फैशन टेक्नोलॉजी में करें बैचलर और मास्टर

अगर आपके पास कपड़ों की समझ के साथ कुछ नया और अलग हट कर करने की चाहत है, तो आप फैशन डिजाइनर बनकर अपने हुनर में जान ड़ाल सकते हैं। फैशन डिजाइनिंग व इससे संबंधित कोर्सेज राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान में उपलब्ध है। इन पाठ्यक्रमों के लिए 31 दिसंबर, 2019 तक आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इस क्षेत्र में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम मौजूद हैं। इसके लिए संस्थान हर वर्ष प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। 12वीं/डिप्लोमा प्राप्त कर चुके अभ्यर्थी 4 वर्षीय बैचलर की डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 23 वर्ष है। वहीं डिजाइन, फैशन मैनेजमेंट और फैशन टेक्नोलॉजी विषयों में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स भी उपलब्ध हैं। आवेदन शुल्क सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 2000 रुपये एससी—एसटी और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये रखा गया है।
वेबसाइट : https://nift.ac.in

पीयू में 4 जनवरी को दीक्षांत समारोह

पटना यूनिर्वसिटी 4 जनवरी 2020 को दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा। इस दीक्षांत समारोह में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम और पीएचडी प्रोग्राम के छात्र शामिल होंगे। 1 जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2019 के बीच में जिन छात्रों को सफल घोषित किया जाएगा, वे पटना यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.patnauniversity.ac.in पर जाकर दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। पीएचडी और एमबीए डिग्री के लिए 700 रुपये का शुल्क तय किया गया है। वहीं, अन्य पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री व डिप्लोमा के लिए 500 रुपये देने होंगे। इसके अलावा पोशाक के लिए 1200 रुपये जमा करना होगा।

11 दिसंबर को एनओयू का दीक्षांत समारोह

नालंदा खुला विश्वविद्यालय यानी एनओयू का दीक्षांत समारोह 11 दिसंबर को आयोजि किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में उत्तर प्रदेश के कुछ नेताओं को पीएचडी की मानद उपाधि देने की बात चल रही थी, लेकिन राजभवन से अब तक इस संबंध में कोई आदेश नहीं आया है। ऐसे में मामला लटका हुआ है कि समारोह में किसी को मानद उपाधि मिलेगी या नहीं।

मौलाना मजहरुलहक विवि के 13 टॉपरों को मिलेगा गोल्ड मेडल

मौला मजहरुलहक अरबी-फारसी विवि के दीक्षांत समारोह में आलिम एवं फाजिल, एमबीए और एमए के 13 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक मिलेगा। विवि का दीक्षांत समारोह 22 दिसंबर को मौलाना मजहरुलहक आडिटोरियम में होगा।