नए नर्सिंग कॉलेजों में नामांकन इसी सत्र से

राज्य में खुलने वाले नए नर्सिंग कॉलेजों में इसी सत्र 2019-2020 से नामांकन होगा। आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्याालय ने खुद से संबंद्व नर्सिंग कॉलेजों में नामांकन के लिए आवेदन मांगा है। नामांकन प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 दिसंबर है। एकेयू यानी आर्यभट्ट एडमिशन टेस्ट – 2, 13 दिसंबर 2019 को होगा। जिनके लिए आवेदन मांगा गया है।उसमें बीएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग कोर्स शामिल हैं।

आइआइटी में 2 दिसंबर से होगा वर्चुअल क्लास

आईआईटी पटना में 2 दिसंबर से वर्चुअल रियलिटी कांसेप्ट एंड एप्लीकेशन विषय पर क्लास शुरू हो रहा है। क्लास 2 से 6 दिसंबर तक चलेगा। इसमें आईआईटी के स्टूडेंट्स, प्रोफेसर और रिसर्च के लोग ही शामिल हो सकते हैं। इस क्लास में शामिल होने के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करना होगा।

पांच विवि को 15 दिसंबर तक का समय

उच्च शिक्षा निदेशालय ने पांच विश्वविद्यालय को एक बार फिर हिदायत दी है कि वे 15 दिसंबर तक अनिवार्य रूप से अपनी रिक्तियों की जानकारी निदेशालय को साझा कर दें। वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उनको छोड़कर शेष विश्वविद्यालयों की रिक्तियों के आधार पर सहायक प्राध्यापकों की नियुक्तियों के लिए प्रस्ताव संबंधित संस्था को भेज दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मगध विश्वविद्यालय, जयप्रकाश विश्वविद्याालय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय ने अब तक सहायक प्राध्यापकों की रिक्तियां नहीं दी हैं। जबकि, इन विश्वविद्यालयों के सचिवों, फाइनेंस अफसरों एवं वित्त शाखा के कर्मचारियों के वेतन रोकने के आदेश भी जारी हो चुके हैं।

दूरस्थ से डिग्री लेने वाले लैब टेक्नीशियन की नौकरी को खतरा

स्वास्थ्य विभाग ने दूरस्थ शिक्षा से लैब टेक्नीशियन की नौकरी हासिल करने वाले कर्मियों की सेवा समाप्त करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में सभी मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्य, अधीक्षक व सिविल सर्जन से दूरस्थ शिक्षा से डिग्री लेने वाले लैब टेक्नीशियनों की सूची सेवा समाप्त करने के लिए मांगी है।