गेट 2020 का शेड्यूल हुआ जारी

आईआईटी दिल्ली ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग की 2020 में होने वाली परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। आईआईटी गेट की आधिकारिक वेबसाइट- gate.iitd.ac.in पर शेड्यूल देखा जा सकता है। इस परीक्षा का आयोजन 8 सेशन और 25 विषयों में की जाएगी। इस परीक्षा से देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में एमटेक, एमई और पीएचडी जैसे मास्टर व डॉक्टोरल कोर्सेज में दाखिला मिलता है। गेट परीक्षा 2020 के एडमिट कार्ड 3 जनवरी 2020 को जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा का आयोजन दो पालीयों में किया जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी, वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगी। आपको यह बता दें कि गेट का स्कोर तीन साल के लिए मान्य रहता है। इस टेस्ट को आप कितनी भी बार दे सकते हैं। इसके लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं होती है।

जेईई मेन के लिए न्यूमेरिकल वैल्यू का सैंपल पेपर जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन 2020 के केमेस्ट्री पेपर के लिए सैंपल प्रश्न जारी कर दिए हैं। न्यूमेरिकल वैल्यू के सैंपल पेपर एनटीए ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है। आपको बता दें एनटीए ने न्यूमेरिकल वैल्यू—केमेस्ट्री पर 4 सैंपल पेपर जारी किए हैं। सैंपल पेपर के प्रश्नों को देखने के लिए इसके वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in पर लॉग इन करें। जेईई मेन की परीक्षा 6 से 11 जनवरी तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए 6 दिसंबर को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। इस बार लगभग 9.5 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में भाग लेंगे।

एमटेक में कल से एडमिशन शुरु

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद ने एमटेक में एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रोग्राम जारी कर दिया गया है। एमटेक के बचे हुए सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 29 नवंबर से शुरू होगी। अधिक जानकारी के लिए इसके वेबसाइट- www.bceceboard.bihar.gov.in  पर लॉगइन करें।

सीबीएसई 10वीं व 12वीं के लिए 2023 तक करेगा बदलाव

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के सिलेबस और एग्जाम के पैटर्न में 2023 तक बदलाव करेगा। 12वीं में नये पैटर्न के अनुसार 2021 में ही बदलाव होने की संभावना है। इसके बाद 2023 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव दिखेगा। आपको बता दें 2023 तक 10वीं और 12वीं के प्रश्नपत्र रचनात्मक, आलोचनात्मक और विश्लेषण आधारित होंगे।