भारतीय नौसेना के इन 89 पदों पर करें आवेदन 

भारतीय नौसेना ने एग्जिक्यूटिव और टेक्निकल ब्रांच/कैडर में ऑफिसर्स की नियुक्तियों के लिए   कुल 89  पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए इंडियन नेवी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।  ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 दिसंबर 2019 है। 
पद का नाम — जनरल सर्विस/हाइड्रोग्राफी कैडर
पदों की संख्या — 30
योग्यता :
आवेदक ने मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी इंजीनियरिंग विषय में बीई/बीटेक की डिग्री प्राप्त की हो।  
पद का नाम — नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्शन कैडर
पदों की संख्या — 06
योग्यता :
 इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रॉनिक्स/अप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलिकम्युनिकेशन/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन/इंस्ट्रूमेंटेशन/इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल/माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स/मेकेनिकल/कंट्रोल/इंडिस्ट्रयल प्रोडक्शन/इंडस्ट्रियल/ प्रोडक्शन/एयरो स्पेस/मेटलर्जी/केमिकल/मैटेरियल साइंस/कंप्यूटर साइंस/इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी/ कंप्यूटर/ कंप्यूटर एप्लीकेशन में बीई/बीटेक डिग्री हो। इन पदों पर पुरुष और महिलाएं दोनों आवेदन कर सकते हैं।
आयु सीमा :
आवेदक का जन्म 02 जनवरी 1996 से 01 जनवरी 2001 के बीच हुआ हो। आयु की गणना में दोनों तारीखें शामिल होंगी।
पद का नाम — टेक्निकल ब्रांच
पदों की संख्या —  26
योग्यता :
मेकेनिकल/मरीन इंस्ट्रूमेंटेशन/प्रोडक्शन/एरोनॉटिकल/इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट/कंट्रोल इंजीनियरिंग/मेटेलर्जी/एरोस्पेस/मेकाट्रॉनिक्स/ऑटोमोबाइल/इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल में बीई/बीटेक डिग्री हो। इन पदों के लिए सिर्फ पुरुष आवेदन कर सकते हैं। 
पद का नाम — इलेक्ट्रिकल ब्रांच  
पदों की संख्या — 27
योग्यता :
इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलिकम्युनिकेशन/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन/पावर इंजीनियरिंग/  कंट्रोल सिस्टम इंजीनियरिंग/पावर इलेक्ट्रॉनिक्स/एविऑनिक्स/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन/ इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग में बीई/बीटेक डिग्री हो। इन पदों पर सिर्फ पुरुष आवेदन कर सकेंगे।
आयु सीमा :
आवेदक का जन्म 02 जुलाई 1996 से 01 जनवरी 2001 के बीच हुआ हो। आयु की गणना में दोनों तारीखें शामिल होंगी।
न्यूनतम शारीरिक मानदंड :
कद (पुरुष) — 157 सेमी
कद (महिला) — 152 सेमी
वेतनमान :
 सब लेफ्टिनेंट के पद पर 56,100 से 1,10,700 रुपये व मिलिट्री सर्विस पे 15,500 रुपये। साथ ही चयनित उम्मीदवारों को 75 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
आवेदन शुल्क :
सामान्य/ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 215 रुपये का शुल्क देना होगा, वहीं एससी/एसटी उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।
चयन प्रक्रिया :
प्राप्त आवेदनों और बीई/बीटेक में प्राप्त अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और उनकी मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों को सर्विस सिलेक्शन बोर्ड द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, जो अप्रैल 2020 में आयोजित किया जाएगा। एसएसबी इंटरव्यू दो चरणों में आयोजित होगा, जो पूरे पांच दिन चलेगा।  पहले चरण में इंटेलीजेंस टेस्ट, पिक्चर परसेप्शन और डिस्कशन शामिल होगा। यह एक दिन का होगा। इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थी ही दूसरे चरण के लिए योग्य माने जाएंगे। दूसरे चरण में साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्टिंग और पर्सनल इंटरव्यू देना होगा। यह चार दिन तक चलेगा। फिर दूसरे चरण में सफल अभ्यर्थियों की मेडिकल जांच होगी। आपको बता दें एसएसबी इंटरव्यू बेंगलुरु, भोपाल, कोयम्बटूर/विशाखापट्टनम और कोलकाता में आयोजित होगी।
वेबसाइट : www.joinindiannavy.gov.in

