बी फॉर नेशन संस्था ने एक अनूठी पहल करते हुए पटना के मंदिरी स्थित हथुआराज संस्कृत महाविद्यालय में दीवाली मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया। प्रदर्शनी में जरूरतमंद बच्चों द्वारा बनाये गए विभिन्न दीवाली संबंधित उत्पादों को प्रदर्शित किया गया। साथ ही इन उत्पादों की बिक्री भी की गई। बी फॉर नेशन के संस्थापक रोहित सिंह ने बताया कि संस्था द्वारा जरूरतमंद बच्चों को विभिन्न उत्पादों को बनाने का प्रशिक्षण दिया गया एवं उन उत्पादों कि बिक्री के लिए यह आयोजन किया गया।

बिक्री से जमा कि गयी राशि इन बच्चों को दी जायेगी, ताकि वो भी उल्लास से दीवाली मना सकें। बच्चों को इन उत्पादों को बनाने का प्रशिक्षण एवं इस कार्यक्रम का प्रबंधन रिधिमा श्रीवास्तव एवं शिवांगी मोहन द्वारा किया गया। बी फॉर नेशन संस्था “शार्प माइंडस” के माध्यम से कई कार्यक्रम कर चुकी है। इस कार्यक्रम के तहत जरूरतमंद बच्चों को अनेक स्वयंसेवकों की मदद से निःशुल्क उच्चस्तरीय शिक्षा प्रदान की जाती है।

इस मौके पर विद्यालय स्थित राम मंदिर में हथुआराज संस्कृत महाविद्यालय के सहयोग से भव्य आरती का आयोजन भी किया गया। इसमें बच्चों के साथ—साथ मेले में आये आगंतुकों ने भी बढ़—चढ़ कर हिस्सा लिया। आयोजकों ने बताया कि इस आरती का आयोजन अब हर सप्ताह नियमित रूप से किया जाएगा। साथ ही साथ बच्चों के व्यक्तित्व एवं चरित्र निर्माण के लिए संस्था द्वारा बच्चों को रामायण, गीता एवं अन्य पौराणिक काव्यों एवं वेदों की शिक्षा भी दी जायेगी।

मेले में आये आगंतुकों ने बढ़—चढ़ कर बच्चों द्वारा बनाये गये उत्पादों की खरीददारी की और बी फॉर नेशन के इस प्रयास को काफी सराहा। कार्यक्रम की प्रबंधक रिधिमा श्रीवास्तव ने बताया कि संस्था बच्चों को विभिन्न उत्पादों को बनाने का प्रशिक्षण आगे भी देती रहेगी एवं ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म www.fashionpulp.com के सहयोग से इन उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।