमीटर व फुलाकर न्यूनतम 86 सेंटीमीटर होना चाहिए। साथ ही फुलाने के बाद सीना में कम से कम 5 सेंटीमीटर का अंतर होना अनिवार्य है। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरुष उम्मीदवारों के लिए बिना फुलाए न्यूनतम 79 सेंटीमीटर व फुलाकर न्यूनतम 84 सेंटीमीटर होना चाहिए। फुलाने के बाद सीना में कम से कम 5 सेंटीमीटर का अंतर होना अनिवार्य है। महिला उम्मीदवारों पर यह नियम लागू नहीं होगा, लेकिन महिला उम्मीदवारों का वजन न्यूनतम 48 किलो ग्राम होना आवश्यक है।

वेबसाइट
csbc.bih.nic.in

बिहार में रीडर समेत 44 पदों पर करें आवेदन

बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने पटना दंत चिकित्सालय में प्रध्यापक, रीडर और ट्यूटर समेत 44 पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं। ये पद अनुबंधन पर भरे जाएंगे।

योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान से बीडीएस और एमडीएस/डीएनबी डिग्री होनी चाहिए।
वेतनमान : पद के अनुसार
आयु सीमा : पदों के अनुसार अधिकतम 37 से 45 वर्ष।
चयन : शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों से किया जाएगा।
आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 2 दिसंबर, 2019
वेबसाइट : www.health.bih.nic.in

सीबीएसई के 357 पदों पर जल्द करें आवेदन


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ग्रुप ए और बी के 357 पदों रिक्तियां निकाली हैं। इसके तहत असिस्टेंट सेक्रेटरी, एनालिस्ट या आईटी, जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर, सीनियर असिस्टेंट समेत अन्य पद के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इन पदों को सीधी भर्ती के आधार पर भरा जाएगा।
योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान अथवा विश्वविद्यालय से 12वीं/बैचलर/बीई/बीटेक/मास्टर/एमएससी/एमसीए डिग्री होनी चाहिए।
वेतनमान : पदों के अनुसार अलग-अलग
आयु सीमा : पदों के अनुसार अधिकतम 27 से 40 वर्ष।
आवेदन शुल्क : श्रेणियों और पदों के अनुसार अधिकतम 800 और 1500 रुपये हैं। भुगतान आनलाइन करना होगा।
चयन प्रक्रिया :आनलाइन लिखित परीक्षा/स्किल टेस्ट/ साक्षात्कार में प्रदर्शन के माध्यम से चयन होगा
आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 16 दिसंबर, 2019
वेबसाइट : www.cbse.nic.in

आर्यभट्ट कॉलेज में 38 पदों पर भर्तियां


दिल्ली यूनिवर्सिटी के आर्यभट्ट कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के 38 पदों के लिए रिक्तियां निकाली हैं। ये सभी पद अलग-अलग विषयों के लिए निकाली गई है।

योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान से मास्टर डिग्री हो या सीए/सीएस/सीडब्ल्यूए/नेट परीक्षा पास हो। या पीएचडी डिग्री हो।
वेतनमान : पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के अनुसार
आवेदन शुल्क : 500 रुपये और भुगतान आनलाइन करें।
आवेदन करने की अंतिम तिथि : 05 दिसंबर, 2019
वेबसाइट : aryabhattacollege.ac.in

10वीं पास के लिए रेलवे ने 3584 पदों पर निकाली है बंपर भर्तियां


रेलवे रिक्रूमटमेंट सेल ने साउदर्न रेलवे में 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए अप्रेंटिस के 3584 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए कैरिज वर्क्स पेरम्बूर में 1208, सेंट्रल वर्कशॉप गोल्डन रॉक के लिए 723 और सिग्नल एंड टेलीकम्युनिकेशन वर्कशॉप पोडानूर के लिए 1654 भर्तियां की जाएंगी। इन पदों में वेल्डर, मशीनिस्ट, मैकेनिक रेफ्रिजेशन, एसी, पास्सा, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, कारपेंटर, मेडिकल लैब टेक्निशियन, वायरमैन जैसे पद शामिल हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक को संबंधित ट्रेड में आईटीआई की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए आयु की न्यूनतम सीमा 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए। इन पदों पर आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2019 है।
सामान्य वर्ग व ओबीसी उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। वहीं, एससी, एसटी, दिव्यांग व महिलाएं को किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।