सिक्युरिटी स्क्रीनर्स के 419 पदों पर करें आवेदन

एएआई कार्गो लॉजिस्टिक एंड अलाइड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड ने सिक्युरिटी स्क्रीनर्स के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके तहत कुल 419 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों पर आवेदन डाक के माध्यम से किया जाएगा, जिसकी अंतिम तारीख 09 दिसंबर 2019 है। इन पदों पर नियुक्ति 3 साल के फिक्स्ड टर्म कॉन्ट्रैक्ट पर की जाएंगी।
पदों का विवरण —
सूरत, पद — 16 
भोपाल, पद — 16
अहमदाबाद, पद — 67
कोलकाता, पद — 73
गोआ, पद — 50
श्रीनगर, पद — 07
चेन्नई, पद — 114
कलिकट, पद — 30
जयपुर, पद — 25
लखनऊ, पद — 21
योग्यता :
इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक को किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। हिन्दी और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान होने के साथ ही स्थानीय भाषा की भी जानकारी होनी चाहिए।
आयु सीमा :
 15 नवंबर 2019 को इन पदों पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष रखी गई है। इसकी गणना 15 नवंबर 2019 से की जाएगी।
वेतनमान : 25,000—30,000 रुपये।
चयन प्रक्रिया :
 चयन के लिए एविएशन सिक्योरिटी सर्टिफिकेट धारकों के लिए इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा, जबकि बिना एविएशन सिक्योरिटी सर्टिफिकेट वाले योग्य उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट, लिखित परीक्षा तथा इंटरव्यू के माध्यम से चयन होगा।
आवेदन शुल्क :
सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है। एससी/एसटी, महिलाओं और दिव्यांगों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।  
यहां भेजे आवेदन :
जॉइंट जनरल मैनेजर, एएआई कार्गो लॉजिस्टिक एंड एयरलाइन अलाइड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड, एएआई कॉम्प्लेक्स, दिल्ली फ्लाइंग क्लब रोड, सफदरजंग एयरपोर्ट, नई दिल्ली-110003
वेबसाइट : https://aaiclas-ecom.org

यूपीएससी के इन पदों पर करें आवेदन 

संघ लोक सेवा आयोग ने 48 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके तहत विभिन्न विभागों के अंतर्गत असिस्टेंट रजिस्ट्रार, सीनियर एग्जामिनर, असिस्टेंट डायरेक्टर, प्रिंसिपल डिजाइन ऑफिसर समेत अन्य पद के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 12 दिसंबर 2019 हैं। आपको बता दें कि इन पदों पर सीधी भर्तियां की जाएंगी। 
पद का नाम — असिस्टेंट रजिस्ट्रार 
पदों की संख्या — 11
योग्यता : 
आवेदक के पास मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही संबंधित कार्यक्षेत्र में न्यूनतम 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए या एलएलएम डिग्री के साथ कम से कम तीन वर्ष का अनुभव हो।
आयु सीमा : अधिकतम आयु इन पदों पर आवेदन करने के लिए 40 वर्ष रखी गई है।
पद का नाम — एग्जामिनर ऑफ ट्रेड मार्क्स एंड जियोग्राफिकल इंडिकेशन
पदों की संख्या — 10
योग्यता :
 आवेदक को मान्यता प्राप्त संस्थान अथवा विश्वविद्यालय से लॉ विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। साथ ही संबंधित कार्यक्षेत्र में न्यूनतम 3 साल का अनुभव होना चाहिए।
आयु सीमा : इन पदों पर अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।
पद का नाम — असिस्टेंट डायरेक्टर 
पदों की संख्या — 03
योग्यता :
उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त संस्थान से सीए/सीएमए/सीए/सीएफए परीक्षा पास की हो या फाइनेंस/बिजनेस इकोनॉमिक्स/कॉमर्स में मास्टर/एमबीए/पीजी डिप्लोमा प्राप्त किया हो। साथ ही उम्मीदवारों को संबंधित कार्यक्षेत्र में न्यूनतम 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।
आयु सीमा : इन पदों पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।
पद का नाम — असिस्टेंट डायरेक्टर
पद की संख्या — 01
योग्यता : 
मान्यता प्राप्त संस्थान से सीए/सीएमए/सीए/सीएफए परीक्षा पास की हो या फाइनेंस/बिजनेस इकोनॉमिक्स/कॉमर्स में मास्टर/एमबीए/पीजी डिप्लोमा प्राप्त हो।
आयु सीमा : इन पदों पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है।
पद का नाम — सीनियर डिजाइन ऑफिसर ग्रेड-1 
पदों की संख्या : 04
योग्यता : 
आवेदक के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से नेवल आर्किटेक्चर विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों को संबंधित कार्यक्षेत्र में न्यूनतम पांच वर्ष का अनुभव हो।
आयु सीमा : अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है।
पद का नाम — सीनियर टेक्निकल ऑफिसर
पदों की संख्या — 02
योग्यता : 
मान्यता प्राप्त संस्थान से मेकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/मटलर्जिकल/एरोनॉटिकल/केमिकल इंजीनियरिंग विषय में बीई/बीटेक या कम्प्यूटर साइंस/समकक्ष विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए अथवा अप्लाइड फिजिक्स/इलेक्ट्रॉनिक्स/केमिस्ट्री विषय में मास्टर डिग्री प्राप्त हो। साथ ही संबंधित कार्यक्षेत्र में न्यूनतम 4 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।
आयु सीमा : इन पदों पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।
पद का नाम — सीनियर डिजाइन ऑफिसर, ग्रेड-1 (इलेक्ट्रिकल)
पदों की संख्या —  06
योग्यता :
आवेदक को मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीई/बीटेक डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। साथ ही संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।
आयु सीमा : इन पदों पर अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।
चयन प्रक्रिया :
योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा/इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।
आवेदन शुल्क :
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 25 रुपये का शुल्क देना होगा। एससी/ एसटी, दिव्यांग व महिला आवेदकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। 
वेबसाइट : www.upsconline.nic.in