एलआईसी ने किया प्रीलिम्स का रिजल्ट जारी

भारतीय जीवन बीमा निगम ने असिस्टेंट प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी एलआइसी की ऑफिशियल वेबसाइट licindia.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। एलआईसी ने असिस्टेंट के पदों पर 8 जोन में कुल 7871 पदों पर भर्तियां निकाली थीं। आपको बता दें एलआईसी असिस्टेंट एग्जाम 30 अक्टूबर और 31 अक्टूबर को आयोजित किया गया था। प्री परीक्षा में सफल हुए अभयर्थियों को अब मेंस परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें मेन्स परीक्षा भी प्रीलिम्स की तरह आनलाइन ही होगी। अगर बात करें मेन्स परीक्षा की तो यह कुल 200 अंकों की होगी, जिसमें 200 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। यह चार भागों में बंटा होगा, पहले भाग में जनरल/फाइनेंशियल अवेयरनेस के 50 प्रश्न होंगे इसके लिए 35 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। दूसरे भाग में जनरल इंग्लिश होगा। इसमें 40 प्रश्न होंगे, जिसके लिए 35 मिनट मिलेंगे। तीसरे भाग में क्वांटिटिव एप्टीट्यूड के 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। चौथे भाग में रीजनिंग एबिलिटी और कंप्यूटर एप्टीट्यूट के 60 प्रश्न होंगे। दोनों भागों के लिए 40-40 मिनट का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए .25 अंक काटे जाएंगे। कुछ जोन में प्रश्नपत्र पांच भागों में बंटा हो सकता है। इसके बाद मेन्स परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को क्षेत्रीय भाषा के टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके अंक नहीं जोड़े जाएंगे, पर इसे क्ववालीफाई करना होगा।  

सीटीईटी परीक्षा 8 दिसंबर को

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 8 दिसंबर को करने जा रहा है। इस बार परीक्षा के लिए केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है। इसके साथ ही पटना के अलावा 6 अन्य जिलों में भी केंद्र बनाया गया है। पटना जिले में 97 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। इसके अलावा वैशाली, भोजपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, गया, भागलपुर में भी केंद्र होंगे।

एसएससी जेएचटी परीक्षा की आंसर की जारी

कर्मचारी चयन आयोग ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक परीक्षा 2019 की आंसर की जारी कर दी है। इस परीक्षा का आयोजन 26 नवंबर को किया गया था। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार इसकी वेबसाइट https://ssc.nic.in  पर लॉग इन कर आंसर-की देख सकते हैं।

चतुर्थ श्रेणी के पदों के लिए अब 25 जनवरी तक इंटरव्यू

बिहार विधानसभा सचिवालय में चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए लिया जा रहा इंटरव्यू अब 25 जनवरी, 2020 तक ही चलेगा। विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक इस पद के लिए कई लोगों ने अप्रैल और मई में भी इंटरव्यू के लिए स्लॉट लिये थे। लेकिन, अब 24 और 25 जनवरी को ही इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। वहीं, सितंबर के अंत में भारी बारिश के कारण जिन लोगों का इंटरव्यू छूट गया थे, वैसे लिखित रूप से आवेदन देने वाले चार आवेदकों का साक्षात्कार 25 जनवारी को दोबारा होगा।