1.किस शहर में कृषि सांख्यिकी पर 8वाँ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया है?
A.पटना          B.रांची
C.हैदराबाद    D.दिल्ली
उत्तर — D.दिल्ली
दिल्ली में कृषि सांख्यिकी पर 8वाँ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया।  इस सम्मेलन की थीम ‘सतत् विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु कृषि परिवर्तन के आँकड़े’ है. यह देश में कृषि सांख्यिकी से संबंधित इस तरह का पहला सम्मेलन है। यह सम्मेलन प्रत्येक तीन साल में आयोजित किया जाता है, इससे पहले इस सम्मेलन का आयोजन वर्ष 2016 में रोम में किया गया था।
2.किस भारतीय तीरंदाज ने 21वीं एशियाई चैम्पियनशिप की महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया?
A.दीपिका कुमारी   B.लक्ष्मीरानी माझी
C.डोला बेनर्जी     D.अंकिता भक्त
उत्तर — दीपिका कुमारी
भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में हमवतन अंकिता भक्त को 6-0 से हराया। अंकिता को रजत पदक मिला। इससे पहले दोनों ने सेमीफाइनल में पहुंचकर देश के लिए व्यक्तिगत ओलंपिक कोटा हासिल किया था।
3.निम्नलिखित में से किसे हाल ही में भारत में जापान का राजदूत नियुक्त किया गया है?
A.अमीदा वोंग       B.सातोशी सुजुकी
C.हाना रिबासी     D.जीरोम किरादे
उत्तर — B.सातोशी सुजुकी
हाल ही में सातोशी सुजुकी को भारत में जापान का राजूदत बनाया गया है। उन्हें भारत में जापान का राजदूत ऐसे समय में बनाया गया है जब दोनों देश अपने द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊँचाईयों तक ले जाना चाहते हैं।
4.किस पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर को उत्तरी श्रीलंका प्रांत का गवर्नर बनाया गया है?
A.कुमार संगकारा        B.सनथ जयसूर्या
C.मुथैया मुरलीधरन    D.महेला जयवर्धने
उत्तर — C.मुथैया मुरलीधरन
श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को श्रीलंका के उत्तरी प्रांत का गवर्नर नियुक्त किया गया है। यह प्रांत तमिल बहुसंख्यक हैं। श्रीलंकाई के राष्ट्रपति गौतबाया राजपक्षे ने मुरलीधरन को व्यक्तिगत तौर पर आमंत्रित कर इस प्रांत का गवर्नर बनाये जाने का प्रस्ताव दिया था।
5.साल 2020 में आयोजित होने वाले नौसैनिक अभ्यास ‘मिलन’ की मेज़बानी निम्न में से कौन सा देश करेगा?
A.नेपाल         B.चीन
C.रूस          D.भारत
उत्तर — D.भारत
मिलन एक द्विवार्षिक बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास की श्रृंखला है। इसकी शुरुआत वर्ष 1995 में की गई थी। इसका उद्देश्य मित्र राष्ट्रों की नौसेनाओं के बीच व्यावसायिक संपर्कों को बढ़ाना एवं सामुद्रिक क्षेत्र में एक-दूसरे की शक्तियों से ज्ञान प्राप्त करना है। इस अभ्यास में दक्षिण एशिया, दक्षिण-पूर्व एशिया, अफ्रीका और यूरोप के ऐसे 41 देशों को आमंत्रित किया गया है जिनके साथ भारत के सैन्य संबंध हैं।
6.भारत के किस राज्य में देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ‘जेवर एयरपोर्ट’ को बनाने का जिम्मा ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल को दिया गया है?
A.केरल               B.गुजरात
C.उत्तर प्रदेश        D.कोलकत्ता
उत्तर — C.उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में देश कादेश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ‘जेवर एयरपोर्ट’ जिसे नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट भी कहा जाएगा उसे बनाने का जिम्मा स्विटजरलैंड की कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल को दिया गया है। 2023 तक इस एयरपोर्ट के बन जाने की उम्मीद है।
7.इंडियन नेवी ने डीआरडीओ के द्वारा बनायी गयी कौन सी मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
A.पृथ्वी — 1               B.अग्नि — 1
C.ब्रह्मोस                   D.पीएसएलवी — 19
उत्तर — C.ब्रह्मोस
इंडियन नेवी ने डीआरडीओ यानी की डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आॅर्गनाइजेशन के द्वारा बनायी गयी ब्रह्मोस मिसाइल का अरब सागर में सफलमापूर्वक परीक्षण किया है।
8.फोब्र्स पत्रिका के अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी किस स्थान पर आते हैं?
A.11वें               B.10वें
C.15वें             D.9वें
उत्तर— D.9वें
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमेटेड के प्रमुख मुकेश अंबानी 60 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। फोब्र्स पत्रिका की अरबपतियों की सूची में अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
9.फ्राइडे फॉर फ्यूचर अभियान का संबंध किस क्षेत्र से है?
A.पर्यावरण रक्षा                  B.मानव तस्करी पर रोक के लिए
C.जनसंख्या पर नियंत्रण हेतु   D.इनमें से कोई नहीं
उत्तर — A.पर्यावरण रक्षा
दुनियाभर में फ्राइडे फॉर फ्यूचर अभियान पर्यावरण रक्षा के लिए शुरु किया गया है। पर्यावरण रक्षा का संदेश देते हुए इन प्रदर्शनों का आयोजन शुक्रवार को दुनिया के कई शहरों में एक साथ किया गया। आपको बता दें इस आंदोलन को ग्रेटा थनबर्ग ने शुरु किया है।
10.भारतीय नौसेना में शामिल होने वाली पहली महिला पायलट का क्या नाम है?
A.भावना कांत             B.मोहना सिंह
C.शिवांगी                D.अवनी चतुर्वेदी
उत्तर — C.शिवांगी
भारतीय नौसेना में शामिल होने वाली पहली महिला पायलट लेफ्टिनेंट शिवांगी 2 दिसंबर को कोच्ची बेस में शामिल होंगी। लेफ्टिनेंट शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली हैं। लेफ्टिेंट शिवांगी फिक्स्ड विंग डोर्नियर सर्विलांस विमान उड़ाएंगी।